1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. राशिफल
  5. गुरु ने बदली अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

गुरु ने बदली अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

धनु राशि के स्वामी स्वयं गुरु है। इस राशि में पैदा होने वाले जातक राशि के जातक सतर्क और एनर्जी से भरपूर लोग होते हैं। 20 नवंबर तक के लिये गुरु का विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या असर होगा। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 30, 2020 5:55 IST
30 जून को गुरु बदलेगा अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 30 जून को गुरु बदलेगा अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

सुबह सुबह 5 बजकर 22 मिनट पर गुरु धनु राशि में प्रवेश कर चुका है और 20 नवंबर की दोपहर 1 बजकर 23 मिनट तक यहीं पर गोचर करते रहेंगे | उसके बाद मकर राशि मे प्रवेश कर जाएंगे | बृहस्पति को गुरु, चुरा या देवगुरु भी कहा जाता है। इन्हें किसी भी ग्रह से अत्यधिक शुभ ग्रह माना जाता है। गुरु या बृहस्पति धनु राशि और मीन राशि के स्वामी हैं। बृहस्पति ग्रह कर्क राशि में उच्च भाव में रहता है और मकर राशि में नीच बनता है। गुरु को वैदिक ज्योतिष में आकाश का तत्त्व माना गया है।

इसका गुण विशालता, विकास और व्यक्ति की कुंडली और जीवन में विस्तार का संकेत होता है। गुरु पिछले जन्मों के कर्म, धर्म, दर्शन, ज्ञान और संतानों से संबंधित विषयों के संतुलन का प्रतिनिधित्व करता है। यह शिक्षण, शिक्षा और ज्ञान के प्रसार से संबद्ध है। जिनकी कुंडली में बृहस्पति उच्च होता है, वे मनुष्य जीवन की प्रगति के साथ साथ कुछ मोटे या वसायुक्त होते जाते हैं, किन्तु उनका साम्राज्य और समृद्धि बढ़ जाती है। मधुमेह का सीधा संबंध कुण्डली के बृहस्पति से माना जाता है। पारंपरिक हिंदू ज्योतिष के अनुसार गुरु की पूजा आराधन पेट को प्रभावित करने वाली बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है तथा पापों का शमन करता है।

धनु राशि कि तो राशि चक्र की यह नवम राशि है। इस राशि का प्रतीक चिन्ह धर्नुधर हैं जिसका पीछे का शरीर घोड़े का होता हैं, इसके अलावा इसका राशि तत्व अग्नी है। धनु राशि के स्‍वामी स्वयं गुरु है। इस राशि में पैदा होने वाले जातक राशि के जातक सतर्क और एनर्जी से भरपूर लोग होते हैं। ये जिज्ञासु और ऊर्जावान होते हैं। धनु राशि के लोग घुमक्कड़ प्रवृत्ति के होते हैं। ये खुले दिमाग और विचारों के लोग होते हैं। लिहाजा 20 नवंबर तक के लिये गुरु का विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या असर होगा, गुरु आपके किस स्थान पर गोचर करेंगे और उसके लिये आपको क्या उपाय करने चाहिए। जानिए इस बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से। 

धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

मेष राशि

गुरु आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से 20 नवंबर तक आपके भाग्य में वृद्धि होगी। आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी। आपके पास पैसा आता-जाता रहेगा। स्वास्थ्य की बात करें तो इस बीच आपकी सेहत ठीक रहेगी। आप अपनी बात के पक्के रहेंगे और अपनी योग्यता के बल पर दूसरों के बीच लोकप्रिय होंगे। अत: गुरु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और किसी भी अशुभ फल से बचने के लिए प्रतिदिन मंदिर में जाकर माथा टेकें। अगर आप घर से बाहर दूर कहीं मंदिर में नहीं जा सकते, तो घर पर ही भगवान के आगे सिर झुकाकर प्रणाम करें। 

 वृष राशि
गुरु आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको सभी सांसारिक सुख का लाभ मिलेगा। आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। आपके भाग्य में वृद्धि होगी। अत: 20 नवंबर तक गुरु के शुभ फल प्राप्त करने के लिए जरूरतमंदों को कुछ न कुछ दान करते रहें। साथ ही घर पर आये साधु-संतों को भी खाली हाथ ना जाने दें। 

इस लालच के कारण ही मनुष्य शत्रु के साथ करता है ऐसा बर्ताव, वरना ये सोच भी रहती है कोसों दूर

30 जून को गुरु बदलेगा अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

30 जून को गुरु बदलेगा अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

मिथुन राशि
गुरु आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से  परिवार की खुशियों के लिए आपको कोशिश करनी पड़ेगी। आप धर्म के कार्यों में अपना पूरा सहयोग देंगे। अगर 20 नवंबर तक आप किसी काम से यात्रा करने जा रहे हैं, तो आपकी यात्रा सुखद रहेगी। धन-संपत्ति के मामले में आप जितनी मेहनत करेंगे, आपको उतने ही फल मिलेंगे। जीवनसाथी का आपको पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा, लेकिन आपको उनकी सेहत का ख्याल जरूर रखना चाहिए। लिहाजा 20 नवंबर तक गुरु की अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए रत्तियाँ, जो सोना तोलने के काम आती हैं या लाल गुंजा के कुछ बीज लेकर, पीले कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें या घर में जहां पर आप सोना रखते हैं, वहां पर रख दें। 

कर्क राशि
गुरु आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको भाग्य का पूरी तरह से साथ नहीं मिल पायेगा। इस बीच मित्रों के साथ आपकी अनबन हो सकती है। धन की वृद्धि होने में कुछ परेशानी आ सकती है। साथ ही पिता और संतान से लाभ पाने के लिये आपको कोशिशें करनी पड़ सकती हैं। लिहाजा इस दौरान गुरु के शुभ फल प्राप्त करने के लिए और अशुभ प्रभावों से बचने के लिए छोटी कन्याओं को पीले रंग का कपडा भेंट करें और उनका आशीर्वाद लें। साथ ही पीपल की जड़ में पानी डालें। 

30 जून को गुरु बदलेगा अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

30 जून को गुरु बदलेगा अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

सिंह राशि
गुरु आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको विद्या का लाभ मिलने में परेशानी आ सकती है, लेकिन गुरुजनों का आपको पूरा सहयोग मिलेगा। संतान से आपके संबंध कुछ कम ही बन पायेंगे। संतान का सुख-सहयोग पाने के लिए आपको खुद से कोशिशें करनी पड़ेगी। इसके अलावा 20 नवंबर तक आपकी आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। लेकिन काम के मामले में आपका विवेक बना रहेगा। साथ ही जीवनसाथी से आपके संबंध ठीक होंगे। लिहाजा 20 नवंबर तक गुरु के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फलों की प्राप्ति के लिए श्री गणेश भगवान की उपासना करें और धार्मिक कामों के लिए अपना सहयोग देते रहें, लेकिन ध्यान रहें स्वयं किसी धार्मिक कार्य के लिए पैसे इकट्ठे न करें। 

कन्या राशि
गुरु आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको भूमि-भवन और वाहन का सुख मिलेगा। साथ ही आपको माता का पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। आपको इस बीच दूसरों की सहायता करने का मौका मिलेगा। आपको ये मौका गंवाना नहीं चाहिए। आप धर्म-कर्म के कार्यों में भी रूचि लेंगे। आपके पिता की उन्नति होगी। आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। आपको जीवन में हर प्रकार का सुख मिलेगा। लिहाजा 20 नवंबर तक गुरु के शुभ फल प्राप्त करने के लिए अपने से बड़ों का आशीर्वाद लें और हो सके तो उन्हें कुछ गिफ्ट भी जरूर करें। 

चाणक्य नीति: अच्छे कर्म भी हो जाते हैं बेअसर, अगर ये चीज बीच में ही छोड़ दे साथ

30 जून को गुरु बदलेगा अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

30 जून को गुरु बदलेगा अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

तुला राशि
गुरु आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको धन का लाभ होगा, लेकिन आपके अधिकतर पैसे अपने दोस्तों में या इधर-उधर के कामों में खर्च हो जायेंगे। इस बीच आपको दूसरों के सामने अपनी बात रखने में थोड़ी हिचकिचाहट भी महसूस हो सकती है। 20 नवंबर तक किसी और के मुंह से अपनी तारीफ सुनने की लालसा ना रखें, तो आपके लिये अच्छा रहेगा। साथ ही गुरु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए माँ दुर्गा की पूजा करें। साथ ही छोटी कन्याओं का आशीर्वाद लें। 

वृश्चिक राशि
गुरु आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको धन का लाभ होगा। इस दौरान दान-धर्म आदि सेवा कार्यों में सहयोग देने से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। मिट्टी के काम से जुड़े लोगों को इस बीच अधिक लाभ मिलेगा। लिहाजा 20 नवंबर तक गुरु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए सवा किलो चने की दाल पीले कपड़े में बांधकर मंदिर में दान करें। 

30 जून को गुरु बदलेगा अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

30 जून को गुरु बदलेगा अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

धनु राशि
गुरु आपके पहले स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। आपका गुड बिहेवियर आपको तरक्की की राह पर ले जायेगा। किसी मुकदमे या वाद-विवाद में अपने पिता या पिता समान किसी व्यक्ति की सलाह लेना आपके लिए बेहतर होगा। इसके अलावा आपकी सेहत अच्छी रहेगी। शत्रुओं पर आपको विजय मिलेगी। अगर आप उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत हैं, तो 20 नवंबर तक आपके काम जरूर बनेंगे। लिहाजा गुरु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं का सम्मान करें और अपनी आमदनी में से कुछ हिस्सा निकालकर, भगवान का आशीर्वाद लेकर अपनी तिजोरी में संभालकर एक तरफ रख लें और उसे 20 नवंबर तक खर्च न करें। 20 नवंबर के बाद आप उन पैसों को इस्तेमाल में ले सकते हैं। 

मकर राशि
गुरु आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से 20 नवंबर तक आपके पिता को किसी प्रकार की परेशानी महसूस हो सकती है। इस बीच आपकी आर्थिक स्थिति में भी उतार-चढ़ाव बना रहेगा। लिहाजा 20 नवंबर तक आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना चाहिए। इस दौरान विद्या का लाभ भी आपको कम ही मिल पायेगा। इस दौरान गुरु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ प्रभावों से बचने के लिए 20 नवंबर तक अपने माथे पर केसर का तिलक लगाएं। अगर केसर उपलब्ध न हो तो हल्दी का तिलक लगाएं। 

30 जून को गुरु बदलेगा अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

30 जून को गुरु बदलेगा अपनी चाल, वृष, मिथुन सहित इन राशियों का पलटेगा भाग्य

कुंभ राशि
गुरु आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आप धार्मिक कार्यों में रुचि लेंगे। आपके पारिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। लिहाजा आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। साथ ही इस दौरान आपको भाईयों का साथ मिलेगा। लिहाजा 20 नवंबर तक गुरु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए परिवार में जब भी किसी को आपकी जरूरत पड़े, तो उनकी मदद जरूर करें। साथ ही धर्म-कर्म के कामों में अपना सहयोग देते रहें। 

मीन राशि
गुरु आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगेरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको करियर में सफलता मिलेगी और आपके पिता की भी उन्नति होगी। आपके घर-परिवार में हर तरह से वृद्धि होगी। सोने-चांदी या कपड़ा व्यापार से जुड़े लोगों को इस दौरान विशेष लाभ होगा। राजकीय कार्यों से भी आपको लाभ मिलेगा। लिहाजा 20 नवंबर तक लाभ की स्थिति को बनाये रखने के लिए अपना सिर ढक्कर रखें। अगर आप अपने सिर पर पगड़ी बांधते हैं, तो उस पर पीले केसर का तिलक भी लगाएं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X