1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Makar Sankranti Recipe: मकर संक्रांति घर पर जरूर बनाएं मूंगफली और गुड़ की चिक्की, ये है बनाने की आसान रेसिपी

Makar Sankranti Recipe: मकर संक्रांति घर पर जरूर बनाएं मूंगफली और गुड़ की चिक्की, ये है बनाने की आसान रेसिपी

इस मकर संक्रांति घर पर जरूर बनाएं मूंगफली और गुड़ की चिक्की। जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 12, 2021 23:25 IST
gud moongfali chikki- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/YASHASWIKITCHEN gud moongfali chikki

मकर संक्रांति पर हर कोई घर पर कुछ ना कुछ मीठा बनाता है। सर्दी का मौसम है तो जाहिर सी बात है मकर संक्रांति पर लोग गुड़ से बनी चीजों को ही खाना पसंद करते हैं। आज हम आपको मकर संक्रांति पर मूंगफली और गुड़ की बनने वाली चिक्की की रेसिपी बताएंगे। मूंगफली की ये चिक्की ना केवल बच्चों को लाजवाब लगती है बल्कि इसे बड़े भी स्वाद से खाते हैं। जानें मूंगफली और गुड़ की चिक्की बनाने की आसान सी रेसिपी। 

Makar Sankranti Recipe: इस मकर संक्रांति तिल के लड्डू बनाकर परिवार का मुंह कराएं मीठा, ये है आसान रेसिपी

मूंगफली की चिक्की बनाने के लिए जरूरी चीजें 

  • कच्ची मूंगफली एक कप 
  • गुड़ 3/4 कप
  • देसी घी एक बड़ा चम्मच

बनाने की विधि- सबसे पहले कड़ाही को धीमी आंच पर चढ़ाएं। कड़ाही के गर्म होते ही उसमें मूंगफली डालें और उसे भूनें। जब मूंगफली के दाने हल्के भुन जाए तो उसे एक प्लेट में निकाल लें। अब इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो मूंगफली के हाथ से थोड़ा मसलें और उसके छिलके को उतारकर इमामदस्ते में हल्का सा कूट लें। इस बात का ध्यान रखें कि दाने दरबरे ही कुटे हों। 

Makar Sankranti Recipe: इस मकर संक्रांति घर पर जरूर बनाइए मुरमुरे के लड्डू, ये है बनाने की आसान रेसिपी

इसके बाद उसी कड़ाही में गुड़ के टुकड़े और एक चम्मच पानी डालकर उसे धीमी आंच पर लगातार हिलाते हुए पकाएं। इसे तब तक पकाएं जब तक गुड़ अच्छे से घुल ना जाएं। गुड़ पका है या फिर नहीं इसे भी आपको चेक करना होगा। इसके लिए आप एक कटोरी में पानी भरकर उसमें कड़ाही में जो गुड़ पक रहा है उसकी कुछ बूंदे डालें। अगर पानी में गुड़ तुरंत नहीं पिघलता है और गुड़ को पानी से बाहर निकालने के बाद आसानी से टूट जाए तो समझिए गुड़ पक गया है। अगर ऐसा नहीं हो तो परेशान ना हो गुड़ को कुछ देर फिर से पकाएं और फिर से चेक करें। 

जब गुड़ पक जाए तो  गैस बंद कर लें और मूंगफली के दाने डालकर अच्छी तरह पकाएं। जब तक ये पक रहा है तब आप एक प्लेट में देसी घी अच्छे से लगा लें। अब गैस को बंद करें और घी लगी प्लेट में मिश्रण को अच्छे से फैला दें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो चाकू की सहायता से आप इस मिश्रण को पीसेज में काट दें। इसके बाद सभी पीसेज को अलग अलग बाहर निकाल लें। आप इस चिक्की को एयर टाइट कंटेनर में कुछ दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment