ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. राशिफल
  5. 10 दिसंबर को बुध का धनु राशि में प्रवेश, इन राशियों के बिजनेस पर पड़ेगा प्रभाव

10 दिसंबर को बुध का धनु राशि में प्रवेश, इन राशियों के बिजनेस पर पड़ेगा प्रभाव

बुध के धनु राशि में इस गोचर से विभिन्न राशि वालों पर अलग-अलग प्रभाव होंगे। जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 07, 2021 19:05 IST
Mercury enter Sagittarius know effects on your zodiac signs- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mercury enter Sagittarius know effects on your zodiac signs

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार 10 दिसंबर की सुबह 6 बजकर 5 मिनट पर बुध धनु राशि में प्रवेश कर चुके हैं और 29 दिसम्बर की दोपहर पहले 11 बजकर 33 मिनट तक यहीं पर गोचर करते रहेंगे। सौरमंडल में बुध सबसे छोटा ग्रह है। यह बुद्धि और वाणी का देवता है। इसका स्वामी बृहस्पति है, जबकि बुध ग्रह मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है। इसका सीधा प्रभाव बिजनेस पर और दिमागी रूप से मेहनत वाले कामों पर पड़ता है। 

बुध के धनु राशि में इस गोचर से विभिन्न राशि वालों पर अलग-अलग प्रभाव होंगे। तो बुध के इस गोचर से किस राशि वालों पर क्या प्रभाव होगा। बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये तथा बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिये क्या उपाय करने चाहिए।  जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि

बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपके धन और आयु में वृद्धि होगी। यह आपकी धार्मिक प्रवृत्ति को बढ़ायेगा। आप घर-परिवार के प्रति अपने कर्तव्यों को अच्छे से निभायेंगे। इस दौरान आपके विवाह तय होने में कुछ अडचने आएंगी । साथ ही इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने की जरूरत है । तो बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये लोहे की गोली पर लाल रंग करके अपने पास रखें या मिट्टी के बर्तन में मशरूम रखकर मन्दिर में चढ़ायें ।

वृष राशि

आठवें स्थान पर बुध का गोचर आपके लिये शुभ फलदायी होगा। परन्तु शुभ फलों की प्राप्ति के लिये आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। साथ ही धन को संभालकर रखने की जरूरत है और अपने साथ अपनी माता की सेहत के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। आपको इस दौरान मकान भी बदलना पड़ सकता है। बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये मिट्टी के बर्तन में पिसी हुई शक्कर या शहद भरकर, जमीन के नीचे दबा दें या छत पर दूध का बर्तन भरकर, ढक्कन लगाकर रखें।

मिथुन राशि

Mercury enter Sagittarius know effects on your zodiac signs

Image Source : INDIA TV
Mercury enter Sagittarius know effects on your zodiac signs

आपके सातवें स्थान पर बुध का गोचर होगा। बुध के इस गोचर से आपकी कलम की ताकत अच्छे-अच्छों को झुका देगी। बुजुर्गों का समय अच्छा बीतेगा। आप दूसरों की भलाई का कार्य करेंगे। अगर आप पर कोई मुकदमा या केस चल रहा है, तो इस दौरान दलीलें आपके पक्ष में होंगी। 29 दिसम्बर तक यात्रा से लाभ मिलेगा । लेकिन ब्याज पर पैसे देने वालों को इस दौरान सतर्क रहने की जरूरत है। बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये गले में मोती धारण करें, यात्राएं निश्चित रूप से फलदायी होंगी या शनि का छल्ला मध्यमा अंगूली में धारण करें।

कर्क राशि

आपके छठे स्थान पर बुध का गोचर आपकी बौद्धिक क्षमता को बढ़ायेगा और आपकी वाणी को प्रभावशाली बनायेगा। इस दौरान की गई बिजनेस यात्राओं से आपको लाभ मिलेगा और पुराने समय से चल रहा जमीनी विवाद हल होगा। साथ ही मैगजीन, लेखन और प्रिंटिंग प्रेस के क्षेत्र से जुड़े लोगों को उम्मीद से अधिक धन लाभ होगा, लेकिन इस दौरान लालच करने से आपको बचना चाहिए । बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये कोई भी कार्य शुरू करने से पहले कन्या का आशीर्वाद लें या घर की महिला हाथ में चांदी का छल्ला पहनें।

सिंह राशि

Mercury enter Sagittarius know effects on your zodiac signs

Image Source : INDIA TV
Mercury enter Sagittarius know effects on your zodiac signs

आपके पांचवें स्थान पर बुध गोचर करेगा।  बुध के इस गोचर से आपकी प्रसन्नता बनी रहेगी। बुध आपकी कीर्ति और आपके धन के कोष में वृद्धि करायेगा। आपकी पैतृक सम्पत्ति में आ रही अड़चनें दूर होंगी। साथ ही बुध के प्रभाव से आपके जीवनसाथी और बच्चों का भी भाग्योदय होगा। हालांकि इस दौरान पिता के स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव आ सकता है। बुध के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये गले में तांबे का सिक्का धारण करें या गाय की सेवा करें, पिता का स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

 कन्या राशि

चौथे स्थान पर बुध के इस गोचर से आपको 29 दिसम्बर तक धन से जुड़ी कोई परेशानी नहीं होगी, आपका स्वास्थ्य भी उत्तम रहेगा। साथ ही मानसिक रूप से भी आप स्वस्थ और तरौ-ताजा रहेंगे। सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों को इस दौरान प्रमोशन मिलने के आसार हैं। माता-पिता का आपको पूरा सहयोग मिलेगा। लेकिन इस दौरान माता के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना होगा। लिहाजा बुध के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये जरूरतमंद को पीला वस्त्र दान करें या चांदी की चेन गले में धारण करें। 

तुला राशि

Mercury enter Sagittarius know effects on your zodiac signs

Image Source : INDIA TV
Mercury enter Sagittarius know effects on your zodiac signs

बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेगा।  बुध के इस गोचर से दूसरों के साथ आपके सम्बन्ध अच्छे बनेंगे। आपकी आयु लंबी होगी। आपके परिवार में बढ़ोतरी होगी, सन्तान सुख मिलेगा। आप सांस संबंधी बीमारियों के अच्छे जानकार होंगे। आर्थिक दृष्टि से बुध आपके लिये तो फायदेमंद होगा, लेकिन दूसरों की हानि कराने वाला होगा। सौन्दर्य प्रसाधन का बिजनेस कर रहे लोगों को इस दौरान खासा फायदा होगा। लिहाजा बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये पीले रंग की कोड़ियां जलाकर, उसकी राख को बहते पानी में प्रवाहित करें या  फिटकरी से दांत साफ करें। 

वृश्चिक राशि

 दूसरे स्थान पर बुध का यह गोचर आपको माता से पूरा सहयोग दिलायेगा। आप खुद से खुश रहने की कोशिश करेंगे और निगेटिव लोगों से दूरी बनायेंगे। अपनी बुद्धि का सही प्रयोग आप अपनी कलम की ताकत के जरिये करेंगे। जिससे आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। हालांकि पैतृक सम्पत्ति का लाभ इस दौरान आपको नहीं मिल पायेगा। तो बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये नाक में चांदी पहनें या अगर नाक में नहीं पहन सकते, तो गले में चांदी धारण करें। 

धनु राशि

Mercury enter Sagittarius know effects on your zodiac signs

Image Source : INDIA TV
Mercury enter Sagittarius know effects on your zodiac signs

बुध का यह गोचर आपके पहले स्थान पर, यानि लग्न स्थान पर होगा। बुध का यह गोचर आपको थोड़ा स्वार्थी और शरारती प्रवृत्ति का बना सकता है। आप दूसरों को जल्द ही अपनी बातों से प्रभावित कर लेंगे। आपको धन की चिन्ता बिल्कुल नहीं होगी, लेकिन फिर भी आप राजा के समान जिन्दगी जियेंगे। आपकी कमाई में अपने आप ही बढ़ोतरी होगी। आपके जीवनसाथी को भी धन लाभ मिलेगा। तो बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये हरे रंग की चीज़ों को अवॉयड करें या अपना ध्यान एक लक्ष्य पर केन्द्रित करने की कोशिश करें। 

मकर राशि

आपके बारहवें स्थान पर बुध के इस गोचर से समाज में आपका और आपके परिवार का मान-सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी, लेकिन इस दौरान अपने पैसों को सम्भालकर रखने की जरूरत है। अन्यथा पैसों का व्यर्थ में खर्च हो सकते हैं।  साथ ही वाहन चलाते समय सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। किसी भी काम में जल्दबाजी न करें । बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिये मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं या पीला धागा गले में पहनें।

कुंभ राशि

Mercury enter Sagittarius know effects on your zodiac signs

Image Source : INDIA TV
Mercury enter Sagittarius know effects on your zodiac signs

आपके ग्यारहवें स्थान पर बुध का यह गोचर आपकी सन्तान की तरक्की करायेगा। अगर आपकी सन्तान की शादी अभी तक नहीं हुई है और आप उसके लिये रिश्ता ढूंढ रहे हैं, तो आज से लेकर 29 दिसम्बर के बीच उसके लिये कोई अच्छा रिश्ता आयेगा। बुध के इस गोचर से आपको हर तरह का हुनर सीखने का मौका मिलेगा, लेकिन समय सिर्फ एक बार आता है। इसलिए समय की कीमत को पहचानकर ही आगे बढ़ें। बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये गले में तांबे का सिक्का धारण करें। 

मीन राशि

आपके दसवें स्थान पर बुध के गोचर से नयी चीजों को सीखने में आपका मन लगेगा, शास्त्रों को जानने में रुचि बढ़ेगी। इस दौरान आप थोड़े स्वार्थी प्रवृत्ति के भी होंगे, परन्तु आपको धन लाभ अवश्य होगा। विशेषकर शस्त्र आदि के काम से जुड़े लोगों को फायदा होगा। हालांकि इस दौरान जीभ के स्वाद में पड़ने से बचें और बड़ों का आदर-सम्मान करें। साथ ही किसी की मदद का गलत फायदा न उठाएं। बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये काले तिल का दान करें या धर्मस्थल पर गुड़ दें।

8 दिसंबर को शुक्र का मकर राशि में प्रवेश, जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

Angarki Chaturthi 2021: अंगारकी चतुर्थी पर करें ये उपाय, घर में आई हर विपदा को दूर करेंगे गणपति

Chanakya Niti: किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाती हैं ये 4 बातें, हमेशा रखें ध्यान 

 

 

 

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022