Monday, April 29, 2024
Advertisement

यूं बनाएं टेस्टी कार्न स्प्रिंग टिक्की

चटपटी चीजें खाना किसे पसंद नहीं होता है। यह एक ऐसी चीजें होती है कि जब भी आपको दे दिया जाएं आप आराम से खा लेगे। अगर आप भी चटपटी चीजें खाने के शौकीन है तो आज ट्राई करें कार्न स्प्रिंग और प्य़ाज की बनी हुई डिश का मजा लें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 23, 2016 21:17 IST
corn spring onion tikki- India TV Hindi
corn spring onion tikki

रेसिपी डेस्क: चटपटी चीजें खाना किसे पसंद नहीं होता है। यह एक ऐसी चीजें होती है कि जब भी आपको दे दिया जाएं आप आराम से खा लेगे। कार्न की बात की जाए तो इससे बनी डिश सभी को आसानी से पसंद आ जाती है। अगर आप भी चटपटी चीजें खाने के शौकीन है तो आज ट्राई करें कार्न स्प्रिंग और प्याज से बनी हुई ये टिक्की जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

ये भी पढ़े- Recipe: पनीर कॉर्न कोरमा

सामग्री-

1. दो कप कार्न

2. आधा कपु कद्दूकस किया हुआ गाजर
3. आदा कप स्लाइड में कटा हुआ प्याज
4. एक चौथाई कप बारीक कटा पालक
5. आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
6. आधा चम्मच अमुचर पाउडर
7. आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
8. आधा चम्मच बारीक कटी हुई हरी मिर्च
9.  आधा चमम्च धनिय़ा पाउडर
10. एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर
11. आधा चम्मच जीरा पाउडर
12.  आधा चम्मच ब्रेड पाउडर
13.  नमक स्वादानुसार
14.  आवश्यकतानुसार तेल
15.  थोड़ा नींबू का रस
16.  बारीक कटा हुआ धनिया पाउडर

ऐसे बनाएं कार्न स्प्रिंग टिक्की

सबसे पहले कार्न को पकाएं। इसके लिए एक कुकर में थोड़ा पानी डालकर कार्न डाले। जब एक सीटी आ जाए तो इसे बंद कर दे। इसका पानी छानकर कार्न निकाल लें। इसके बाद कार्न और गाजर को ग्राइडर में डालकर दरदरा पीस लें।
इसके बाद इसे एक बड़े बाउल में निकाल लें। जिससे इसमें मसाले मिलानें में समस्या न हो। इसके बाद इसमें सभी चीजें डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
अब एक कढाई में तेल डालकर उसे गर्म करें। जब वह गर्म हो जाए तो इस मिश्रण की गोल-गोल टिक्की के आकार में बनाकर इसे तेल में धीरें-धीरें करके डालें और जब यह गोल्डन ब्रान हो जाए तो इन्हें एक प्लेट में निकाल लें। अब आप इन्हें मनचाहें तरीके से सर्व करें।      

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement