Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूरीन का रंग बताता है आपकी सेहत से जुड़े ये बड़े राज़

यूरीन का रंग और हमारी सेहत का खास कनेक्शन होता है। यूरीन किडनी के माध्यम से रक्त में अतिरिक्त पानी और अपशिष्ट पदार्थों को निकालने का एक नेचुरल तरीका है। नार्मल यूरीन का रंग हल्का पीला या फिर इससे थोड़ा गहरा पीला हो सकता है। जानिए और यूरीन कलर के...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 19, 2018 17:30 IST
Urine color- India TV Hindi
Urine color

हेल्थ डेस्क: आज के समय में सेहत संबंधी कई समस्याओं से हमको रोजाना गुजरना पड़ता है। कई बार छोटी से छोटी बीमारी को ध्यान न देने पर आगे चलकर वो हमारे लिए जानलेवा साबित हो जाती है।

कई बार होता है कि हमें इस बात का पता ही नहीं होता है कि हम किसी बीमारी से ग्रसित है। इसलिए हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आएं है जिससे आप आसानी से जान सकती है कि आपको कोई बीमारी है कि नहीं।

यूरीन के रंग से भी आप आसानी से जान सकते है कि आपको कई बीमारी है कि नहीं। अगर आपकी यूरीन का रंग हल्का पीला है तो घबराने की जरुरत नहीं है यह नार्मल है। जानिए और यूरीन के रंग जो कि आपके स्वास्थ्य में असर डालती है।

Urine color

Urine color

यूरीन का रंग और स्वास्थ्य का कनेक्शन

यूरीन का रंग और हमारी सेहत का खास कनेक्शन होता है। यूरीन किडनी के माध्यम से रक्त में अतिरिक्त पानी और अपशिष्ट पदार्थों को निकालने का एक नेचुरल तरीका है। नार्मल यूरीन का रंग हल्का पीला या फिर इससे थोड़ा गहरा पीला हो सकता है। ऐसे में आप अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें।

हल्का पीला
अगर आपकी यूरीन का रंग हल्का पीला है तो आपकी सेहत एकदम ठीक है।

Urine color

Urine color

पीला
आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेट हो रहा है। शरीर में अधिक पसीना आना और हाइड्रेशन के कारण यूरीन का रंग पीला है। इसलिए इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं या फिर कोई अन्य किसी लिकिव्ड का सेवन करें।

अगली  स्लाइड में पढ़ें और यूरीन कलर के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement