Monday, March 18, 2024
Advertisement

Recipe: इस जन्माष्टमी लड्डू गोपाल को लगाएं पंजीरी का भोग, ये है इसकी इंस्टेंट और परफेक्ट रेसिपी

12 अगस्त को जन्माष्टमी है। आज हम आपको लड्डू गोपाल को भोग में बनने वाली पंजीरी की रेसिपी बताएंगे। जानें परफेक्ट पंजीरी बनाने वाली रेसिपी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 09, 2020 13:14 IST
Panjiri- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/COOKING_WITH_FITNESS Panjiri

12 अगस्त को जन्माष्टमी है। ये वही दिन है जिस दिन भगवान कृष्ण ने धरती पर जन्म लिया था। इसी वजह से जन्माष्टमी के दिन रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। लड्डू गोपाल के जन्मदिन को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। भगवान को भोग लगाने के लिए भक्त घर में कई चीजें बनाते हैं जिसमें पंजीरी मुख्य है। आज हम आपको लड्डू गोपाल को भोग में बनने वाली पंजीरी की रेसिपी बताएंगे। जानें परफेक्ट पंजीरी बनाने वाली रेसिपी।

Recipe: जन्माष्टमी पर चरणामृत बनाने का ये है सही तरीका, स्वाद होगा ऐसा हर कोई पूछेगा रेसिपी

पंजीरी बनाने के लिए जरूरी चीजें

आटा- छना हुआ
देसी घी
पिसी हुई चीनी
चिरौंजी
कटा हुआ महीन मखाना

बनाने की विधि- कितने लोगों के लिए पंजीरी बना रही है उसी अनुसार आटा लें। यहां पर हमनें दो गिलास आटा लिया और उसे छन्नी से छान लिया। अब कढ़ाई में तीन से चार बड़े चम्मच देसी घी डालिए। देसी घी के गर्म होते ही उसमें आटा डाल दें। आंच धीमी ही रखिएगा ताकि आटा नीचे लग न जाए। आटे को लगातार कंछुली की सहायता से चलाते रहिए। जब आटा हल्का रंग बदलने लगें तो उसमें एक गिलास पिसी हुई चीनी डाल दें। अगर आपके पास चीना का बूरा है तो ठीक है वरना आप घर में मौजूद चीनी को मिक्सी में पीसकर भी डाल सकते हैं। 

चीनी डालने के बाद कंछुली से अच्छे से मिलाइए। जब आटा भुनने लगेगा तो अपने आप आपको महक आने लगेगी। इसके साथ ही वो हल्का सा ब्राउन हो जाएगा। अब गैस को बंद कर दीजिए और इस मिश्रण को एक बर्तन में निकाल लें। जब ये मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसमें कटे हुए महीन मखाने और चिरौंजी डालकर मिला दें। अब आपकी पंजीरी बनकर बिल्कुल तैयार है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement