1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. गाय का घी खाने के है आश्चर्यजनक फायदे, जानिए

गाय का घी खाने के है आश्चर्यजनक फायदे, जानिए

आयुर्वेद में गाय के घी को अमृत के समान माना जाता है। यह हमें कई बीमारियों से बचाता है। इतना ही नहीं गंभीर बीमारियों को रखें दूर। जानिए इसके फायदों के बारें..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 17, 2016 13:54 IST
ghee- India TV Hindi
Image Source : PTI ghee

हेल्थ डेस्क: आजकल के युवा लोग घी का नाम सुनते ही अपना मुंह बना लेते है। अगर घर में दाल, रोटी में को घी लगा दे तो वह खाना छोड़ देगे। लेकिन आप जानते है इसका सेवन कराना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। अगर गाय का घी हो तो फिर बात ही क्या। पुराने जमाने की बात करें तो लोग बूढापे तक पहले की ही तरह मजबूत और कोई भी बीमारी जल्द नहीं होती है। इसका मुख्य कारण है घी का सेवन करना।

ये भी पढ़े-

आयुर्वेद में गाय के घी को अमृत के समान माना जाता है। यह हमें कई बीमारियों से बचाता है। इतना ही नहीं अगर आपको  मोटापे की शिकायत है तो ह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। गाय के घी को अमृत कहा गया है जो जवानी को कायम रखते हुए बुढ़ापे को दूर रखता है ।

गाय के घी में ऐसे औषधिय गुण होते हैं। इसमें जितने गुण पाए जाते है वो और किसी में नहीं पाए जाते है।  इसमें माइक्रोन्यूट्रींस नामक तत्व पाएं जाते है जो आपके शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाता है। गाय के घी तो धार्मिक महत्व भी अधिक है। परंपरा के अनुसार इसी का दीपक जलाना काफी शुभ होता है। जानिए गाय के घी खाने के क्या-क्या फायदे है।

माइग्रेन की समस्या से दिलाएं निजात

अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो गाय के घी से इससे आप निजात पा सकते है। इसके लिए सुबह-शाम गाय के घी को नाक में डालें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

हाथ-पैर की जलन को करें कम
अगर आपके हाथ-पैरों में जलन हो रही है तो इसके लिए गाय के घी को तलवो में मालिश करें जलन ठीक होता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X