Friday, March 29, 2024
Advertisement

रोजाना पुदीने की चाय पीने के है अनोखे फायदे, जानिए

आपने पुदीने की चटनी, सूखा या गीला पुदीना छाछ, दही, कच्चे आम के पने के साथ मिलाकर खूब खाया होगा, लेकिन कभी आपने इसकी बनी हुई चाय पी है, जानिए इसके फायदे...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 17, 2016 13:02 IST
mint tea- India TV Hindi
mint tea

हेल्थ डेस्क: गर्मी का मौसम शुरु हो गया है। इस मौसम में हमे अपने शरीर का अधिक ख्याल रखना पडता है। इस मौसम में बीमारियों का खतरा अधिक होता है। अगर आपने जरा सी लापरवाही की तो वह आपके लिए भारी पड सकता है।

ये भी पढ़े-

गर्मी के मौसम में पेट संबंधी समस्या अधिक होती है। इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सबसे अच्छी चीज है तो वो है पुदीना। आमतौर में पुदीने का इस्तेमाल टेस्ट बढाने में किया जाता है। लेकिन यह बात बहुत ही कम लोग जानते है कि पुदीने में कई औषधि गुण भी मौजूद है। साथ ही यह एक अच्छी माउथफ्रेशनर भी है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो गर्मी को आसानी से झेल सकता है। यह इस मौसम में किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं होती है।

पुदीने में भरपूर मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, पोटेशियम, थायमिन, कैल्शियम, नियोसीन, रिबोफ्लेविन, आयरन, विटामिन-ए,बी ,सी डी और ई पाई जाती है जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

आपने पुदीने की चटनी, सूखा या गीला पुदीना छाछ, दही, कच्चे आम के पने के साथ मिलाकर खूब खाया होगा, लेकिन कभी आपने इसकी बनी हुई चाय पी है। जी हां इसकी बनी हुई चाय पीने के फायदे जानकर आप सोच नहीं पाएगे कि सच में यह इतनी चमत्कारी औषधि है। जानिए इसके फायदों के बारें में।

  • अगर आपको गर्मियों के समय बस, कार, ट्रेन या बाहर जाने से चक्कर, मिचली आती हो तो इसके लिए घर से निकलने से पहले एक कप पुदीने की चाय पी लेँ। आपको इस समस्या से नहीं गुजरना पडेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement