1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: ठंड में खाना है कुछ लजीज तो ब्रेकफास्ट में बनाएं मूंग दाल चीला, ये है इंस्टेंट रेसिपी

Recipe: ठंड में खाना है कुछ लजीज तो ब्रेकफास्ट में बनाएं मूंग दाल चीला, ये है इंस्टेंट रेसिपी

अगर आप इस सर्दी के मौसम में बनने वाली कुछ लजीज डिश ब्रेकफास्ट में बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको मूंग दाल की चीला बनाने की रेसिपी बताते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 04, 2021 21:21 IST
moong dal chilla- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DELICIOUSFOODINDIA moong dal chilla

ठंड में खानेपीने का और ज्यादा मन करने लगता है। कई बार तो ऐसा लगता है कि बस कोई गर्मागर्म डिश बनाता जाए और आप बस खाते जाएं। अगर आप इस सर्दी के मौसम में बनने वाली कुछ लजीज डिश ब्रेकफास्ट में बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको मूंग दाल का चीला बनाने की रेसिपी बताते हैं। मूंग दाल बच्चे हों या फिर बड़े हर कोई ऐसे तो खाने से कतराता है लेकिन ये बात भी उतनी ही सही है कि मूंग दाल सेहत के लिए सबसे अच्छी होती है। ऐसे में आप सुबह घर पर मूंग दाल का ये आसान सा चीला बनाएं। इस चीले का स्वाद इतना जजीज होगा कि कोई ये जान भी नहीं पाएगा कि आपने ये चीला किसी और चीज का नहीं बल्कि मूंग दाल का बनाया है। जानें इसे बनाने की इंस्टेंट रेसिपी....

Recipe: घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी गाजर का हलवा

मूंग दाल का चीला बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • मूंग दाल हरी छिलके वाली (करीब 4 से 5 घंटा पानी में भिगो दें)
  • हरी मिर्च
  • लहसुन की कलियां 4 से 5
  • नमक स्वादानुसार
  • हींग
  • रिफाइंड

बनाने की विधि- अब सबसे पहले भीगी हुई मूंग दाल को लें और उसे पानी से अच्छे से धोएं। छिलके वाली दाल है लिहाजा दाल को 4 से 5 घंटे भिगाने के बाद दाल फूल जाएगी और छिलके दाल से अलग हो जाएंगे। पानी से धोते वक्त सारे छिलकों और दाल को अलग अलग कर लें। इसके बाद दाल को मिक्सी के जार में डालें। जार में बहुत थोड़ा सा पानी, हरी मिर्च कम से कम 4 से 5 काटकर डालें, लहसुन की कलियां 4 से 5 और फिर मिक्सी के जार को बंद कर फिर पीस दें। 

Recipe: ठंड में जरूर खाएं टेस्टी और लजीज मटर पराठा, ये है बनाने की आसान सी रेसिपी

जब दाल पिस जाए तो उसे एक बर्तन में निकाल लें और हाथ से करीब 5 से 8 मिनट तक फेटें। इसके बाद दाल में स्वादानुसार नमक और चुटकी भर हींग डालकर अच्छे से मिलाएं। अब चीले बनाने के लिए आपकी दाल एकदम तैयार है।

अब गैस पर धीमी आंच पर तवे को रखें। इसके लिए आप नॉनस्टिक या फिर साधारण कोई भी तवा ले सकते हैं। तवे पर थोड़ा सा रिफाइंड डालें और उसे गर्म होने दें। अब दाल के मिक्सचर को छोटी कटोरी या फिर गहरी कंछुल से लें और तवे के बीच में डालकर हल्के हाथ से फैलाएं। इसके बाद चीले के आसपास हल्का सा तेल डालें। जब एक तरफ से हल्का ब्राउन हो जाए तो चीले को कंछुली से पलट दें। अब इस तरफ भी तब तक धीमी आंच पर सेकें जब तक गोल्डन ब्राउन ना हो जाए। जब दोनों तरफ से हल्का गोल्डन ब्राउन सिक जाए तो चीले को प्लेट में निकाल लें।

हरी चटनी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • हरी धनिया
  • टमाटर
  • हरी मिर्च
  • पिसी खटाई या आमचूर पाउडर 
  • नमक

बनाने की विधि- सबसे पहले धनिया की पत्ती को तोड़कर उसे पानी से धो लें। अब एक टमाटर लें उसे फोड़ें और उसके अंदर का पानी और बीज एक कटोरी में निकाल लें। इसके बाद टमाटर के पीसेज कर लें। अब मिक्सी के जार में धनिया, टमाटर, स्वादानुसार नमक, आधा चम्मच आमचूर पाउडर, हरी मिर्च और थोड़ा सा पानी डालकर पीस दें। अब चटनी को उसी कटोरी में निकाले जिसमें टमाटर का रसा और बीज हैं। इसके बाद चम्मच से मिलाएं। इस चटनी को चीले के साथ परोसें। ये टेस्ट में अच्छा लगेगा।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X