Monday, April 29, 2024
Advertisement

वार्षिक राशिफल 2021: लव लाइफ, नौकरी, करियर, धन और सेहत को लेकर कैसा रहेगा 12 राशियों के लिए नया साल, जानिए

जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार कैसा बीतेगा नया साल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 31, 2020 19:59 IST
वार्षिक राशिफल 2021- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वार्षिक राशिफल 2021

नया साल आते ही लोग इस बात को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं कि ये साल उनके करियर के लिए कैसा रहेगा। अगर आपकी राशि मेष है और आप जानना चाहते हैं कि साल 2021 में जो आप चाहते हैं वो इस साल कर पाएंगे या नहीं,  या फिर प्रमोशन होने का क्या चांस है।  जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार कैसा बीतेगा नया साल। 

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021

मेष राशि वार्षिक राशिफल

करियर -इस राशि के जातकों का यह वर्ष मिलाजुला रहने वाला है। इस वर्ष में नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिये अच्छी खबर है। 6 अप्रैल के पहले आपको एक अच्छी नौकरी की प्राप्ति होगी। नौकरी में कर रहे अच्छे कामो की वजह से आपको पद्दोन्नति के अवसर मिलेंगें। जिससे आपके बॉस आपको एप्रीशिएट करेंगे। इस समय आप अपने काम में कुछ नए विचार लायेंगें। आपका सकारात्मक रवैया ही आपको अपने करियर में बेहतरी दिलाएगा और दसवें घर में गुरु और शनि का गोचर आपको उत्तम करियर हासिल करने में मदद करेंगे।

आर्थिक - पूरे साल दूसरे स्थान पर राहु का गोचर आपको कई रास्तों से धन लाभ करायेगा। 30 जनवरी से 21 फरवरी तक कुम्भ का वक्री बुध लाभ करायेगा। इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति ठीक-ठाक रहेगी। यह वर्ष आपके काम करने के तरीकों में बदलाव लायेगा। जिससे आपको लाभ मिलेगा। इस वर्ष में आपके पास पैसों की कमी नहीं होगी। आपका जितना भी कर्ज है आपके ऊपर, इस वर्ष वह सारा कर्ज चुकता हो जायेगा।

दाम्पत्य - दाम्पत्य सम्बन्धों की दृष्टि से यह वर्ष अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष आपके रिश्ते पहले से ज्यादा मजबूत होंगे। आपके और आपके जीवनसाथी के बीच मधुरता आयेगी। आप अपने पार्टनर के साथ टाइम स्पेंड करेंगें, आप दोनों के बीच अच्छी अंडरस्टैन्डिंग होगी, अपने जीवन से रिलेटेड कोई भी काम सलाह-मशविरा करके ही करेंगें, जीवनसाथी का साथ और सहयोग मिलेगा, जिससे आप दोनों के
बीच में प्यार और गहरा हो जायेगा। साल के अन्त में 19 से 29 दिसम्बर के बीच करियर सम्बन्धी कारणों से जीवनसाथी से दूरी हो सकती है।

 स्वास्थ्य - इस वर्ष मध्य जनवरी, जून के पहले पखवाड़े और सितम्बर के पहले तीन हफ्तों में अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतिये। आपके गुस्से में वृद्धि होगी। जिसकी वजह से आपको सिर दर्द, स्पॉन्डलाइसिस बीमारियां होंगी, 14 जनवरी से 20 अगस्त तक लग्न में हर्षल का गोचर स्वास्थ्य ढीला रखेगा। अपने गुस्से पर थोड़ा काबू रखने की जरूरत है। अपने स्वास्थ्य के लिए आपको नियमित योग करना चाहिए, खान-पान और अपने आस पास की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

शिक्षा - 15 फरवरी से 14 मार्च के बीच मनचाही शिक्षा मिलेगी। यह वर्ष आपके लिए बेहतरीन रहने वाला है और आपको अपना लक्ष्य पाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। छात्र अपनी पढ़ाई पर पूर्ण रूप से ध्यान देंगें जिसकी वजह से आपको अच्छे फल मिलेंगें। 6 अप्रैल से 14 सितम्बर और फिर 11 नवम्बर से वर्ष पर्यन्त आपकी शिक्षा आपको सफलता की राह दिखायेगी। आर्ट्स के छात्रों को विशेष सफलता मिलने के आसार हैं फाइन आर्ट्स के छात्रों, डिजाइनर्स आदि को 25 जून से 1 दिसम्बर के बीच विशेष सफलता मिलेगी।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021

वृष राशि  वार्षिक राशिफल

करियर - यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष में आप लेखन, टेली कम्युनिकेशन, सूचना संवाद, मीडिया जैसे क्षेत्रों में अपना हाथ आजमायेंगे। इसकेअलावा आप फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर कोर्स, फोटोग्राफी जैसे सेक्टर में भी जा सकते हैं। यदि आप कंस्ट्रक्शन के बिसनेस से जुड़े लोगों को फायदा दिखाई दे रहा है। इस वर्ष के मध्य में आप अपने काम में कुछ परिवर्तन करने का विचार अपने मन में बना सकते हैं। आपकी दिन-दुगनी और रात-चौगुनी तरक्की होगी। 6 अप्रैल से 20 जून और फिर 20 नवम्बर के बाद नया व्यवसाय शुरू करने के लिए अच्छा समय रहेगा। अगर जॉब ढूंढ रहे हैं तो वो भी इसी बीच मिलेगा।

आर्थिक- आपकी आर्थिक स्थिति इस वर्ष ठीक-ठाक रहेगी। परिवार का व्यय बढ़ेगा। जिससे आप कुछ परेशान होंगें। बिजनेस के क्षेत्र में है तो आपको भविष्य में लाभ मिलेगा।  साल के मध्य अंत में कमाई के साधन मिलेगें। साथ ही आपकी सम्पति से आपको पूरा लाभ मिलेगा, जिसके तहत साल के मध्य तक आपके पास एक अच्छी आमदनी होगी। इस वर्ष में आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी संभालकर चलने वाली होगी। आपको लेन-देन में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। आर्थिक व्यवहार करते समय लज्जा त्याग कर हर पहलू की जांच करनी चाहिये।

दाम्पत्य- इस पूरे वर्ष आपके सातवें स्थान पर केतु का गोचर रहेगा। सामान्यतया यह गोचर अच्छा नहीं माना जाता लेकिन भाग्येश कृपा से यह वर्ष आपके लिए बेहतरीन रहने वाला है। आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी लम्बी यात्रा पर जाएंगे। इस प्रवास से आपकी बीच में प्यार बढ़ेगा। आपका जीवनसाथी आपके साथ कदम से कदम मिलाकर चलेगा, अपने फ्यूचर की प्लानिंग करेंगे अगर आप कुंआरे है तो इस वर्ष में आपकी कोई नए रिश्ते की शुरुवात होगी। आपको अच्छा सा मैरिज प्रपोजल मिलेगा। जिसे पाकर आप और आपका परिवार खुश होगा। अच्छे दाम्पत्य सम्बन्धों के लिए पूरे वर्ष अपनी थाली से भोजन बचा कर कुत्तों को खिलाने से बेहद फायदा होगा। बहन के बच्चों को कुछ गिफ्ट करने से भी फायदा होगा।

स्वास्थ्य- यह वर्ष आपके स्वास्थ्य की दृष्टि से ठीक-ठाक रहने वाला है। इस वर्ष के कुछ शुरुवाती महीने आप अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा परेशान रहेगें। आप किसी बात को लेकर काफी तनाव में रहेंगे। जिससे आपको प्रॉब्लम होगी लेकिन चिंता न करें सब ठीक हो जायेगा। अपने स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए आप खान पान का ध्यान रखें, अपने परिवार के साथ हसी मजाक करें, मन की बात अपनों के साथ शेयर करें, दोस्तों के साथ बात चीत करें और कॉमेडी मूवीज देखें, जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। खुलकर हंसना और प्राणायाम करना। इस वर्ष आपके स्वास्थ्य की कुंजी यही रहेंगे।

शिक्षा- इस राशि के स्टूडेंट्स को 30 जनवरी से 21 फरवरी, 29 मई से 23 जून और 27 सितम्बर से 18 अक्टूबर तक पढ़ाई में परेशानी आ सकती है। अगर ऐसा महसूस करें तो माता दुर्गा की उपासना करने से विद्या के क्षेत्र में सफलता अवश्य मिलेगी। माता दुर्गा की नियमित पूजा करने वाले स्टूडेंट्स को अपने एजुकेशन के क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल होगी। यह वर्ष स्टूडेंट्स के लिए अच्छा रहने वाला है। छात्रों के मन में पढाई के प्रति एकग्रता बढ़ेगी, जिससे उनका मन पढाई में लगेगा और अच्छे परिणाम मिलेंगें। साथ ही जिन छात्रों ने बारहवी की परीक्षा दी है उन्हें इस साल अच्छे परिणाम मिलेंगे, बारहवी के बाद आपको किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला मिलेगा। इंजिनीअरिंग के छात्र अपनी ट्रेड चेंज करने का विचार बना सकते हैं।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021

मिथुन राशि वार्षिक राशिफल

करियर - इस वर्ष के अष्टमेश के अष्टम स्थान पर गोचर करने और बृहस्पति के भी अष्टम रहने से करियर में यथेष्ट बदलाव नहीं हो पायेगा। बीच में कुछ समय फेवरेबल होगा। 6 अप्रैल से 14 सितम्बर और फिर 20 नवम्बर के बाद का समय अच्छा रहेगा। आप किसी अच्छी लाइन में जैसे की एकाउंट्स डिपार्टमेंट, फाइनेंस डिपार्टमेंट, सेल्स डिपार्टमेंट में काम करते है तो आपको काफी फायदा होगा। बैंक, फाइनेंस इत्यादि क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को नई जॉब के मौके मिलेंगे। वर्ष की आखिरी तिमाही में आपके करियर सम्बन्धी काम बनने बनने लग जाएंगे।

आर्थिक - मकर राशि में गोचर कर रहे गुरु की पूर्ण दृष्टि आपको धन स्थान पर पड़ेगी जहां कर्क राशि है जो गुरु को उच्च राशि है। अतः आपकी आर्थिक स्थिति में थोड़ा उतार-चढ़ाव रहेगा। आपके ऊपर पारिवार से संबंधित जिम्मेदारियां कुछ बढ़ेंगी जिससे आप परेशान होंगे। लेकिन घबराने की बात नहीं है इस परेशानी का हल बहुत जल्द ही निकल जायेगा। आपको कोई अच्छे परिणाम मिलेंगे जैसे आपकी कोई पुरानी प्रॉपर्टी, जिसे आप बेचना चाहते है। उससे आपको अच्छा फायदा होगा। आपका रुका हुआ पैसा आपको मिलेगा।  लेकिन इस साल आपका खर्च भी थोड़ा सा बढ़ेगा, जिससे आगे जाकर थोड़ी प्रॉब्लम होगी बेहतर यही होगा कि आप अपने
खर्चों पर थोड़ा कंट्रोल रखें यां उन पैसों को सोच समझकर खर्च करें।

दाम्पत्य - छठे स्थान पर केतु का वर्ष पर्यन्त गोचर आपकी हर साझेदारी में हस्तक्षेप करेगा। ससुराल वालों के कारण दाम्पत्य सम्बन्धों में कुछ तात्कालीक तनाव हो सकता है, लेकिन वह भी जल्दी ही हल हो जायेगा। आपको अपने गूढ़ सम्बन्धों से लाभ हो सकता है। 14 सितम्बर से 18 अक्टूबर के बीच आपको अपने दाम्पत्य सम्बन्धों में विशेष सतर्कता बरतनी होगी। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके लिए
सामान्य रहने वाला है। आप दोनों के बीच छोटी-मोटी नोक जोक रहेगी। लेकिन समय रहते वो नोक-जोक जल्द ही खत्म हो जाएगी। जिससे आगे आने वाले दिन आपके लिए बेहद खुशी वाले साबित होंगे। अपने से बड़े या जो बड़ों के समान है उनका आशीर्वाद लीजिये ताकि आपका जीवन खुशी से बीते।

स्वास्थ्य - इस वर्ष आपको घुटनों के नीचें, फोड़े फुंसी आदि होने की सम्भावना प्रबल है। जठर तंत्र से सम्बन्धित कष्ट साल के पहले तीन महीनों और सितम्बर, अक्टूबरमें होगी। कुल मिलाकर आपकी सेहत के लिए यह वर्ष मिला-जुला रहेगा। आप अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा चिंतित रहेंगे, जिसकी वजह से आपको ब्लडप्रेशर और सर्दी जैसी छोटी मोटी बीमारियां भी होंगी, ज्यादा टेंशन लेने और बातों को
दिल पर लेने से भी आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है लेकिन घबराने की बात नहीं है आपकी चिंता जल्द ही दूर हो जाएगी| इस वर्ष आप बाहर का खाना और तला हुआ खाना अवॉयड करें, नहीं तो इस वजह से आपका स्वास्थ्य बिगड़ेगा। रोजाना आप फिजिकल एक्टिविटीज करें जैसे की रनिंग, स्ट्रेचिंग, खेल कूद में भाग लें, मैडिटेशन करें, हैल्दी खाना खाएं, जिससे आप स्वास्थ्य रहेंगे।

शिक्षा- इस वर्ष पढ़ाई के मामलों में आपका अच्छा प्रदर्शन रहेगा। छात्रों का मन खुद ब खुद पढ़ाई में लगेगा, जिसकी वजह से उनके मन में पढाई करने की जिज्ञासा जागेगी और वह एक अच्छे मुकाम को हासिल करेंगे। पढ़ाई से संबंधित उलझनों में आपका परिवार आपकी मदद करेगा, जिससे आपको अधिक लाभ मिलेंगे। साथ ही आपके अंदर एक कलात्मक चीजों के प्रति उत्साह पैदा होगा। खेल के क्षेत्र में शिक्षा आपके लिए बेहद अच्छी रहेगी। मास इन मीडिया कम्युनिकेशन के छात्रों के लिए ये साल काफी फायदेमंद रहेगा। आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए जी तौड़ मेहनत करेंगे जिसका परिणाम आपको अच्छा मिलेगा। साल के अंतिम चरण में यानी 19 नवम्बर से 29 नवम्बर के बीच आपकी पढाई डिस्टर्ब हो सकती है। समय आपके विद्या भाव का मालिक शुक्र, लग्न से अष्टम भाव में वक्री होकर गोचर करेगा। गन्दे नाले में नीला फूल डालने से सब अच्छा होगा।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021

कर्क राशि वार्षिक राशिफल

करियर- इस वर्ष गुरु का गोचर आपके सातवें और आंठवें घर में रहेगा और शनि पूरे साल सप्तम स्थान पर बैठ कर लग्न को देखेगा। राहु ग्यारहवें और केतु पांचवें घर में गोचर करेगा। ये साल सम्भल कर चलने का है। इस वर्ष आपका करियर कुछ विपरीत गति पकड़ सकता है। 14 जनवरी से कैरियर में वक्री हर्षल आपके हाथों ऐसे काम करवाएगा जिनका खामियाजा आपको 20 अगस्त 2021 से वर्ष पर्यंत, भरना पड़ेगा। आपके बॉस आपका किसी दूसरी जगह पर ट्रान्सफर कर सकते है। अपने अंदर सकारात्मक उर्जा को बनाये रखें जिससे आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी अन्यथा आपको काफी दिक्कतें आएगी। 

आर्थिक - यह वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहने वाली है। आपको थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा जैसे की आपके कारोबार से संबंधित, आपके धन से संबंधित आदि। आप बचत के लिए अपने कारोबार में कुछ बदलाव करने का विचार लायेंगे। यदि आपके बिजनेस में ज्यादा पैसा लगाने की स्थिति बने, तो उस काम के लिए पहले आप उसकी पूरी तरह से जांच-पड़ताल कर लें, जिसमे आपकी भलाई होगी।

दांपत्य - पंचम केतु रोमांस और संतान को हानि पहुंचा सकता है। आपके जीवनसाथी को आपसे चरित्र सम्बन्धी शिकायत हो सकती है।  एकादश राहु, कामनापूर्ति में बाधक रहेगा। लगन में मंगल का गोचर काल यानि 2 जून 2021 से 20 जुलाई 2021 तक का समय विशेष द्वन्दकारी है। यह वर्ष दांपत्य जीवन में थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा। आपका दाम्पत्य जीवन थोड़ा मुश्किलों भरा होगा जैसे की आपके जीवनसाथी से संबंधित आदि। जिससे आप दोनों के बिच में थोड़ी खटास होगी। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है, समय रहते सब ठीक हो जायेगा। आप अपने दाम्पत्य जीवन को मधुर बनाने के लिए अपने जीवनसाथी के साथ अपने दिल की बातें शेयर करें, जिससे आप दोनों का जीवन सुखी बना रहे। अपने जीवनसाथी के कामो में आप उनकी मदद भी करेंगे, जिनसे उनको कई नए तरीके के आइडिया मिलेंगे। 

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य संबंधी मामलों में ये साल आपके लिए ज्यादा अच्छा नहीं रहने वाला है। आपको कोई पुरानी बीमारी जैसे आपके घुटनों में दर्द, पेट से संबंधित और फ्लू आदि। आप ज्यादा लाहपरवाही न करें अन्यथा आपका स्वास्थ्य बिगड़ेगा। आपको ज्यादा से ज्यादा गुस्सा आयेगा, जिसकी वजह से आपका कार्य बिगड़ सकता है, उसमे रुकावटें आ सकती है, फास्ट फूड कम करें, ज्यादा तला हुआ खाना खाने से बचें जिससे आपको पेट से संबंधित बीमारी होगी जैसे एसिडिटी की प्रॉब्लम। जुलाई का महीना विशेष कष्टकारी हो सकता है।  नाई, कसाई या दर्जी को कुछ दान करने से आपका भला होगा।

शिक्षा- यह साल आपके लिए अच्छा रहने वाला है। छात्रों का मन पढ़ाई में अपने आप लगेगा, उनके मन में पढ़ाई करने की जिज्ञासा जागृत होगी। आपका फ्यूचर बेहतर होगा और कॉलेज के दौरान आपको कई नए सुनहरे मौके मिलेंगे। पंचम केतु से बेहतर काम लेने के लिए, गणेश जी की उपासना अच्छी रहेगी।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021

सिंह राशि वार्षिक राशिफल

करियर- सिंह राशि वालों, वर्ष प्रवेश के समय भाग्येश भाग्य स्थान पर है और 22 फरवरी को यह आपके करियर में गोचर करके 14 अप्रैल तक यहीं गोचर करता रहेगा। दसवें स्थान पर पूरे साल राहु के गोचर से आपको विदेश में या घर से दूर उत्तम करियर मिलेगा। आप अपने करियर के लिये काफी मेहनत करेंगे जिनके अच्छे परिणाम आगे चलकर आपको मिलेंगे। इस राशि के नौकरी कर रहे लोग अपने काम से अपने सीनियर्स को खुश करेंगे। जिन लोगों का कार्य होटल व्यवसाय से जुड़ा है, उन्हें अपने इंक्रीमेंट का खास ख्याल रखना चाहिए। कोशिश करने से फायदा होगा।

आर्थिक- इस साल आपकी आर्थिक स्थिति ठीक-ठाक रहेगी। पैसों के मामलों में थोड़ा सावधान रहें। किसी को कर्ज देने से पहले सही ढंग से उसके बारे में जांच पड़ताल कर लें अन्यथा दिया हुआ पैसा व्यर्थ होगा। आप अपने घर की सजावट पर पैसा खर्च करेंगें, जो आपके लिए बेहतर होगा। अगर आप अपनी किसी प्रॉपर्टी को बेचने के बारे में सोच विचार कर रहे है तो उसे बेच दीजिये आपको लाभ मिलेगा और उन पैसों को किसी बेहतर काम में इस्तेमाल करें।

दांपत्य - अगर आप अविवाहित है तो 6 अप्रैल से 14 सितम्बर के बीच आपको उपयुक्त जीवनसाथी की प्राप्ति हो सकती है। अगर आप शादीशुदा है तो इस साल आपका दाम्पत्य संबंध सामान्य रहेगा। आपको अपने जीवनसाथी के साथ सकारात्मक रवैया रखना होगा। किसी भी बात को आप ज्यादा खिंचातानी ना करें और अपने जीवनसाथी से अपनी कोई भी बात ना छुपाये अन्यथा आपको काफी दिक्कतें आयेगी, जिसे आपके रिश्तों में थोड़ी अनबन हो सकती है। किसी ऐसी भाषा का भी प्रयोग ना करें जिसकी वजह से आप दोनों के बीच में निगेटिविटी पैदा हो। अगर आप म्यूचुअल डाइवोर्स चाहते है तो इस साल के मध्य में और फिर 20 नवम्बर के बाद का समय फेवरेबल रहेगा।

स्वास्थ्य - इस नये साल में आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। आपको अपने स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता है। इस वर्ष आपको अपने लीवर और अपने स्नायुतंत्र पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इस राशि के 6% लोगों को बड़ी वाली बीमारी होने की सम्भावना है। अगर कुछ ऐसा नजर आये तो गुरु और शनि के उपचार से तत्काल राहत मिलेगी। गाल ब्लैडर के स्टोन से भी सतर्क रहने की जरूरत है। 

शिक्षा- इस वर्ष आपके विद्या स्थान का स्वामी अपने स्थान से दूसरे घर में गोचर कर रहा है। मित्रों से विद्यार्जन में मदद मिलेगी। आपको उच्च शिक्षा पाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी जिसका परिणाम आपको अच्छा मिलेगा। इस साल आप के इंचरव्यू में आपकी विद्या आपकी मददगार साबित होगी। ध्यान रहे कि साल भर जब-जब चंद्रमा, मूल या पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र से गुजरेगा तब-तब पढ़ाई से आपका उच्चाटन होगा। कुत्ते को रोटी देने से फायदा होगा। सावधानी रखने के लिए आपको ये चार्ट बना कर अपनी स्टडी टेबल के आगे लटका लेना चाहिए।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021

कन्या राशि वार्षिक राशिफल

करियर- पंचम स्थान पर गोचर कर रहे गुरु की पूर्ण दृष्टि कामना पूर्ति पर अपनी उच्च राशि में है। पदोन्नति की पूर्ण सम्भावना है। इस साल के जातकों का करियर तेजी से बढ़ने वाला है। आपका ध्यान पूरे तरीके से काम में रहेगा। काम के प्रति आपका हुनर देखने को मिलेगा। आपके सामने कई अच्छे मौके आयेंगे, जिसे आपका फ्यूचर अच्छा रहेगा। कम मेहनत में भी आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। 
नौकरी कर रहे युवाओं की नौकरी में बढ़ोतरी होगी। आपको अच्छी कंपनियों से जॉब के कई ऑफर मिलेंगे।

आर्थिक- इस साल आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा होगा। इस वर्ष में आप अपने कार्यस्थल और अपने बिजनेस से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण फैसला लेंगे। इन क्रियेटिव  फैसलों से आपका काम फले फूलेगा। साल खत्म होते होते आपके जॉब या बिजनेस का नक्शा ही बदल जाएगा। 

दांपत्य - इस वर्ष पंचमेश और पंचम स्थान का कारक गुरु दोनों ही पंचम स्थान पर गोचर कर रहे है। इनकी कृपा से भरपूर रोमांस मिलेगा। कुल मिलाकर गणित ये है कि इस साल आपका दाम्पत्य जीवन बहुत शानदार रहने वाला है। आपका और आपके जीवनसाथी का मान-सम्मान बढ़ेगा। साथ ही अगर आप किसी को प्यार करते है और उससे आप अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं तो आपको अच्छा रिस्पॉस मिलेगा।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य कि दृष्टि से यह साल आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको कोई छोटी-मोटी बीमारियां होंगी।आप अपने स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए खान-पान का ध्यान रखें, अपने जिम ट्रेनर की सलाह लें। साथ ही जितना हो सके उतना आप अपने दोस्तों के साथ हंसी मजाक करें जिससे आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा। इस साल आपकी सेहत का राज आपकी हंसी में छुपा हुआ है जितनी मुक्त हंसी होगी उतनी ही अच्छी सेहत रहेगी। 

शिक्षा- विद्यार्थियों को इस साल अच्छी सफलता मिलेगी। छात्रों को पढ़ाई के प्रति एकाग्रता होगी, जिससे उनका मन पढाई में लगेगा, जिससे उन्हें अच्छे परिणाम मिलेंगे यदि किसी छात्र ने सरकारी के क्षेत्र में कोई परीक्षा दी हुई है जिससे आप उस परीक्षा की रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे है, तो उन छात्र का रिजल्ट अच्छा आयेगा। जिसे पाकर आप और आपका परिवार खुश होगा। टीचिंग से जुड़े छात्रों को
उनका परिणाम सफलता के रूप में अच्छा मिलेगा। साथ ही वकालत से जुड़े छात्रों को किसी बड़े और उच्च पद के वकील के साथ काम करने का अवसर मिलेगा।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021

तुला राशि वार्षिक राशिफल

करियर-  यह वर्ष आपकी उन्नति का है। गुरु की अत्यंत शुभ दृष्टि दशम स्थान पर है। यहां गुरु की उच्च राशि स्थित है। हालांकि दशम स्थान पर शनि की दृष्टि भी है लेकिन ध्यान रहे कि काल पुरुष की कुंडली में दशम स्थान पर शनि की अपनी राशि ही होती है। अतः शनि का गोचर भी अनुकूल ही रहेगा। कुल मिलकर आपके लिये इस साल आपका करियर ठीक-ठाक रहने वाला है। नौकरी कर रहे युवाओं को थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ेगी जिसमे आपको सफलता मिलेगी। आप अपनी मेहनत और सकारात्मक रवैये से ही अपने जीवन में तरक्की पाएंगे जिससे आप कठिन से कठिन परिस्थितियों से भी उभर जायेंगे। इस साल आपको प्रमोशन के अफसर प्राप्त होंगे जिससे आपकी आमदनी बढ़ेगी और आप अपने फ्यूचर के बारे में सोचेंगे। लेकिन ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है आगे के लिएआप प्रयास करते रहें।

आर्थिक - इस साल आपकी आर्थिक स्थिति में थोड़ा उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आपके सीनियर्स आपके ऊपर काम के प्रति प्रेशर बनायेंगे। आपके बॉस आपके काम से न खुश रहेंगे, जिसकी वजह से आपको दिक्कतें होंगी। आप अपने बच्चों की पढ़ाई के प्रति थोड़ा परेशान रहेंगे लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है माता-पिता के संयोग से उनकी पढ़ाई अच्छी रहेगी और आपको खुशी मिलेगी। आपको थोड़ा ज्यादा खर्च करना पड़ेगा जिसकी वजह से आपकी सेविंग्स में दिक्कतें आयेंगी।

दांपत्य-  22 फरवरी तक मंगल के मेष राशि में गोचर से तथा 6 सितम्बर से 5 दिसम्बर तक कन्या व तुला राशि में मंगल के गोचर के दौरान उसकी पूर्ण दृष्टि सप्तम स्थान पर रहेगी। परिणाम स्वरूप इस वर्ष आपका दाम्पत्य जीवन थोड़ा तनाव भरा रहेगा। लवमेट्स को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है अपने लवमेट्स के साथ बात करते वक्त थोड़ा सावधान रहें। किसी गलतफहमी का शिकार होंगे, जिनसे आपको परेशानी होगीलेकिन घबराने की कोई बात नहीं है समय रहते सब ठीक हो जायेगा। इस साल आप अपने दाम्पत्य संबंध के तनाव
से छुटकारा पाने के लिए अपने रिश्तों में थोड़ी सी ढील दीजिये, जिससे आप उनकी बातों को समझ पाएं और आपके रिश्तों में परिस्थितियां बेहतर होगी। 

स्वास्थ्य- 19 से 29 दिसम्बर के बीच आपके लग्नेश, शुक्राचार्य वक्री होंगे उस समय आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा। लेकिन
इसका ये मतलब नहीं है कि बाकी साल आप लापरवाही बरत सकते हैं।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021

वृश्चिक राशि वार्षिक राशिफल

करियर -  यह वर्ष आपके लिए सामान्य से बढ़कर रहने वाला है। आपको सरकारी क्षेत्र जॉब करने का मौका मिलेगा। 6 अप्रैल से 14 सितंबर तक और फिर 20 नवंबर के बाद पूरे साल भर आप तरक्की करेंगे। नौकरी कर रहे युवाओं के लिए यह वर्ष बेहतरीन रहने वाला है सीनियर्स आपके काम में आपकी पूरी पूरी सहायता करेंगे। आप अपने काम के बलबूते नौकरी में पदोन्नति प्राप्त करेंगे। आप अपने फ्यूचर के बारे में सोचेंगे। लेकिन इस साल आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है, लोग आपकी तरक्की को देखकर ना खुश होंगे, लेकिन आप अपने करियर पर फोकस करें। आपके लिए यही अच्छा होगा। 

आर्थिक- आपकी आर्थिक स्थिति इस साल अच्छी रहेगी। आपको धन के मामले में कोई परेशानी नहीं होगी। आपको अपने बिजनेस में फायदा मिलेगा जिसे आपके बिजनेस में चांदी ही चांदी होगी। बिजनेस करने वालों को कोई बड़ी डील मिलेगी जिसे पाकर आप खुश होंगे। साथ ही नौकरी पेशा लोगों को भी कोई खास मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। अच्छा पद मिलेगा, अच्छी इनकम मिलेगी और जीवन सफल होने की फीलिंग आएगी। 

दाम्पत्य- सप्तम स्थान पर गुरु की शुभ दृष्टि और राहू का गोचर जहां एक ओर दाम्पत्य संबंधों को मजबूत करेंगे वहीं दूसरी ओर क्रिएटिव कारणों से जीवन साथी से दूरी भी बनेगी इस वर्ष आपके रिश्ते पहले से ज्यादा मजबूत होंगे। पांचवें स्थान पर 14 जनवरी की दोपहर 2 ब्याजकर 5 मिनट से हर्षल के मार्गी होने से संतान सुख में आ रही बाधायें दूर होंगी। आपके जीवन में बच्चे के आने से आपकी खुशी और बढ़ जाएगी। साथ ही आपका पारिवारिक माहौल भी खुशियों से भरा रहेगा। 

स्वास्थ्य-  इस वर्ष स्वास्थ्य सम्बन्धी मामलों में आपको सावधानी बरतने की जरुरत है। आपको कोई पुरानी बीमारी होगी जैसे कन्धों में दर्द, जोड़ों में दर्द आदि। जो लोग शुगर की बीमारी से जुड़े हुए है वह अपनी सेहत का ख्याल रखें। लेकिन चिंता न करें समय रहते सब ठीक हो जायेगा। अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए फ्रेश सब्जी और फ्रेश जूस पिए, रोजाना योग करें, रोज थोड़ा चलें जिसे की आपके जोड़ों के दर्द को आराम मिलेगा। साल की शुरुआत से 22 फरवरी तक आपको अपने ब्लड प्रेशर का भी ध्यान रखना चाहिए।

शिक्षा - पांचवे घर मे हर्षल की उपस्थिति इस साल आपकी शिक्षा के लिए वरदान साबित होगी लेकिन तीसरे घर के गुरु के गोचर के कारण इस वर्ष के शुरुवाती महीने छात्रों को अपनी पढ़ाई को लेकर कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग  के छात्रों को ज्यादा मेहनत करनी होगी, लेकिन समय रहते सब ठीक हो जायेगा। छात्र अपनी पढ़ाई के प्रति पूरी निष्ठा के भाव के साथ आगे बढेंगे, इस वर्ष में जो छात्र अपनी परीक्षा को लेकर चिंता में थे वह चिंता मुक्त हो जाएं उन्हें अच्छे परिणाम मिलेंगे।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021

धनु राशि  वार्षिक राशिफल

करियर -इस राशि वाले लोगों का करियर अच्छा रहने वाला है। करियर से रिलेटेड अच्छी खबर मिलेगी। नौकरी कर रहे युवाओं के लिए यह साल अच्छा रहने वाला है आपके काम से सीनियर्स बहुत प्रसन्न होंगें और आपको आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे। आपके बॉस खुश रहेंगे जिससे आपकी नौकरी में पदोन्नति होगी। जिससे आपको अच्छी आमदनी मिलेगी। आपके सकारात्मक रवैये से आपको कई तरह की जॉब जैसे किसी सरकारी विभाग में या फिर कोई समाज सेवा के अवसर आदि प्राप्त होंगे।

आर्थिक-  इस साल आपकी आर्थिक स्थिति बढ़िया रहने वाली है। साल में आपको काफी अच्छे फायदे देखने को मिलेंगे। आपकी आमदनी के अन अपेक्षित सोर्स प्राप्त होंगे। एकाएक कोई नया प्रपोजल आपके सामने होगा और आप ना नहीं कह पाएंगे। इस साल आप कोई नया वाहन खरीद सकते हैं। कोई राजकीय सम्मान भी मिल सकता है। आप अपनी रचनात्मकता के लिए प्रसिद्ध होंगे।  

दाम्पत्य-  इस साल जीवनसाथी से जॉब एवं व्यापार के सिलसिले में या किसी भी कारण दूरी बनी रहेगी। आप दोनों के बीच में किसी बात को लेकर कोई गलतफहमी होगी। अपने जीवनसाथी की बात को समझने की कोशिश करें जिसे आप दोनों के बीच में जो गलतफहमी है वो दूर हो जाए। आप दाम्पत्य संबंधों में गड़बड़ी का समय नोट कर लीजिए  30 जनवरी से 21 फरवरी, 29 मई से 23 जून और 27 सितंबर से 18 अक्टूबर। इस समय में सतर्कता बरतना ठीक रहेगा। 

स्वास्थ्य- सेहत के मामले में आपका यह साल काफी अच्छा रहेगा। साल के शुरू से ही आप नियमित व्यायाम में जुट जाएंगे। आपके प्रयास गंभीर होंगे और परिणाम एकदम नपे तुले। इस साल सेहत की दृष्टि आपको ग्रहों का इतना अच्छा सपोर्ट रहेगा कि अगर आप चाहे तो अपने स्वास्थ्य को लंबे समय तक के लिए ठीक रहने योग्य बना सकते हैं। एथलेटिक्स में आपकी विशेष रुचि रहेगी।  

शिक्षा- वर्ष की शुरुआत में आपका ध्यान अपने लक्ष्य को पाने में रहेगा। छात्र अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्रता दिखाएंगें। आपको कोई ऑन लाइन कोर्स मिलेगा, जिसे पाकर आप अपने फ्यूचर में उपयोग करेंगे। आपकी पढ़ाई से आपके अध्यापक खुश रहेंगे , जो आपको अपने लक्ष्य को पाने में मददगार साबित होंगे। आपका सकरात्मक रवैया आपको अपने लक्ष्य को पाने में काफी फायदेमंद साबित होगा। जो छात्र मेडिकल के क्षेत्र से जुड़े है वह अपने लक्ष्य को पाने में कड़ी से कड़ी मेहनत करेंगे , जिनका परिणाम उन्हें अच्छा मिलेगा।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021

मकर राशि  वार्षिक राशिफल

करियर -इस साल अपका करियर शानदार रहने वाला है। आप नए पालिका, शिक्षा और आयरन से रिलेटेड वर्क जैसे क्षेत्र से जुड़ेंगे। इसके अलावा आप किसी खेल कूद में हिस्सा लेंगे। आपको किसी अच्छी कंपनी से जुड़ने का मौका मिलेगा ,जिसमे आपको अच्छी पोस्ट मिलेगी और अच्छा वेतन भी। जो लोग अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते है उन लोगों को थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, थोड़ा ट्रेवल करना पड़ेगा, कई नए किस्म के लोगों से आपको बिजनेस की मीटिंग के लिए मिलना पड़ेगा जिसका परिणाम आपको बाद में अच्छा मिलेगा।

आर्थिक- इस वर्ष आर्थिक मामलों में आपकी स्थिति सामान्य रहेगी। आप अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए कोई बड़ा कदम उठाएंगे लेकिन कदम बढ़ाने से पहले आप अपने बड़े या जो बड़ों के समान है उनकी राय लें या फिर अपने बिजनेस के कलीग्स की राय लें। पैसों के लेन-देन से थोड़ा सतर्क रहें। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है सब ठीक हो जायेगा। इस वर्ष जो लोग रेस्टोरेंट चला रहे हैं उन्हें काफी फायदा होगा।

दाम्पत्य-  दाम्पत्य जीवन के लिहाज से यह वर्ष बढ़िया रहने वाला है। अपने जीवनसाथी के साथ टाइम स्पेंड करेंगे, जिससे आपके प्यार में कोई कष्ट न आये बल्कि और गहरा हो जाये। साथ ही किसी बात को लेकर आप दोनों के बीच में कोई मतभेद नहीं होगा। यह वर्ष लवमेट्स के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप किसी को प्यार करते है कहना चाहते है, तो आप कह सकते है आपको पॉजिटिव रेस्पोंस मिलेगा।

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपके स्वास्थ्य में थोड़ी गिरावट देखने को मिलेगी। आप अपने परिवार के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा चिंतित में रहेंगे। छोटी-मोटी बीमारियां जैसे सिर दर्द, घुटनों में दर्द आदि से आप परेशान होंगे। लेकिन समय रहते सब ठीक हो जायेगा। बाहर का खाना खाने से बचे जैसे की मसाले वाला बेहटा हो कि आप अपने परिवार वालों के साथ हसी-मजाक करें उनके खानपान का ध्यान रखें। उन्हें फ्रेश वेजिटेबल खिलाएं, जिससे उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे। इस साल आपके स्वास्थ्य का राज आपकी हंसी में है। 

शिक्षा-  शिक्षा के क्षेत्र में आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ेगा। आपका मन पढ़ाई के प्रति थोड़ा डग मगायेगा, आपके बड़े भाई और बहनों की सहायता से आपको पढाई में काफी मदद और फायदा मिलेगा। इस साल छात्रों को थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ेगी जिसमें आपकी भलाई होगी। जो छात्र तकनीकी क्षेत्र से जुड़े है, उन्हें अच्छी जॉब के अवसर मिलेंगे जिसे पाकर खुश होंगे। अपने लक्ष्य को पाने के लिए आप जी-तोड़ मेहनत करेंगे जिसका परिणाम आपको बाद में अच्छा देखने को मिलेगा।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021

कुंभ राशि वार्षिक राशिफल

करियर-  इस वर्ष आपके करियर की उन्नती में थोड़ी झंझटें आ सकती हैं। नौकरी कर रहे युवाओं को थोड़ी परेशानी होगी। सीनियर्स आप पर काम का दबाव बनाएंगे। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है सब ठीक हो जायेगा। आप किसी दूसरे क्षेत्र जैसे हार्डवेयर इंजीनियर, सेल्स डिपार्टमेंट आदि में जा सकते हैं। आप एक लॉयर हैं तो आपको आगे बढ़ने के शानदार मौके मिलेंगे, जिससे आपका फ्यूचर बेटर होगा। किसी से लड़ाई झगड़ा ना करें। आप समाज सेवा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का निर्णय ले सकते हैं, जिनसे आपकी स्किल्स उभर उभर के बाहर आयेगी। विदेश में जॉब मिलने की संभावना है। 

आर्थिक-  आयेश गुरु अपने स्थान से दूसरे है अतः इस वर्ष में आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आपकी पुरानी जायदाद आपको मिलेगी जिसे आप अपने फ्यूचर के लिए सेफ करेंगे या किसी अच्छी जगह इन्वेस्ट करेंगे। नौकरी पेशा युवा को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। जिनका परिणाम भी उन्हें अच्छा मिलेगा। अगर आप अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं या फिर अपने फैमिली बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो उसके बार में थोड़ा सोच-विचार कर लें और शुरू करने से पहले अपने बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लें जिससे आपका बिजनेस अच्छा चले।

दाम्पत्य-  इस साल आपके प्रेम-संबंधों में मिठास आयेगी। आप अपने पार्टनर के साथ किसी लॉन्ग ड्राइव पर जायेंगे, जीवनसाथी के साथ आपको समय बिताने का पल मिलेगा, आपको संतान की सुख की प्राप्ति होगी, जिसे पाकर आपके प्यार में मिठास आयेगी और रिश्ते भी मजबूत होंगे। यह वर्ष नए विवाहित जोड़ों के लिए भी अच्छा रहने वाला है। जिससे आप दोनों के बीच की नजदीकियां और बढ़ जाएंगी।

स्वास्थ्य- सेहत के लिहाज से आप खुद को काफी फिट महसूस करेंगे। आप अपने कारोबार की परेशानियों से चिंता मुक्त होंगे और बाकी छोटी मोटी जो परेशानियां है उनसे भी आप जल्द मुक्त हो जाएंगे। आप हमेशा खुश रहेंगे खानपान का ध्यान रखेंगे। यदि आप अपने पिछले वर्ष में किसी तरह के दर्द से परेशान थे, तो इस साल आप उस दर्द से छुटकारा पा लेंगे। आपके अन्दर एक नई उर्जा का संचालन होगा।

शिक्षा- स्टूडेंट्स को अपने एजुकेशन के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिलेगी। आपका मन पढ़ाई की तरफ अपने आप एकाग्र होगा। जिसे आपको अपनी शिक्षा में सफलता पाने के लिए और ज्यादा सुधार करना पड़ेगा। यदि किसी छात्र ने कोई परीक्षा की तैयारी की है, तो चिंता मुक्त हो जाएं आपको अच्छा परिणाम मिलेगा। साथ ही अगर आप कोई कोर्स करने के बारे में सोच-विचार कर रहे हैं तो आपको वह ज्वॉइन करना चाहिए इससे आपकी नॉलेज बढ़ेगी और आगे चलकर काम आयेगी।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021

मीन राशि 

करियर - इस साल करियर के मामलों में कोई बड़ी सफलता मिलेगी। आपको किसी सरकारी क्षेत्र में कोई अच्छी नौकरी मिलेगी जिसे पाकर आप और आपका परिवार खुश होगा, अच्छी आमदनी मिलेगी जिसे आप अपने परिवार वालों को अच्छी जगह ट्रीट देंगे और आप अपनी सेविंग्स भी करेंगे जो आगे चलकर आपको काम आए। जो लोग अपना बिजनेस कर रहे हैं उन्हें इस साल कोई अच्छी सी डील मिलेगी। साथ ही आपकी पुरानी जमीन, जायदाद से भी आपको अच्छा लाभ मिलेगा। 

आर्थिक- इस राशि के लोगों की आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। पैसों से संबंधित आपको थोड़ी परेशानी होगी। यदि आप किसी को कर्ज दे रहे है तो कर्ज देने से पहले आप उस व्यक्ति के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लें जिसमे आपकी भलाई होगी, अन्यथा आपका सारा पैसा बर्बाद हो जायेगा। पैसों से संबंधित हिसाब-किताब रखें जिससे आगे चलकर आपको कोई प्रॉब्लम न हो। नौकरी कर रहे युवाओं को किसी अच्छी कंपनी में जॉब मिलेगी। बिजनेस वाले लोगों को कोई अच्छी अवसर मिलेंगे।

दाम्पत्य- इस राशि के जातकों को जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। अगर आप दोनों के बीच कोई  पुरानी अन-बन चल रही है वह इस साल खत्म हो जाएगी, दोनों के बीच की गलतफहमियां दूर होंगी। आप अपने पार्टनर के साथ किसी लंबी ट्रिप पर जायेंगे,  जिससे आप दोनों की नजदीकियां बढ़ेंगी। आपको किसी अच्छी कंपनी में जॉब के अवसर मिलेंगे आपका जीवनसाथी आपको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा। 

स्वास्थ्य- आपके स्वास्थ्य के लिए का यह साल मिला-जुला रहेगा। आप अपने स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सतर्क रहें ज्यादा लापरवाही ना करें, ज्यादा टेंशन ना लें जिसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक हो जायेगा। अपना स्वास्थ्य अच्छा रखने के लिए काम करने के साथ-साथ आपको आराम की भी जरूरत है। अपने खान-पान का ध्यान रखें, फ्रेश फ्रूट, वैजीटेबल्स और जूस पीएं, जिससे आप स्वस्थ रहेंगे। 

शिक्षा- शिक्षा से जुड़े छात्रों को कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। यदि कॉलेज कर रहे छात्रों ने अपनी फाइनल परीक्षा दी है, तो चिंता न करें आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा। आपको किसी अच्छी कंपनी से किसी अच्छी जॉब के ऑफर मिलेंगे जिसे पाकर आपकी जो भी मनोकामनाएं है या जो भी आपकी इच्छा है वह जल्द ही पूरी हो जाएगी। आपके साथी छात्र आपसे पढ़ाई करने की प्रेरणा लेंगे जिससे आपका मनोबल बढ़ेगा।
  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement