Thursday, March 28, 2024
Advertisement

लॉकडाउन में किचन में मौजूद इन चीजों से आसानी से बनाएं बेसन के लड्डू, जानिए बनाने का सिंपल तरीका

बेसन के लड्डू बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए आपको कोई स्पेशल चीज नहीं बल्कि किचन में मौजूद बेसन, घी और चीनी से बना सकते हैं। जानिए बेसन के लड्डू बनाने का सिंपल तरीका।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 17, 2020 17:19 IST
how to make besan ladoo in hindi,besan ladoo with jaggery,besan ladoo hebbars kitchen,besan ladoo mi- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/SAVORYTALES How to Make Besan Ladoo in Hindi:बेसन के लड्डू बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए आपको कोई स्पेशल चीज नहीं बल्कि किचन में मौजूद बेसन, घी और चीनी से बना सकते हैं। जानिए बेसन के लड्डू बनाने का सिंपल तरीका।

बेसन के लड्डू हर किसी को पसंद होते हैं। भारत में त्योहारों के समय कई तरह के लड्डू बनाएं जाते हैं। जो नट्स, आटा, बूंदी आदि के बनाएं जाते हैं लेकिन इन सब लड्डूओं में बेसन का लड्डू सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। मार्केट से लेकर आपने बेसन के लड्डू तो खूब खाएं होंगे। लेकिन इस समय कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन है जिसके कारण सभी दुकानें बंद है। ऐसे में अगर आपका मन बेसन के लड्डू खाने का कर रहा हैं तो आप इसे आसानी से घर पर ही बना सकते हैं। 

अपनी फैमिली को हैल्दी रखने के लिए लड्डू बनाने के लिए घी का ही इस्तेमाल करें। चाहे घी कम डाले लेकिन रिफाइंड या अन्य तरह के तेलों का इस्तेमाल करने से बचें। कोशिश करें कि लड्डू बनाने में घी का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि घी में हेल्दी फैट पाया जाता है। जानिए घर पर कैसे बनाएं टेस्टी बेसन के लड्डू। 

घर पर बैठे इस तरह बनाइए रेस्टोरेंट स्टाइल में कॉफी के ऊपर 'दिल'​

बेसन के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

  • 2 कप बेसन
  • एक कप चीनी का बुरा
  • आधा कप घी
  • 4-5 पीसी हुई छोटी इलायची 

ऐसे बनाएं बेसन के लड्डू

सबसे पहले एक कढ़ाई थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद गैस की आंच धीमी करके बेसन डालकर  10-15 मिनट भून लें। बेसन को चम्मच की मदद से लगातार चलाते रहे जिससे कि यह जले नहीं। जब बेसन से सोंधी-सोंधी महक आने लगे तो इसमें  इसमें घी डालें और लगातार तब तक भूनते रहें। जब तक कि बेसन से घी न निकलने लगे। अब इसमें चीनी का बुरा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। थोड़ी देर बाद इसमें इलायची पाउडर मिलाएं। आप चाहे तो इसमें बादाम, काजू पिस्ता जैसे ड्राई फूट्स भी मिला सकते हैं। जब ये गाढ़ा हो जाए तो गैस को बंद कर दें। थोड़ा ठंडा होने के बाद हाथों में थोड़ा सा घी लगाकर अपने अनुसार आकार देकर लड्डू बना लें।  आपको टेस्टी लड्डू बनकर तैयार है। इन्हें आप एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें।  

अगर आपको चीनी का बुरा नहीं मिल रहा हैं तो आप चाहे तो चीनी को ग्राइंडर में पिसकर बुरा बना सकते हैं। 

चुटकियों में घर पर जमाए बाजार जैसा दही, तरीका भी बेहद आसान​

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement