1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Holi Gujiya Recipe: होली में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट नारियल और बेसन की गुझिया

Holi Gujiya Recipe: होली में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट नारियल और बेसन की गुझिया

Holi Gujiya Recipe: होली का त्योहार रंगों का त्योहार माना जाता है। इसके अलावा अगर इस त्योहार में कुछ मीठा न हो तो हर एक चीज फीकी मानी जाती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 20, 2019 14:13 IST
Holi Gujiya Recipe- India TV
Holi Gujiya Recipe

Holi Gujiya Recipe: होली का त्योहार रंगों का त्योहार माना जाता है। इसके अलावा अगर इस त्योहार में कुछ मीठा न हो तो हर एक चीज फीकी मानी जाती है। इस खास मौके में गुझिया बनाने की परंपरा है। होली के मौके पर तो गुजिया कि डिमांड और भी बढ़ जाती है। यूं तो बाज़ार से खरीदकर बढ़िया से भी बढ़िया गुजिया लाई जा सकती है। लेकिन अगर त्यौहार पर मिठाई अपने हाथों से बनाई जाए तो उसकी मिठास और भी बढ़ जाती है क्योंकि इसमें मिल जाता है बनाने वाले का प्यार भी। अगर आपका भी मन है कि इस बार होली पर घर में ही गुजिया बनाकर मेहमानों को खिलाई जाए। इस बार आप नारियल की गुझिया या फिर बेसन की गुझिया बना सकती है। जिससे आप सबका दिल जीत सकते हैं।

ऐसे बनाएं नारियल की गुझिया

सामग्री

  • 1 कप मैदा
  • 1 कप खोया
  • 1 कप शुगर
  • 150 ग्राम पिस्ता
  • 150 ग्राम नारियल
  • आवश्यकतानुसार घी
  •  चुटकीभर नमक

ऐसे बनाएं नारियल की गुजिया

सबसे पहले नारियल को मिक्‍सर में दरदरा पीस लें। अब मैदा लें और उसमें घी, नमक और पानी मिलाकर गूंथ लें और थोड़ी देर के लिए रख दें। ध्‍यान रखें कि मैदा ज्‍यादा नर्म ना गूंथा हों। गैस में धीमी आंच पर एक पैन गर्म करें, जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें खोया, चीनी, पिस्ता और कसा हुआ नारियल डालकर फ्राई करें। इसे हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें। अब मैदे के छोटे-छोटे गोल पीस करें और उन्हें थोंड़ा सा तेल लगाते हुए पूरियों के आकार में बेल लें।

इन पूरियों में अब फ्राई किया हुआ खोया, चीनी, पिस्ता और कसा हुआ नारियल का मिक्‍सचर स्‍पून मदद से भरें और गुजिये का आकार देते हुए फोल्ड करें। सांचे की मदद से भी गुजिया को आकार दें सकती हैं। अब गैस में तेज आंच पर एक कढ़ाई में घी या तेल गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें नारियल की गुजिया डालें और हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें। आपकी नारियल की गुजिया तैयार है।

बेसन की गुझिया

ज़्यादातर घरों में मावा की ही स्टफिंग तैयार की जाती है लेकिन बाज़ारों में मिलने वाला मावे में मिलावट की खबर आते ही गुजिया बनाने का प्लान चेंज हो जाता है या फिर घर में ही मावा तैयार किया जाता है। कुछ लोग मावे के इतर बेसन से भी स्टफिंग तैयार करते हैं। जानें इसे बनाने की विधि।

बेसन की गुझिया बनाने के लिए सामग्री

  • आधा किलो बेसन के लड्डू
  • 1 कप पिसी चीनी
  • 1 टीस्पून इलायची पाउडर
  • कुछ मिक्स्ड बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स
  • थोड़ा सा नारियल का बूरा

ऐसे बनाएं बेसन की गुझिया
सबसे पहले बेसन के लड्डुओं को मनपसंद दुकान से लाएं। इसका चूरमा बनाएं। इसके बाद इसमें सभी सामग्री मिला दें। अब इस मिक्‍सचर स्‍पून मदद से भरें और गुजिये का आकार देते हुए फोल्ड करें। सांचे की मदद से भी गुजिया को आकार दें सकती हैं। अब गैस में तेज आंच पर एक कढ़ाई में घी या तेल गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें बेसन की गुजिया डालें और हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें। आपकी बेसन की गुजिया तैयार है।

Holi 2019: होली में रंगों के साथ ज्यादा मस्ती हो सकती है जानलेवा, ऐसे रखें खुद का ख्याल

Holika Dahan 2019: इस शुभ मुहूर्त में करें होलिका दहन, साथ ही जानें पूजा विधि और पौराणिक कथा

Holi 2019: त्वचा से होली का रंग हटाने में मदद करेंगे यह आसान उपाय

Holika Dahan 2019: होलिका दहन के समय करें ये खास उपाय, मिलेगी सुख-समृद्धि

रेसिपी: होली पर घर आए मेहमानों को खिलाएं शुगर फ्री केसरी मलाई पेड़ा

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment