Friday, March 29, 2024
Advertisement

Diwali 2019: नकली पनीर और मावे से रहना है सावधान, घर में करें इनकी पहचान, ये रहे तरीके

दिवाली के मौके पर बाजारों में नकली पनीर और मावा मिलता है। अगर आपको असली औऱ नकली मावे की पहचान करनी है तो इन तरीकों को अपनाएं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 19, 2019 16:22 IST
diwali 2019 how to check real or fake mawa khoya and paneer in hindi- India TV Hindi
diwali 2019 how to check real or fake mawa khoya and paneer in hindi

Diwali 2019: दिवाली के त्योहार में मावा, खोया और पनीर की डिमांड काफी ज्यादा होती है। बढ़ती डिमांड को देखकर बाजार में नकली मावा और पनीर खूब मिलता है जो सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बन जाती है कि नकली और असली मावा की पहचान करें ताकि आपका परिवार इसके खतरों से बचा रह सके।

बाजार से लाया गया मावा, पनीर और खोया असली है या मिलावटी, इसकी पहचान घर में ही किया जा सकता है। लेकिन इससे पहले ये जानना जरूरी है कि मिलावटी मावा बनता कैसे है।

कैसे बनता है मिलावटी मावा

मिलावटी मावा बनाने के लिए सिंथेटिक दूध का इस्तेमाल किया जाता है। यह मावा आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। अक्सर व्यापारी नकली माला में शकरकंदी, सिंघाड़े का आटा, आलू और मैदा यूज करते हैं। वहीं वजन बढ़ाने के लिए स्टार्च और आयोडीन की मिलावट भी कर देते है। इसके अलावा कई दुकानदार दूध के पाउडर में वनस्पति घी मिलाकर भी मावा तैयार करके बेचते हैं।

Diwali 2019 Recipe: इस दिवाली घर पर बनाए 'चकली', ये है पूरी रेसिपी

ऐसे करें असली मावा की पहचान

  • मावा को थोड़ा सा हाथ में लेकर अपने अंगूठे से रगड़े। अगर वो असली होगा कि उसमें घी की महक आपके हाथों में काफी देर तक रहेगी।
  • मावा को टेस्ट करें। अगर उसका स्वाद कसैला है तो समझ लें कि वो नकली है।
  • थोड़ा सा मावा हाथ में लेकर उसके लड्डू बनाएं। अगर वो न बने तो समझ लें कि नकली है।
  • सबसे पहले थोड़ा-सा मावा किसी बर्तन में लें और उसमें थोड़ा-सा पानी डालकर गर्म करें। गर्म होने के बाद उसमें टिंचर आयोडीन की कुछ बूंदे डालें। अगर उसका रंग नीला हो जाए तो समझ लें कि इसमें स्टार्च मिला है। वहीं असली खोया पहले जैसा ही रहेगा।

Diwali 2019 Recipe: इस दिवाली घर पर बनाएं बेसन के लड्डू, जानें बनाने की सिंपल विधि

ऐसे करें असली पनीर की पहचान

  • पनीर का छोटा सा टुकड़ा लेकर हाथ में मसलें। अगर वह छोटे-छोटे टुकड़ों में टूटने लगे तो समझ कि वह नकली है क्योंकि नकली पनीर में स्किम्ड मिल्ड पाउडर मिलाया जाता है। जो ज्यादा प्रेशर नहीं सह पाता है।
  • नकली पनीर खाते वक्त रबड़ की तरह खिंचता है।
  • नकली पनीर काफी टाइट होता है। जबकि असली बिल्कुल सॉफ्ट होता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement