1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: लगी है भूख और नहीं है पूरा खाना खाने का मन तो बनाएं नमकीन सेवई, ये है आसान रेसिपी

Recipe: लगी है भूख और नहीं है पूरा खाना खाने का मन तो बनाएं नमकीन सेवई, ये है आसान रेसिपी

झटपट बनने वाली रेसिपी की तलाश कर रहे हों तो नमकीन सेवई की रेसिपी आपके लिए बेस्ट है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 01, 2021 22:58 IST
Namkeen Sewai- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MISSCHOPCHOP Namkeen Sewai

कई बार ऐसा होता है कि खाने का मन तो होता है लेकिन कुछ ऐसा बनाने का मन नहीं करता जिसे बनाने में ज्यादा वक्त लगे। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो और झटपट बनने वाली रेसिपी की तलाश कर रहे हों तो नमकीन सेवई की रेसिपी आपके लिए बेस्ट है। कुछ लोग इसे जवे भी कहते हैं। इसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता। साथ ही इसे खाने से ना केवल पेट भर भरता है बल्कि स्वाद ऐसा होता है कि आप बार बार इसे बनाकर खाएंगे। 

नमकीन सिवई बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • सेवई मोटी वाली
  • हरा मटर
  • हरी मिर्च
  • टमाटर 
  • जीरा
  • गरम मसाला
  • पिसी लाल मिर्च
  • महीन कटा हुआ आलू
  • नमक
  • सरसों को तेल

बनाने की विधि- सबसे पहले कड़ाही को धीमी आंच पर चढ़ाएं। इसके बाद इसमें दो चम्मच सरसों का तेल डाल दें। जब तेल गरम हो जाए तो सेवई को उसमें डालकर चलाएं। याद रहे कि आप आंच को धीमी ही रखें वरना सेवई नीचे से जल जाएगी। सिवई को हल्का भूरा होने तक भूनें। जब सिवई हल्की ब्राउन हो जाए तो गैस को बंद करके सेवई को प्लेट में निकाल लें। 

Recipe: कम तेल मसाले का खाने का है मन तो बनाएं स्टफ्ड इडली, ये है बनाने की आसान रेसिपी

अब गैस को फिर से धीमी आंच पर रखें और इसमें आधा चम्मच जीरा डालें। इसके बाद कटे हुए कच्चे आलू को डालकर कंछुली से चलाएं। इसमें अब हरी मिर्च, आधे चम्मच से भी कम पिसी लाल मिर्च और हरा मटर डालें। इन्हें चलाएं और प्लेट से ढक दें। करीब 2 मिनट बाद प्लेट को हटाकर चेक करें कि आलू हल्के पके हैं या फिर नहीं जब आलू हल्के पक जाए तो उसमें भुनी हुई सेवई को डालें। 

इसके बाद इसे अच्छे से मिलाएं और इतना पानी डालें कि सेवई पानी में डूब जाए। इसमें स्वादानुसार नमक और आधा चम्मच गरम मसाला डालकर कंछुली से चलाएं। इसके बाद प्लेट से ढक दें। करीब दो मिनट बाद आप देखेंगे कि सेवई पानी को सोख लेगी और हल्का पानी होगा। इसके बाद इसमें टमाटर को डालकर फिर से प्लेट को ढक दें। 2 से 3 मिनट बाद आप देखेंगे कि सेवई ने पूरा पानी सोख लिया है। अब प्लेट को हटा दें और सेवई को बिना प्लेट के धीमी आंच पर भूने। करीब एक मिनट बाद गैस को बंद कर दें और सेवई को प्लेट में निकाल लें। आपकी नमकीन सेवई खाने के लिए एकदम तैयार है। 

 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X