1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. आपके घर आ रहा दूध असली है या नकली, घर बैठे ऐसे कीजिए पहचान

आपके घर आ रहा दूध असली है या नकली, घर बैठे ऐसे कीजिए पहचान

आपके घर में सब दूध पीते हैं। लेकिन घर में आ रहा दूध असली है या मिलावटी इसकी जांच कैसे की जाए। यहां जानिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 16, 2021 17:16 IST
milk purity- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV milk purity

दूध पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा है और हर घर में दूध आता ही है। कुछ लोग गाय भैंस का दूध मंगाते हैं तो कुछ लोग बाजार में मिलने वाली थैलियों वाला दूध लाते हैं। लेकिन आजकल बाजार में मिलावटी और सिंथेटिक दूध आ रहा है। इतना ही नहीं गाय भैंस पालने वाले डेयरी वाले भी दूध में पानी मिलाकर बेच रहे हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि जो दूध आपके घर में आ रहा है वो शुद्ध है या मिलावटी। 

कुछ आसान तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे ही दूध की शुद्धता की पहचान कर सकते हैं। आप जान जाएंगे कि जो दूध आपके घर आ रहा है वो मिलावटी है या शुद्ध। 

चलिए जानते हैं वो सिंपल स्टेप्स और टिप्स। 

स्वाद से पहचानिए

असली दूध का स्वाद हलका सा मीठा होगा। आप दूध सूंघकर देखिए अगर उसमें से मीठेपन की खुशबू आ रही है तो दूध शुद्ध है और अगर उसमें से साबुन या डिटरजेंट जैसी महक आ रही है तो ये समझना चाहिए कि उसमें मिलावट की गई है। 

रंग से पहचानिए
असली दूध दूधिया रंग का होता है औऱ उबालने और स्टोर करने के बाद भी उसका रंग दूधिया और सफेद ही रहता है। दूसरी तरफ नकली और मिलावटी दूध स्टोर करने के कुछ ही घंटों में पीला दिखने लगता है। इसे उबालने के बाद स्टोर किया जाए तो भी इसका दूधिया रंग पीले रंग में बदल जाएगा। दरअसल दूध में पीलापन यूरिया की वजह से आता है जो उसे गाढ़ा करने के लिए मिलाया जाता है जो सेहत के लिए खतरनाक होता है।

बूंद से पहचानिए
आप किसी काली सतह पर दूध की एक दो बूंदों को डालिए। नीचे आता दूध लकीर छोड़ेगा। अगर वो गाढ़े रंग की सफेद लाइन बनती है तो दूध असली और शुद्ध है और अगर वो लाइन पारदर्शी सी हो जाती है तो समझिए कि दूध मे पानी मिलाया गया है। 

झाग से पहचानिए
थोड़ा सा यानी एक चम्मच के करीब दूध किसी कांच की बोतल में डालिए और उसे जोर जोर हिलाइए। अगर दूध में झाग उठता है और काफी देर बाद वो झाग बैठता है तो समझिए कि दूध में डिटरजेंट मिलाया गया है। अगर झाग नहीं बनता तो दूध को शुद्ध माना जा सकता है। 

तो देखा आपने बिना ज्यादा पैसा खर्च किए आप घर बैठे ही पहचान पाएंगे कि जिस दूध को आपके अपने सेहतमंद रहने के लिए पी रहे हैं वो असली है या नकली। 

Click Mania
bigg boss 15