Friday, April 26, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks: चावल उबालने पर चिपक या ज्यादा गल जाते हैं? जानिए परफेक्ट टिप्स ताकि खिले खिले बनें चावल

उबालने के बाद चावल चिपक जाते हैं, या कई बार ज्यादा गल जाते हैं। इससे खाने का स्वाद नहीं आता। जानिए खिले खिले चावल बनाने के शानदार टिप्स।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 17, 2021 12:37 IST
perfect boil rice- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV perfect boil rice
चावल रोज का खाना है। कई लोग चावल को रोज दिन में एक बार खाते हैं तो कुछ लोगों के लिए हर भोजन में चावल जरूरी होता है। कुछ लोग पुलाव खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोगों को रोजमर्रा के भोजन में उबले हुए चावल काफी पसंद आते हैं। उबले चावल में स्टार्च निकल जाता है जिससे ये सेहत को फायदा करते हैं।
 
अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि उनके चावल उबालने के बाद या तो चिपक जाते हैं या फिर उनमें ज्यादा पानी हो जाता है। कुछ लोगों के चावल जल भी जाते हैं।अगर आप भी परफेक्ट तरीके से चावल उबालना चाह रहे हैं तो ये सिंपल टिप्स आपकी मदद करेंगे। 
 
1. हमेशा चावल को पकाने से पहले तीन से चार बार धोकर साफ कर लें। इससे चावलों का स्टार्च यानी मांड निकल जाता है, जो लोग स्टार्च नहीं खाना चाहते, उन्हें चावल को उबालने से पहले तीन से चार बार साफ पानी में चावलों को अच्छी तरह धो लेना चाहिए और कम से कम 20 मिनट के लिए चावल को भिगोकर रखना चाहिए।
 
2. पानी की सही नाप रखना काफी जरूरी है। दरअसल आप कितना चावल उबाल रहे हैं और उसके लिए कितना पानी बर्तन में रखना है, ये जानकारी होना काफी जरूरी है। याद रखिए कि जितना चावल बर्तन में है, उसका डेढ गुना पानी बर्तन में रखना चाहिए। जैसे एक कप चावल के लिए डेढ़ कप पानी जरूरी है।
 
3. चावल डालने के बाद पानी जब गर्म हो जाए तो उस बर्तन में आधा चम्मच घी या रिफाइंड अपने अनुसार डाल लीजिए। इससे स्टार्च वापस चावलों से नहीं चिपकेगा।
 
4. एक बार चावलों में उबाल आ जाए तो गैस को सिम कर देना चाहिए। इससे तली के चावलों के जलने का खतरा कम हो जाता है।
 
5. चावल जब आधे से ज्यादा पक जाएं तो उसमें एक नींबू निचोड़ कर डाल दीजिए और दो चुटकी नमक डालकर बर्तन में करछी चला दीजिए। इससे आपका चावल आपस में चिपकेगा नहीं और खिला खिला बनेगा। 
 
6. चावलों को पकाते वक्त उसमें दो से तीन लौंग डालना मत भूलिए। इससे चावलों में खुशबू बढ़ जाती है।
 
7. जब चावल पक जाए तो छलनी में एक्स्ट्रा पानी निकाल कर उन चावलों को करछी से बर्तन में ही फैला लीजिए और अगर चाहते हैं तो एक चम्मच घी डालकर बर्तन पर ढक्कन लगा दीजिए। इससे आपके चावल और खिल जाएंगे और खाते वक्त खुशबू भी आएगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement