Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चाहिए छरहरी काया, तो ऐसें करें वजन नियंत्रण

अगर आप की खाना खाने का एक निर्धारित समय हो तो आप मोटापे की चपेट में आने से बच सकते है। अगर आप चाहते है कि अपने वजन को घटाया जाए तो इसके लिए अपने खाने के समय में बदलाव लाएं। मोटापें में एक किएं गए शोध में ये बात सामने आई कि सिर्फ एक साल तक अपना वजन...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 26, 2016 12:29 IST
weight loss- India TV Hindi
weight loss

हेल्थ डेस्क: आजकल सभी लोग फैशन के साथ चलने की कोशिश करते है जिसके लिए आप नए-नए तरीके अपनाते है। अगर आपका वजन ज्यादा हुआ तो आप ठीक ढंग के कपड़े नही पहन पाते जिसके कारण आपको थोडा शर्मिदा होना पडता है। इसके लिए आप डाइटिंग करते है कई दवाओं का इस्तेमाल करते है।

ये भी पढ़े-

इन दवाओं का प्रभाव तभी तक रहता है जब तक की आप इनका इस्तेमाल करते है। यदि आप अपना लुक बदलना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने आपको बदलना होगा। साथ ही खान-पान ऐसा हो जाता है कि न चाहते हुए भी वह फिट नहीं रह पाते है। इसके लिए जरुरी है कि आपका खान-पान ठीक ढंग से नहीं होगा। साथ ही अपने खान-पान की एक टाइमिंग होनी चाहिए। और फास्ट फूड से थोडी दूरी बनानी चाहिए।

अगर आप की खाना खाने का एक निर्धारित समय हो तो आप मोटापे की चपेट में आने से बच सकते है। अगर आप चाहते है कि अपने वजन को घटाया जाए तो इसके लिए अपने खाने के समय में बदलाव लाएं। मोटापें में एक किएं गए शोध में ये बात सामने आई कि सिर्फ एक साल तक अपना वजन तो काबू कर सकता है, लेकिन उसके बाद नहीं।

इस शोध के अनुसार अगर कोई व्यक्ति एक साल तक वजन काबू में रखता है तो उसका शरीर कम वजन के अनुकूल हो जाता है। इस शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि अगर अधिक वजन वाला व्यक्ति शुरू में कुछ वजन घटाने में सफल होता है और इसे एक साल तक लगातार बरकरार रखने में सफल होता है तो उसका शरीर नए वजन को स्वीकार कर लेता है और उसका विरोध नहीं करता।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement