Friday, March 29, 2024
Advertisement

बालों को शैम्पू करने से पहले शहनाज हुसैन के इस टिप्स को करें फॉलो, फिर देखें कमाल

बालों की समस्या तो हर मौसम में लगी रहती है। लेकिन खासकर विंटर सीजन में बालों की समस्या बढ़ जाती है जब बाल धो तब बाल झड़ने लगते हैं, जब बालों में ऑलिंग करो तब बाल टूटने लगते हैं। इससे आप ये मतलब निकाल सकते हैं कि मौसम बदलते ही बालों की समस्या शुरू हो

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 16, 2018 15:39 IST
healthy hair tips- India TV Hindi
healthy hair tips

नई दिल्ली: बालों की समस्या तो हर मौसम में लगी रहती है। लेकिन खासकर विंटर सीजन में बालों की समस्या बढ़ जाती है जब बाल धो तब बाल झड़ने लगते हैं, जब बालों में ऑलिंग करो तब बाल टूटने लगते हैं। इससे आप ये मतलब निकाल सकते हैं कि मौसम बदलते ही बालों की समस्या शुरू हो जाती है।

आज आपको बताते हैं शहनाज हुसैन की सिक्रेट ब्यूटी टिप्स

शहनाज के मुताबिक जब भी बाल धोती हैं तो हर इंसान को कुछ खास बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

चुनें सही शैम्पू

शहनाज की मानें, तो चाहे आपके ऑयली बाल हो या ड्राय हो, हमेशा से इस बात का ख्याल रखें कि मार्केट में आपको  कई ऐसे शैम्पू मिल जाएंगे जो हार्स केमिकल्स से बने शैम्पू आपके बालों के नैचुरल ऑयल को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे आपके स्कैल्प का एसिड-ऐल्कालाइन बैलेंस बिगड़ता है और नतीजा होता है टूटते और डैमेज्ड बाल। ऑयली हेयर के लिए हिना और ड्राय के लिए आंवला वाले शैम्पू चुनें।

हफ्ते में कितनी बार करें शैम्पू
ये सवाल हर किसी के मन में उठता है। किसी ने आपको हफ्ते में दो बार तो कोई तीन बार इसे धोने की सलाह दी होगी पर अलग-अलग हेयर टाइप की ज़रूरत अलग होती है। जहां ऑयली हेयर को हफ्ते में तीन बार और वहीं, ड्राय हेयर को दो बार धोने की ज़रूरत होती है। लेकिन हां, उमस भरे मौसम में आपका चाहे जो भी हेयर टाइप हो इसे तीन बार धोएं। ऐसे मौसम में पसीने की वजह से धूल-गंदगी आपके स्कैल्प में चिपकर बालों को काफी गंदा करते हैं।

शैम्पू करने के बाद
इसके बाद पूरे बालों को तौलिए में अच्छी तरह लपेटें। इससे एक्सेस वॉटर निकल जाएगा. बालों को सुखाने के लिए इन्हें रगड़ने की गलती ना करें। जब बाल सूख जाए या बिल्कुल हल्के गीले रहें, तो इन्हे सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी से अच्छी तरह कोम्ब करें। इन्हें सुलझाने के लिए पतले दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल कभी भी ना करें। इससे ये टूटकर झड़ने लगते है। इन्हें खुद ही सूखने दें। सुखाने के लिए हमेशा हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करें। साथ ही, अगर इसे इस्तेमाल करें तो हमेशा 10 इंच की दूरी पर रखें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement