Thursday, April 25, 2024
Advertisement

घर पर बनाकर खाइए मूंग दाल के ये करारे चिप्स, बाजार से ज्यादा लगेंगे स्वादिष्ट और सेहत के लिए हेल्दी भी

अगर आपका कुछ चटपटा और पौष्टिक खाने का मन कर रहा है तो तुरंत मूंग दाल के चिप्स बनाइए। ये स्वाद में आपको बाजार में मिलने वाले चिप्स से ज्यादा टेस्टी लगेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 28, 2020 11:40 IST
Moong Dal Chips- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GOURMAND_9 Moong Dal Chips - मूंग दाल चिप्स

बाजार में मिलने वाले चिप्स तो आपने कई बार खाए होंगे। लेकिन क्या आपने कभी इन चिप्स को घर पर बनाया है। आज हम आपको मूंग दाल के टेस्टी चिप्स बनाने का आसान सा तरीका बताते हैं। खास बात है कि चिप्स के जरिए न केवल आपको शरीर में प्रोटीन पहुंचेगा बल्कि स्वाद भी लजीज होगा। जानिए घर में बनने वाले मूंग दाल के चिप्स की रेसिपी...

इस आसान तरीके से घर पर बनाइए ये आलू खस्ता, देखने और स्वाद दोनों में है लजीज

मूंग दाल चिप्स के लिए जरूरी चीजें 

मूंग दाल
काली मिर्च पाउडर
जीरा
चाट मसाला
कलौंजी
चिली फ्लिक्स
अजवायन 
रिफाइंड 
नमक

Recipe: बच्चों के लिए झट से घर पर ऐसे बनाएं चिली पोटैटो

बनाने की विधि- सबसे पहले बिना छिलके वाली मूंग दाल को करीब 4 से 5 घंटे भिगो दें। जब दाल भीग जाए तो उसे धो लें। इसके बाद दाल को मिक्सी में डालकर पीसना है। ध्यान रहे कि पीसते वक्त इसमें पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। पिसी हुई दाल में अब आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच जीरा, आधा चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच कलौंजी, आधा चम्मच चिली फ्लिक्स, एक चम्मच अजवायन और एक चम्मच रिफाइंड डालकर मिलाएं। 

अब इसमें एक कप आटा और एक कप मैदा और थोड़ा सा नमक डालें। अब इसे अच्छे से मिला लीजिए। इसे पेस्ट को मसलने के लिए भी पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। मसलने के बाद डोब को करीब 10 मिनट के लिए रख दें। 10 मिनट बाद इस डोब की छोटी-छोटी लोई बना लें। अब एक लोई लीजिए और बेलन से इसे बेलिए। बेलने के बाद चाकू लें और हल्के हाथ से बिली हुई रोटी पर चाकू की नोंक से छेद करें। अब इस लोई को पहले बीच से काटें, इसके बाद लोई को और लंबाई और चौड़ाई की ओर से भी लंबा-लंबा काटें। इस तरह से बिली हुई रोटी के कई टुकड़े हो जाएंगे। अब इन टुकड़ों को डीप फ्राई करना है। इसके लिए सबसे पहले कढ़ाई में तेल डालें। तेल के हल्का गर्म होने पर लोई के सारे टुकड़ों को इसमें डीप फ्राई करें। जैसे ही ये टुकड़े सुनहरे हो जाएं तो इन्हें निकाल लें। इसे आप टोमेटो सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement