Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

वक्री प्लूटो के धनु राशि में प्रवेश से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 29, 2020 6:32 IST
Planetary Transits in June 2020: Pluto Gochar 2020 Pluto Transit Sagittarius On 29 June Effects On Z- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 29 जून को धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

आषाढ़ शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि और सोमवार का दिन है। आज सुबह सूर्योदय से पहले भोर के समय 4 बजकर 39 मिनट पर वक्री प्लूटो धनु राशि में प्रवेश करेगा और 30 दिसंबर की रात 10 बजकर 16 मिनट तक यही पर गोचर करते रहेंगे। 

वक्री प्लूटो के धनु राशि में प्रवेश से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा इस दौरान निगेटिव सिचुएशन से बचने के लिये और पॉजिटिव सिचुएशन का लाभ पाने के लिये आपको क्या उपाय करने चाहिए। इन सभी बातों के बारे में जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

प्लूटो ग्रह क्या है?

प्लूटो को सौरमंडल के बौने ग्रहों में गिना जाता है। आकाशमंडल में ये दूसरा सबसे बड़ा बौना ग्रह है। इसे यम ग्रह के नाम से भी जाना जाता है। अन्य बौने ग्रहों की गिनती में एरिस, सीरीस, माकेमाके और हउमेया आते हैं। आपको बता दूं कि अन्य ग्रहों की तरह प्लूटो भी सूर्य की परिक्रमा करता है। सूर्य की एक परिक्रमा पूरी करने में प्लूटो को लगभग 248.09 वर्ष लगते हैं। 

प्लूटो की स्थिति में बदलाव होने पर इससे जुड़े कामों पर गहरा असर देखने को मिलता है और इससे संबंधित कामों में सैटेलाइट, टेलिकम्युनिकेशन और सिग्नल से जुड़े काम शामिल हैं। साथ ही रेडियो, टी.वी, परमाणु शक्ति, रेडियो संचालन का काम करने वाले, एक्सरे मशीन, रडार, गुरुत्वाकर्षण, पाइप फिटिंग और अन्य बड़ी परियोजनाओं में काम करने वालों के अलावा सामाजिक कार्यकर्ता या सहकारी समिति बनाने वाले लोगों पर भी प्लूटो का पूरा प्रभाव रहता है। लिहाजा इन सब लोगों को प्लूटो के इस मूवमेंट पर खास ध्यान देना चाहिए। 

24 घंटे मनुष्य के साथ ही चलता है उसका ये शत्रु, थोड़ी सी भी दे दी हवा तो सब हो जाएगा खत्म

धनु राशि में व्रकी प्लूटो के विभिन्न राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव और उस स्थिति 

मेष राशि

वक्री प्लूटो आपके नवें भाव में गोचर करेगा। वक्री प्लूटो के इस गोचर से तंत्र-मंत्र संबंधी विद्याओं को सिखने में और धर्म के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी। साथ ही आपको आर्थिक रूप से लाभ होगा। इस बीच आप अपने विचारों को अधिक महत्व देंगे, लेकिन किसी चीज़ के प्रति अधिक विचार करना आपके मानसिक तनाव को बढ़ा सकता है। हालांकि इस दौरान पैराशूटिंग या जम्पिंग में आपका इंटरेस्ट बढ़ेगा। प्लूटो के शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए सोमवार से लेकर 30 दिसम्बर तक प्रतिदिन केसर का तिलक लगाएं और संभव हो तो शरीर पर सोने का कोई आभूषण पहनें। 

वृष राशि
वक्री प्लूटो आपके आठवें भाव में गोचर करेगा। इस गोचर से आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी होगी। बिजनेस के मामले में आपके फैसले कारगर सिद्ध होंगे। ज्योतिष, धर्मशास्त्र और हस्त रेखा से जुड़े ज्ञान को सीखने में आपकी रुचि बढ़ेगी। अगर तंत्र-मंत्र सीखने में भी कुछ रुचि है तो आसानी से आपको सिद्धि मिलेगी। आपको इस दौरान दूसरों को हिसाब से पैसा खर्च करने के लिये देना चाहिए। इस दौरान आपको कुछ ऐसी बात परेशान कर सकती है, जो आपको अपनों के अलावा किसी दूसरे से पता चलेगी। लिहाजा 30 दिसम्बर तक वक्री प्लूटो की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये और किसी भी तरह की विपरित सिचुएशन से बचने के लिये  बहते पानी में चार कच्चे नारियल प्रवाहित करें। इससे आपकी स्थिति अच्छी रहेगी। 

वास्तु शास्त्र: आपकी ये आदतें बन सकती है दुर्भाग्य का कारण, तुरंत करें बदलाव 

29 जून को धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

Image Source : INDIA TV
29 जून को धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

मिथुन राशि
वक्री प्लूटो आपके सातवें भाव में गोचर करेगा। वक्री प्लूटो का ये गोचर आपको ताकतवर बनायेगा। आप सब कुछ अपने कंट्रोल में करने की कोशिश करेंगे। यहां तक कि आप अपने जीवनसाथी और अपने साझेदार को भी अपनी हां में हां कहने के लिये मजबूर कर सकते हैं, लेकिन सबके साथ तालमेल बनाकर चलने में ही समझदारी है। आपके व्यवहार पर ही आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा भी टिकी हुई है। लिहाजा 30 दिसम्बर तक वक्री प्लूटो की अशुभ स्थिति से बचने के लिये और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये एक पानी से भरा बर्तन लेकर, उसमें 43 दिनों तक रोज़ एक रुपये का सिक्का डालें। 43 दिन बाद उन सिक्कों को निकालकर अपने पास रख लें और पानी को घर के बाहर मिट्टी में डाल दें। इससे आपकी प्रतिष्ठा बनी रहेगी। 

कर्क राशि
वक्री प्लूटो आपके छठे भाव में गोचर करेगा। वक्री प्लूटो का ये गोचर आपकी वर्क एबिलिटी बढ़ाने में मदद करेगा। साथ ही सामाजिक स्तर पर आपकी मान-प्रतिष्ठा भी बनी रहेगी। कार्यक्षेत्र पर आप सबकी नजरों में रहकर काम करना चाहेंगे। इस दौरान किसी भी परेशानी से बचने में मेडिटेशन आपको बहुत लाभ देगा। इस दौरान आपको अपने शत्रुओं से सावधान रहना चाहिए। लिहाजा 30 दिसम्बर तक हर तरह की परेशानी से बचने के लिये और अपनी कार्य क्षमता बनाये रखने के लियेभाई-बहनों के साथ प्यार बनाकर रखें और इस दौरान कुछ सिक्के या काले कांच की गोली अपने पास जरूर रखें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

29 जून को धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

Image Source : INDIA TV
29 जून को धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

सिंह राशि
वक्री प्लूटो आपके पांचवें भाव में गोचर करेगा। वक्री प्लूटो के इस गोचर से आप प्रैक्टिकल चीज़ों पर ज्यादा फोकस करेंगे। इस दौरान आपको मशीनों से एक अलग ही प्यार होगा, लेकिन ये भी उतना ही सच है कि आप किसी भी चीज़ से बस उतना ही लगाव रखेंगे, जितने में आपका काम हो जाये। उसके अलावा आपको किसी चीज़ से कोई मतलब नहीं होगा। संतान के मामले में प्लूटो का ये गोचर बड़ा ही लाभदायक सिद्ध होगा। अगर आपकी संतान आई.टी क्षेत्र से जुड़ी है, तो उसे नौकरी के ऑफर मिल सकता है। अतः 30 दिसम्बर तक वक्री प्लूटो के शुभ फल पाने के लिये और अशुभ फलों से बचे रहने के लिये चांदी से बना हाथी घर में रखें या फिर घर के प्रवेश द्वार की दहलीज पर कपड़ा बिछाकर उसके नीचे चांदी का पतरा, यानी छोटा-सा चौकोर टुकड़ा दबाएं। इससे आपको और आपकी संतान, दोनों को लाभ होगा। 

कन्या राशि
वक्री प्लूटो आपके चौथे भाव में गोचर करेगा। इस गोचर से कार्यस्थल पर आपका वर्चस्व बढ़ेगा। आपको नई चीज़ों को सीखने का मन करेगा। साथ ही आज से 30 दिसम्बर के बीच आपको नये वाहन और भवन का सुख मिल सकता है। आपको काम की कई बड़ी जिम्मेदारियां भी मिल सकती हैं, जिन्हें आप बखूबी निभायेंगे। अतः वक्री प्लूटो के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये 30 दिसम्बर तक चांदी की कोई चीज़ पहनकर रखें। इससे आपको हर तरह का सुख मिलेगा। 

29 जून को धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

Image Source : INDIA TV
29 जून को धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

तुला राशि
वक्री प्लूटो आपके तीसरे भाव में गोचर करेगा। वक्री प्लूटो के इस गोचर से आपके अन्दर नयी चीज़ों को सीखने की इच्छा जागेगी। आप किसी रिसर्च या दिमागी रूप से अधिक मेहनत वाले कार्यों की तरफ आकर्षित होंगे। साथ ही जासूसी वाले कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। इस दौरान भाई-बहनों से विरोध आपको भारी पड़ सकता है। बेहतर होगा इस दौरान अपना कुछ समय लेखन में बिताएं। इससे आपको अच्छा लगेगा। साथ ही वक्री प्लूटो के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिये सफेद चीज़ों का दान करें। साथ ही ध्यान रहे कि इस दौरान हाथी के दांत से बनी कोई चीज़ या उसका चित्र घर पर न रखें। ऐसा करने से आपको किसी तरह की निगेटिव सिचुएशन का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

वृश्चिक राशि
वक्री प्लूटो आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा। इससे आपका कोष संचित होगा, यानी आपकी पैसों की स्थिति अच्छी रहेगी। आपके परिवार में बढ़ोतरी होगी। आप धैर्य और पूरी मेहनत से अपना काम करेंगे। साथ ही किसी भी काम को करने में आपको परेशानी महसूस नहीं होगी। अगर आपकी तरक्की का एक रास्ता बंद होता भी है, तो आप तुरंत दूसरा रास्ता ढूंढने में लग जायेंगे, लेकिन इस दौरान एक बात का ख्याल रखें कि किसी भी चीज़ की अति अच्छी नहीं होती है। वक्री प्लूटो के अच्छे परिणाम हासिल करने के लिये और किसी भी बुरे परिणाम से बचे रहने के लिये 30 दिसम्बर तक चांदी की ठोस गोली अपने पास रखें और अपनी माता से प्रेम-पूर्वक व्यवहार बनाये रखें। इससे आपके पास धन-धान्य बना रहेगा। 

29 जून को धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

Image Source : INDIA TV
29 जून को धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

धनु राशि
वक्री प्लूटो आपके पहले भाव में गोचर करेगा। वक्री प्लूटो के इस गोचर का सबसे ज्यादा लाभ धनु राशि वालों को ही मिलेगा। क्योंकि प्लूटो धनु राशि में ही वक्री हो रहा है। आपको बता दूं कि प्लूटो के इस गोचर से आपकी छठी इन्द्रि में इजाफा होगा, आपका पिनियल ग्लैंड अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको समय-समय पर अपने सिरेटोनिन और मिलेटोनिन कैमिकलस के रेशियो को चैक कराते रहना चाहिए। इस दौरान आपकी इच्छा शक्ति मजबूत होगी। आप किसी भी काम को करने के लिये हमेशा तैयार रहेंगे। आपके अन्दर सोचने-समझने की शक्ति का विस्तार होगा। साथ ही दूसरे लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे। अतः 30 दिसम्बर तक अच्छी स्थिति सुनिश्चित करने के लिये काले या नीले रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करें। साथ ही बिल्ली की जेर नारंगी रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रखें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

मकर राशि
वक्री प्लूटो आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा। वक्री प्लूटो के इस गोचर से आकर्षण या सम्मोहन क्रिया में आपकी रुचि बढ़ेगी। आप दूसरों के रहस्यों को जानने के लिये उत्सुक रहेंगे, लेकिन आपको किसी तरह के आडंबर के जाल में फंसने से बचना चाहिए। इस दौरान बिना सोचे-समझे किये कामों के रिजल्ट से आप परेशान हो सकते हैं। आपको स्लीप एपनीया की बीमारी हो सकती है। इस बीमारी में आपको अजीबोगरीब सपने आयेंगे और आपको खर्राटे लेने की आदत भी पड़ सकती है। लिहाजा 30 दिसम्बर तक वक्री प्लूटो की अशुभ स्थिति से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लियेआपके घर में जहां पर भोजन बनता है, आपको वहां बैठकर भोजन करना चाहिए। साथ ही 30 दिसम्बर तक रात को सोते समय अपने सिरहाने पर थोड़ी-सी सौंफ रखें और सुबह उठकर उसे खा लें। इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। 

29 जून को धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

Image Source : INDIA TV
29 जून को धनु राशि में प्लूटो का गोचर, मेष सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

 कुंभ राशि
आपके ग्यारहवें भाव में वक्री प्लूटो के इस गोचर से आपके पास भौतिक साधनों की कोई कमी नहीं होगी। आपकी योग्यता में बढ़ोतरी होगी। आप समाज की भलाई के काम के लिये अग्रसर रहेंगे। इस दौरान बहुत-से लोग आपका मित्र बनने की कोशिश करेंगे, लेकिन आपको सोच-समझकर ही दोस्ती का हाथ आगे बढ़ाना चाहिए। इस दौरान आपको जीवन के हर युद्ध में विजय मिलेगी। लिहाजा 30 दिसम्बर तक हर तरह से अच्छी स्थिति सुनिश्चित करने के लिये  मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। साथ ही कोशिश करके 30 दिसम्बर तक चांदी के गिलास में पानी पिएं। इससे आपकी स्थिति अच्छी बनी रहेगी। 

मीन राशि
वक्री प्लूटो आपके दसवे भाव में गोचर करेगा। प्लूटो के इस गोचर से आपको करियर में थोड़ी परेशानी हो सकती है। जॉब में कोई संवेदनशील स्थिति बन सकती है। दूसरे लोग आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे। आपको अपने काम के प्रति विश्वास बनाये रखने की जरूरत है। इस दौरान भावुक होकर कोई निर्णय न लें और इस दौरान किसी और से मदद की आशा न रखें, तो ही अच्छा होगा। साथ ही वक्री प्लूटो के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये और अच्छे फल सुनिश्चित करने के लिये 30 दिसम्बर तक अपना सिर ढक्कर रखें। इससे आपको लाभ मिलेगा।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement