ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. राशिफल
  5. Mangal Rashi Parivartan 2021: मंगल का वृश्चिक राशि में प्रवेश, इन 5 राशियों को मिलेगा आर्थिक लाभ

Mangal Rashi Parivartan 2021: मंगल का वृश्चिक राशि में प्रवेश, इन 5 राशियों को मिलेगा आर्थिक लाभ

मंगल के वृश्चिक राशि में इस गोचर से किस राशि वालों पर क्या प्रभाव होगा और उसके लिये क्या उपाय करने चाहिए। जानिए

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 06, 2021 7:42 IST
- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangal gochar 2021

Highlights

  • मंगल ग्रह 16 जनवरी 2022 को वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे
  • शरीर में नाभि के आस-पास का क्षेत्र मंगल का माना जाता है।
  • मंगल की शुभ स्थिति में व्यक्ति शक्तिशाली और साहसी बनता है

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार 5 दिसंबर की सुबह 5 बजकर 58 मिनट पर मंगल देव वृश्चिक राशि में प्रवेश कर चुके है और 16 जनवरी 2022 की शाम 4 बजकर 30 मिनट तक वृश्चिक राशि में ही गोचर करते रहेंगे। उसके बाद धनु राशि में प्रवेश कर जायेंगे।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार मंगल मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी है। मंगल की शुभ स्थिति में व्यक्ति शक्तिशाली और साहसी बनता है, वहीं जन्मपत्रिका में मंगल अच्छी स्थिति में न होने पर समाज के विरुद्ध कामों के लिये प्रेरित करता है। वैसे तो मंगल सही मार्ग पर चलने वाला और सच्चाई का साथ देने वाला ग्रह है, लेकिन गलत के साथ यह गलत है। शरीर में नाभि के आस-पास का क्षेत्र मंगल का माना जाता है। तो मंगल के वृश्चिक राशि में इस गोचर से किस राशि वालों पर क्या प्रभाव होगा और उसके लिये क्या उपाय करने चाहिए। जानिए

मेष राशि

मंगल आपके आठवें स्थान पर गोचर करेगा। मंगल के इस गोचर से आप न्याय का साथ देंगे। अपनी मेहनत के बल पर काम करेंगे और अपनी कही बात पर अडिग रहेंगे। इस दौरान आपको शत्रुओं का भय नहीं होगा। किसी की जन्मपत्रिका के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल हो तो जातक मांगलिक कहलाता है। मेष राशि वालों को आठवें स्थान पर मंगल का यह गोचर 16 जनवरी 2022 तक मांगलिक बना देगा। अगर आप विवाहित हैं तो इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 16 जनवरी 2022 तक जितना हो सके घर की दक्षिण दिशा का दरवाजा बंद ही
रखें। 

वृष राशि
आपके सातवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप गणित विषय में माहिर होंगे। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ने के साथ आपकी सम्पत्ति भी बढ़ेगी। इस दौरान आप जिस तरह के लोगों के संपर्क में रहेंगे। आपका स्वभाव भी वैसा ही होगा। जन्मपत्रिका में आठवें स्थान की तरह सातवें स्थान पर भी मंगल का गोचर जातक को मांगलिक बनाता है। अतः वृष राशि वालों सातवें स्थान पर मंगल का यह गोचर 16 जनवरी 2022 तक आपको मांगलिक बना देगा। अगर आप विवाहित हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक वरना सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। मांगलिक दोष से बचने के लिये बुआ या बहन को लाल रंग के कपड़े गिफ्ट करें।

Mangal gochar 2021

Image Source : INDIA TV
Mangal gochar 2021

मिथुन राशि
मंगल का छठे स्थान पर यह गोचर, अब से 16 जनवरी 2022 तक के बीच कई अच्छे लोगों से आपकी मुलाकात करवायेगा, जिसका लाभ आपको भविष्य में मिलेगा। मंगल का यह गोचर आपकी ताकत बढ़ायेगा, साथ ही यह आपके भाईयों और साथियों की उन्नति करायेगा। इसके अलावा 16 जनवरी 2022 तक अच्छे-अच्छे लोग आपकी कलम की ताकत के आगे झुकेंगे। मंगल के शुभ फल बनाये रखने के लिये अपने भाईयों को कुछ गिफ्ट देते रहें। 

Vastu Tips: इन दिशा में हल्के फर्नीचर रखने पर होगा लाभ

कर्क राशि
जन्मपत्रिका में पांचवें स्थान पर मंगल का गोचर आपको जीवनसाथी, धन, घर, वाहन आदि सबका शुभ फल दिलायेगा। 16 जनवरी 2022 तक आप जो भी काम करेंगे, उसका पांच गुना फल आपको मिलेगा। अगर आप लंबे समय से डॉक्टरी के पेशे से जुड़े हैं तो आपको धन लाभ होगा। परन्तु 16 जनवरी 2022 तक आपको अपनी आंखों का ख्याल रखना होगा। रात के समय पूरी नींद लें। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये छोटे बच्चों को दूध का दान करें।

Mangal gochar 2021

Image Source : INDIA TV
Mangal gochar 2021

सिंह राशि
चौथे स्थान पर मंगल का गोचर आपको साहसी बनायेगा। माता से पूरा सहयोग और भूमि-भवन, वाहन का सुख मिलेगा। साथ ही आपके भाईयों और उनकी संतान को भी विशेष लाभ मिलेंगे। जन्मपत्रिका के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को मांगलिक बनाता है। अतः सिंह राशि वालों चौथे स्थान पर मंगल का यह गोचर 16 जनवरी 2022 तक के लिये आपको मांगलिक बना देगा। अगर आप विवाहित हैं तो इस बात पर भी ध्यान दें कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक, अन्यथा सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। मांगलिक दोष से बचने के लिये  सुबह उठकर पानी से कुल्ला करके दांत साफ करें।

सिंह राशि
चौथे स्थान पर मंगल का गोचर आपको साहसी बनायेगा। माता से पूरा सहयोग और भूमि-भवन, वाहन का सुख मिलेगा, साथ ही आपके भाईयों और उनकी संतान को भी विशेष लाभ मिलेंगे।जन्मपत्रिका के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को मांगलिक बनाता है। अतः सिंह राशि वालों चौथे स्थान पर मंगल का यह गोचर 16 जनवरी 2022 तक के लिये आपको मांगलिक बना देगा। अगर आप विवाहित हैं तो इस बात पर भी ध्यान दें कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक, अन्यथा सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। मांगलिक दोष से बचने के लिये सुबह उठकर पानी से कुल्ला करके दांत साफ करें। 

कन्या राशि
मंगल के तीसरे स्थान पर गोचर से आपको ससुराल पक्ष से आर्थिक लाभ मिलेगा। दूसरे लोगों के साथ आपका व्यवहार ही आपकी तरक्की सुनिश्चित करायेगा। हालांकि मंगल का यह गोचर आपसे संबंधित लोगों को अधिक फायदा दिलायेगा। इस दौरान किसी से कर्ज लेने से बचें और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये बिना जोड़ वाली चांदी की अंगूठी तर्जनी उंगली में पहनें।

Vastu Tips: घर और ऑफिस में करें इन फर्नीचर का इस्तेमाल, मिलेगा लाभ

Mangal gochar 2021

Image Source : INDIA TV
Mangal gochar 2021

तुला राशि
मंगल आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेगा। मंगल के इस गोचर से आप अपने कार्यों के प्रति दृढ़ निश्चयी होंगे। आर्थिक रूप से दूसरों की मदद करेंगे। हालांकि 16 जनवरी 2022 तक मशीनों, कीटनाशक दवाइयों से संबंधित काम करने वालों और जासूसी का काम करने वाले लोगों को धन की प्राप्ति होगी। भाईयों से प्यार बनाकर रखें, आपको मिलने वाला लाभ कई गुना बढ़ जायेगा। मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये सुबह उठकर माता और दादी का आशीर्वाद लें। 

वृश्चिक राशि
पहले स्थान पर मंगल के इस गोचर से भाई-बहनों का आपको पूरा साथ मिलेगा। साथ ही राजनीति के क्षेत्र में लाभ मिलेगा। लोहा, लकड़ी,मशीनरी आदि का काम कर रहे लोगों को भी फायदा मिलेगा। किसी की जन्मपत्रिका के चौथे, सातवें, आठवें और बारहवें स्थान के अलावाअगर पहले स्थान पर भी मंगल हो तो जातक मांगलिक कहलाता है। अतः वृश्चिक राशि वालों पहले स्थान पर मंगल का यह गोचर 16 जनवरी 2022 तक आपको मांगलिक बना देगा। अगर आप विवाहित हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि क्याआपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक, अन्यथा सावधानी से इस गोचर के उपायआपको करने चाहिए। मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये और अस्थायी मांगलिक दोष से बचने के लिये मंदिर में घी का दान करें। 

Mangal gochar 2021

Image Source : INDIA TV
Mangal gochar 2021

धनु राशि
बारहवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आपको अच्छी नींद आयेगी। आपको पैसों के प्रति अधिक चिंता नहीं होगी, लेकिन बिजनेस पर ध्यान देने की और अपनी सन्तान के व्यवहार पर नजर बनाए रखने की जरुरत है। 16 जनवरी 2022 तक किसी से शत्रुता मोल न लें। किसी की जन्मपत्रिका के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल होने से जातक मांगलिक कहलाता है। अतः बारहवें स्थान पर धनु राशि वालों को मंगल का यह गोचर 16 जनवरी 2022 तक के लिये मांगलिक बना देगा। अगर आप विवाहित हैं तो इस बात पर ध्यान दें कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक वरना सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। अस्थायी मांगलिक दोष से बचने के लिये  आटे में पिसी हुई शक्कर मिलाकर रोटी बनाएं और कुत्ते को डाल दें।

मकर राशि
जन्मपत्रिका में मंगल के ग्यारहवें स्थान पर गोचर से आध्यात्मिक विचारों के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी और आप न्याय के प्रति अपनी आवाज उठायेंगे। पशुपालन के काम से जुड़े लोगों और व्यापारी वर्ग को 16 जनवरी 2022 तक कई फायदे देखने को मिलेंगे। परन्तु मंगल की अशुभ स्थिति में आपकी सेहत में कुछ उतार-चढ़ाव हो सकता है और संतान को अपने फेवर में करने के लिये आपको मेहनत करनी पड़ेगी। मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये तिल के लड्डू बनाकर मन्दिर में दान करें। 

Mangal gochar 2021

Image Source : INDIATV
Mangal gochar 2021

कुंभ राशि
मंगल के दसवें स्थान पर गोचर से आपके साथ आपके परिवार को भी लाभ मिलेगा। आप अपनी मेहनत के बल पर पैसा कमायेंगे। अगर घर में सोना है तो उसे लॉकर में रखवा दें। आपकी सेहत अच्छी रहेगी, घर-गृहस्थी बेहतर होगी और संतान का सुख मिलेगा। मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये चूल्हे पर दूध उबालते समय ध्यान रखें कि दूध उबलकर बर्तन से बाहर न गिरे। 

मीन राशि
आपके नवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आपका भाग्योदय होगा और सेहत अच्छी रहने से आपकी आयु लंबी होगी। अगर आप शस्त्र आदि के काम से जुड़े हैं तो कारोबार में लाभ मिलेगा। भाईयों का साथ मिलने पर आपकी दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की होगी और आपको हर तरह के सुख-साधन मिलेंगे। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये अपने बड़े भाई की पत्नी की सेवा करें और उन्हें कुछ मीठा खाने के लिये दें।

elections-2022