Friday, April 19, 2024
Advertisement

Makar Sankranti Recipe: इस मकर संक्रांति घर पर जरूर बनाइए मुरमुरे के लड्डू, ये है बनाने की आसान रेसिपी

मकर संक्रांति पर इस बार घर पर जरूर बनाइए मुरमुरे के लड्डू। जानिए क्या है आसान सी रेसिपी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 06, 2021 23:12 IST
Murmure Laddu- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/COOKKARONA Murmure Laddu

मकर संक्रांति में लोग घर पर कई चीजों को बनाकर खाते हैं। ये चीजें ना केवल स्वाद में बेहतरीन होती हैं बल्कि ठंड के मौसम में इन्हें खाने से इनका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। खास बात है इन सब चीजों में गुड़ का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। आज हम आपको मकर संक्रांति में बनने वाले मुरमुरे के लड्डू की रेसिपी बताएंगे। इन मुरमुरे के लड्डुओं को लोग ना केवल दान पुण्य में इस्तेमाल करते हैं बल्कि इसे खाने का भी बेसब्री से इंतजार करते हैं। जानिए मुरमुरे के लड्डू बनाने की आसान सी रेसिपी। 

Recipe: ठंड में खाना है कुछ लजीज तो ब्रेकफास्ट में बनाएं मूंग दाल चीला, ये है इंस्टेंट रेसिपी

मुरमुरे के लड्डू बनाने की सामग्री

  • मुरमुरे करीब 400 ग्राम
  • गुड़ 200 ग्राम
  • पानी  एक कप
  • देसी घी

बनाने की विधि- सबसे पहले एक कहाड़ी में चार चम्मच घी डालें और उसे धीमी आंच पर चढ़ा दें। जैसे ही घी गर्म हो जाए तो मुरमुरे को उसमें डाल दें। इस बात का ध्यान रखें कि गैस की आंच धीमी रखें और मुरमुरे को लगातार चलाते रहें। अगर ऐसा नहीं किया तो वो नीचे से जल सकते हैं। जब मुरमुरे हल्के भुन जाएं तो उन्हें कड़ाही से बाहर निकाल लें।

Recipe: घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी गाजर का हलवा

इसके बाद फिर से कड़ाही में देसी घी कम से कम दो चम्मच डालें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें गुड़ और पानी डालें। इसके बाद इन्हें उबलने दें। इस घोल को आप बीच बीच में चलाते रहें। कुछ देर बाद चेक करें कि एक तार की चाशनी बनी है या फिर नहीं। जब एक तार की चाशनी बन जाए तो उसमें तुरंत मुरमुरे डालें और उन्हें कंछुली से चलाने के बाद गैस को बंद कर दें। ये मिश्रण जब हल्का ठंडा हो जाए तो हाथ में मुरमुरे लेकर उसे लड्डू का शेप दें। इसी तरह से सभी मुरमुरे के लड्डू को बनाएं। मुरमुरे के लड्डुओं को आप कई दिनों तक एयरटाइट डब्बे में बंद करके स्टोर कर सकते हैं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement