1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. गर्मियों में मौसम में ये उपाय अपना कर रखें दिल को फिट

गर्मियों में मौसम में ये उपाय अपना कर रखें दिल को फिट

गर्मियों में सबसे ज्यादा दिल से कमजोर लोगों के लिए समस्या होती है, क्योंकि उस मौसम में उन्हे स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन और दिल का दौरा जैसी गंभीर समस्या हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 26, 2016 11:35 IST
healthy heart- India TV Hindi
healthy heart

हेल्थ डेस्क: गर्मियों का मौसम शुरू हो चिलचिलाती धूप और तेजी से बढता तापमान आपके लिए कई समस्या लेकर आई है। जिससे आपको कई तरह की शारीरिक समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़े-

इस मौसम में  बेचैनी और थकान होना आम समस्या हो जाती है। लेकिन सबसे ज्यादा दिल से कमजोर लोगों के लिए समस्या होती है, क्योंकि उस मौसम में उन्हे स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन और दिल का दौरा जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। जो कि उनके लिए हानिकारक साबित हो सकती है। इस मौसम में अपने आपको को कैसे सुक्षित रखें। इसके लिए ये उपाय अपनाएं।

मानव दिल मुट्ठीभर मांस पेशियों का एक ढांचा है जो रक्त धमनियों के जरिए शरीर के बाकी अंगों और तंतुओं को रक्त पहुंचाता है। बाहर के तापमान में वृद्धि होने से शरीर को ठंडा रखने के लिए आम दिनों से ज्यादा पानी खर्च हो जाता है। दिल को ज्यादा तेजी से काम करना पड़ता है, ताकि त्वचा की सतह तक रक्त पहुंचा पसीने के जरिए शरीर को ठंडा रखने में मदद की जाए।

एस्कॉर्ट हार्ट इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर के निदेशक डॉ. प्रवीर अग्रवाल कहते हैं कि दिल के रोगियों में हीट स्ट्रोक (लू) का खतरा काफी ज्यादा होता है, क्योंकि प्लॉक से तंग हो चुकी धमनियों से त्वचा तक खून का बहाव सीमित हो सकता है।

उन्होंने कहा कि पसीना, जुकाम, त्वचा में तनाव, चक्कर आना, बेहोशी, मांसपेशियों में तनाव, एड़ियों में सूजन, सांस में दिक्कत, जी मिचलाना, उल्टी हीट स्ट्रोक के लक्षण हैं।

डॉ. प्रवीर अग्रवाल ने बताया कि हीट स्ट्रोक से बचने के लिए दिल के रोगियों को गर्मी के दिनों में दोपहर में घर के अंदर ही रहना चाहिए, खुले और हवादार कपड़े पहनने चाहिए, खूब पानी पीते रहना चाहिए और व्यायाम नहीं करना चाहिए। हीट स्ट्रोक होने पर दिल के रोगी को तुरंत नजदीकी हस्पातल ले जाना चाहिए

अगली स्लाइड में पढ़े बचाव के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X