Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Makar Sankranti Recipe: इस मकर संक्रांति तिल के लड्डू बनाकर परिवार का मुंह कराएं मीठा, ये है आसान रेसिपी

मकर संक्रांति पर जरूर बनाएं घर पर तिल के लड्डू। जानिए इसे बनाने की आसान सी रेसिपी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 11, 2021 22:56 IST
til ke laddu- India TV Hindi
Image Source : INSTAGGRAM/CHEF_VISHAL_KUMAR til ke laddu

14 जनवरी को मकर संक्रांति है। मकर संक्रांति पर लोग घर में तरह तरह के मीठे पकवान बनाते हैं और स्वाद ले लेकर खाते हैं। आज हम आपको मकर संक्रांति पर तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी बताएंगे। ये बनाना बेहद आसान है। जानिए तिल के लड्डू बनाने की आसान सी रेसिपी। 

Makar Sankranti Recipe: इस मकर संक्रांति घर पर जरूर बनाइए मुरमुरे के लड्डू, ये है बनाने की आसान रेसिपी

तिल के लड्डू बनाने के लिए जरूरी चीजें 

  • सफेद तिल  2 कप 
  • तीन चौथाई कप- गुड़
  • देसी घी 1 बड़ा चम्मच 
  • इलायची पाउडर 1 छोटा चम्मच

बनाने की विधि- सबसे पहले कड़ाही को धीमी आंच पर रखें। जब कहाड़ी गरम हो जाए तो उसमें तिल को डालें और करीब 3 से 4 मिनट तक भूनें। जब ये तिल हल्के भूरे रंग के हो जाएं तो इन्हें एक बर्तन में निकाल लें। अब आपको लड्डू बनाने के लिए गुड़ को पिघलाना होगा। इसके लिए आप अब कड़ाही में गुड़ के टुकड़े डाल दें। जब गुड़ पिघल जाए तो उसमें इलायची पाउडर डालकर मिला लें। इसके बाद भुने हुए तिल भी उसी में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

तिल के लड्डू बनाने के लिए आपका गुड़ और तिल का मिश्रण तैयार है। अब गैस को बंद कर दें और इस मिश्रण को बर्तन में निकाल लें।  इस बात का ध्यान रखें कि आपको ये लड्डू गरम मिश्रण में ही बनाना है। लड्डू बनाने के लिए हाथ में घी लगाकर एक चम्मच में मिश्रण लेकर उसे हाथ से गोल आकार के लड्डू बनाएं। सभी मिश्रण से इसी तरह से लड्डुओं को बनाएं। इन लडुड्ओं को थोड़ी देर के बाद आप कंटेरन में स्टोर करके कई दिनों के लिए रख सकते हैं। 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement