Friday, March 29, 2024
Advertisement

शनिवार को बन रहे है एक साथ कई शुभ योग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मुराद पूरी

 शनिवार के दिन परिघ योग और श्रवण नक्षत्र के संयोग में आचार्य इंदु प्रकाश से जाने राशिवार उपायों  के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 21, 2020 17:57 IST
saturday astrological measure- India TV Hindi
saturday astrological measure

फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि और शनिवार का दिन है। सुबह 7 बजकर 14 मिनट से शुरू होकर अगले दिन की सुबह 7 बजकर 32 मिनट तक परिघ योग रहेगा। इस योग में शत्रु के विरूद्ध किए गये कार्यों में सफलता मिलती है। साथ ही दोपहर पहले 11 बजकर 19 मिनट तक श्रवण नक्षत्र रहेगा, उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र लग जायेगा। शनिवार के दिन परिघ योग और श्रवण नक्षत्र के संयोग में आचार्य इंदु प्रकाश से जाने राशिवार उपायों  के बारे में।

मेष राशि 

अगर आप संगीत के क्षेत्र में उन्नति करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक मिट्टी के दिये में 2 कपूर जलाकर मां सरस्वती के आगे रखें। साथ ही देवी मां को ताजे पुष्प चढ़ाएं। आज के दिन ऐसा करने से संगीत के क्षेत्र में आपकी उन्नति होगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृष राशि 
अगर आप अपने जीवन में शांति और आनन्द बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन मीठे चावल बनाकर मन्दिर में दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में शांति और आनन्द बना रहेगा।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

राशिफल 22 फरवरी: मेष राशि के जातको के लवमेट के साथ अच्छे होंगे रिश्ते, जानें अन्य राशियों का हाल

मिथुन राशि 
अगर आप अपने जीवन में छोटी-मोटी पारिवारिक चीजों को लेकर भी जल्द ही परेशान हो जाते हैं, तो आज के दिन मदार के पेड़ को प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको परिवार से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कर्क राशि 
अगर आप अपनी बातों से लोगों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो आज के दिन रात को अपने सिरहाने के पास एक बर्तन में जल भरकर रखें। फिर सुबह उठने के बाद उस जल को किसी पेड़-पौधे की जड़ में डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी बातों से लोग प्रभावित होंगे।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

Vastu Tips: उत्तर-पूर्व दिशा में मनी प्लांट लगाने से आती है नकारात्मकता

सिंह राशि 
अगर आप अपनी संतान की तरक्की देखना चाहते हैं, तो आज के दिन दूध और चावल की खीर बनाकर किसी ब्राह्मण को दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान की तरक्की सुनिश्चित होगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।  

कन्या राशि 
अगर आपको अपने ऑफिस में काम करने में कुछ परेशानी आ रही है, तो आज के दिन सफेद दक्षिणावर्त्ती शंख की पूजा करके मन्दिर में रखें और मंत्र का जप करिये। मंत्रो यथा -‘ॐ ऐं ह्रीं सोमाय नमः’ आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने ऑफिस में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि 
समाज में अपनी एक अलग पहचान कायम करने के लिए या दूसरे के बीच अपना रूतबा बढ़ाने के लिए आज के दिन एक मुट्ठी चावल और थोड़ी-सी मिश्री एक कपड़े में बांधकर मन्दिर में भेंट कर दें। आज के दिन ऐसा करने से समाज में आपकी एक अलग पहचान बनेगी और दूसरे लोगों के बीच आपका रूतबा बढ़ेगा। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

वृश्चिक राशि 
अगर आपके अंदर कॉन्फिडेंस लेवल कुछ कम हो गया है और आप अपना काम ठीक ढ़ंग से नहीं कर पा रहे हैं, तो आज के दिन सफेद मोतियों की माला गले में धारण करें। आज के दिन ऐसा करने से जल्द ही  आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप अपना काम ठीक ढंग से करने में समर्थ होंगे।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

धनु राशि 
अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को और बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन चंद्रदेव के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है - ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम: आज के दिन ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मकर राशि 
अगर आप अपने जीवनसाथी को कामयाबी हासिल करते देखना चाहते हैं, तो आज के दिन घर में कोई चांदी की वस्तु खरीदकर लाएं और उसे मंदिर में स्थापित करके उसकी पूजा करें। पूजा के बाद उस चांदी की वस्तु को आज पूरा दिनमंदिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन स्नान आदि के बाद उस चांदी की वस्तु को मंदिर से उठाकर आप अपने पास रख सकते हैं या उसे उपयोग में ला सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी को हर क्षेत्र में कामयाबी हासिल होंगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कुंभ राशि 
अपनी जिंदगी में तरक्की को तेज रफ़्तार से बढ़ाने के लिए आज के दिन सफेद रंग के फूल वाले पौधे की जड़ में पानी डालें। साथ ही मंदिर में कपूर की डिब्बीभेंट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी जिंदगी में तरक्की तेज रफ़्तार से आगे बढ़ेगी।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मीन राशि 
अगर आप अपने कर्तव्यों को जिम्मेदारी पूर्वक निभाना चाहते हैं, तो आज के दिन अपनी माता के पैर छूकर आशीर्वाद लें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने कर्तव्यों को जिम्मेदारी पूर्वक निभाने में सफल होंगे।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement