Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

किचन में तेल के जिद्दी दागों को हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

तेल के दागों के कारण किचन चिपचिपा और गंदा नजर आने लगता है। चमकता हुआ किचन पाने के लिए इन किचन क्लीनिंग टिप्स को अपना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 03, 2021 9:27 IST
किचन में जिद्दी तेल के दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये बेस्ट टिप्स - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM किचन में जिद्दी तेल के दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये बेस्ट टिप्स 

किचन में  लगे तेल के दाग कुछ ऐसे दागों में से एक हैं जिन्हें निकालना काफी मुश्किल होता है। ये दाग किचन में रखे डिब्‍बों, स्‍विच बोर्ड, दीवारों, छत, एग्जॉस्ट फैन, टाइलों आदि को गंदा और चिपचिपा बना देते हें। किचन वह जगह है, जहां पूरे परिवार को स्वाद भरा भोजन खिलाने के लिए लगातार खाना पकता रहता है। ऐसे में  साफ और दाग-धब्बे रहित किचन की जरूरत ज्यादा बढ़ गई है। अगर किचन साफ-सुथरा नहीं होगा तो आपके घर परिवार के लोगों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होगा। हाइजीनिक फूड हाइजीनिक किचन से ही आता है, जहां गंदगी और धूल- कणों के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए।

किचन में तेल के धब्बों को समय रहते साफ नहीं किया गया तो वहां गंदगी की परत सी जम जाती हैं और दाग और भी ज्यादा जिद्दी हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहें तो किचन क्लीनिंग के इस टिप्स को अपना सकते हैं। इससे आसानी से आपको दाग-धब्बों से छुटकारा मिल  मिल जाएगा। 

किचन की कढ़ाही कितनी भी काली हो गई हो, कुछ ही देर में चमक उठेगी, ये घरेलू टिप्स करेंगे मदद

सिरका

अधिकतर घरों में सिरका आसानी से मिल जाता है। यह किचन में मौजूद तेल के दागों से लड़ सकता है, इन्हें बैक्टीरिया से मुक्त कर सकता है। कपड़े या स्पॉन्ज को सिरके में डुबोकर धीमे से निचोड़ ले। फिर इस स्पॉन्ज के साथ दीवार को रगड़कर साफ करें। दाग साफ होने के बाद दीवार को साफ कपड़े से पोंछ दें। 

सोडे का पानी और नींबू का रस
सबसे पहले नींबू को काटकर दाग वाली सतहों को साफ़ करें। इसके बाद एक कपड़े को सोडे के पानी में डुबोएं और दाग वाली जगह को साफ कर लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ कपड़े या फिर पानी से धो लें। 

टिशू पेपर और प्रेस 
टिशू पेपर को मोड़ कर दीवार पर लगाए अब गर्म प्रेस टिशू पेपर के ऊपर रखे ऐसा करने से दीवार पर लगा तेल गर्म होगा और टिशू पेपर उसे सोख लेगा जिससे दीवार पर लगे तेल के दाग आसानी से हट जाएंगे।

Kitchen Hacks: चावल उबालने पर चिपक या ज्यादा गल जाते हैं? जानिए परफेक्ट टिप्स ताकि खिले खिले बनें चावल

नमक
नमक का इस्तेमाल करके भी आप तेल के जिद्दी दागों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए तेल वाले दागों पर नमक को छिड़कें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। जब नमक तेल को सोख लें तब उस जगह पर कुछ बोरेक्स या सिरका स्प्रे करें और कपड़े का उपयोग करके इसे साफ कर दें। 

बेकिंग सोडा
तेल के दागों से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा अच्छा ऑप्शन है। 1 कप बेकिंग सोडा और 1 कप गर्म पानी का मिश्रण तैयार करें। एक स्पंज लें और इसे इस घोल में डुबोएं। फिर इस स्पॉन्ज के साथ दीवार को रगड़कर साफ करें। दाग साफ होने के बाद दीवार को साफ कपड़े से पोंछ दें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement