Friday, March 29, 2024
Advertisement

Recipe: ये है मोमोज वाली लाल चटनी की परफेक्ट रेसिपी, घर बैठे-बैठे मिलेगा बाजार की चटनी का स्वाद

अगर आप घर पर मोमोज वाली लाल चटनी कई बार ट्राई कर चुके हैं लेकिन वो स्वाद नहीं आया। तो एक बार इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें। इससे बाजार में मिलने वाली मोमोज की लाल चटनी का ही स्वाद आएगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 06, 2020 22:43 IST
Momos - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOOD.KHANA Momos 

कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोग तरह-तरह की डिशेज बनाना सीख गए। फिर चाहे वो डिशेज लोगों ने किसी दोस्त की मदद से बनाना सीखी हो या फिर किसी ऑनलाइन साइट से। ऐसे में कई लोग घर पर मोमोज भी बनाकर खूब खाए। मोमोज की परफेक्ट लाल चटनी बनाने के लिए सारे जतन कर लिए लेकिन फिर भी स्वाद वो नहीं मिल पाया जो उन्हें बाजार में मिलने वाली चटनी का होता है। वैसे तो लॉकडाउन खत्म हो चुका है और कई लोग बाहर से भी मोमोज खा रहे हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो कोरोना से खुद का बचाव करने के लिए अभी भी घर पर ही सबकुछ बनाकर खा रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको मोमोज की बाजार जैसी चटनी का परफेक्ट तरीका बताते हैं।

Recipe: कम तेल में और फटाफट बनाएं ये आलू करारे टोस्ट, ब्रेकफास्ट और शाम के स्नैक्स दोनों के लिए हैं परफेक्ट

मोमोज वाली चटनी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • कश्मीरी साबित लाल मिर्च
  • टमाटर
  • लहसुन
  • मैगी मसाला
  • अजीनोमोटो पाउडर
  • नमक
  • रिफाइंड

बनाने की विधि- सबसे पहले 5-6 कश्मीरी मिर्च को पानी में थोड़ी देर के लिए भिगो दें। अगर आपको कश्मीरी लाल साबित मिर्च बाजार में नहीं मिली तो साधारण साबित मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ आप कश्मीरी लाल मिर्च का पाउडर डाल दें। इसके बाद 1-2 टमाटर काटकर और 7-8 लहसुन की कलियां मिक्सी के जार में डाल दें। इसके बाद इसमें थोड़ा पानी डालें और मिक्सी चला दें। 

Recipe: कुछ खाना है इंस्टेंट और क्रिस्पी तो बनाएं ये बूंदी फ्राई सब्जी, 5 से 8 मिनट में बनकर हो जाएगी तैयार

इसके बाद कढ़ाई में थोड़ा रिफाइंड डालें। तेल के गर्म होते ही उसमें इस मिक्चर को आपको डालना है। इस बात का ध्यान रखें कि मिश्रण को छन्नी से छानकर ही आपको कढ़ाई में डालना है। मिश्रण को कढ़ाई में डालने के बाद उसमें स्वादानुसार नमक डालें। इसके बाद एकदम थोड़ी सी चीनी डालें। इसके बाद चुटकी भर अजीनोमोटो पाउडर डालकर और मैगी मसाला डालकर थोड़ी देर धीमी आंच पर पकने दें। करीब 5 से 7 मिनट बाद गैस बंद कर दें और चटनी को बाउल में निकाल लें। हल्का ठंडा होने दें। हल्का ठंडा होते ही आप इस चटनी को मोमोज के साथ खा सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement