1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. टाईम पास के लिए बेस्ट स्नैक है ‘रोस्टेड आलू वेजेज़’

टाईम पास के लिए बेस्ट स्नैक है ‘रोस्टेड आलू वेजेज़’

हल्के-फुल्के स्नेक्स के तौर पर आलू से बने किसी भी व्यंजन को अधिकतर लोग पसंद करते हैं। चाहे पैकेट में बंद चिप्स हो, बाज़ार या घर में बने पकोडे़, समोसे, इत्यादि, आलू से बने हुए

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 28, 2015 14:03 IST
- India TV Hindi

हल्के-फुल्के स्नेक्स के तौर पर आलू से बने किसी भी व्यंजन को अधिकतर लोग पसंद करते हैं। चाहे पैकेट में बंद चिप्स हो, बाज़ार या घर में बने पकोडे़, समोसे, इत्यादि, आलू से बने हुए व्यंजन हमारे फेवरेट टाईम पास सनैक्स होते है।

उन्हीं व्यंजनों में से एक है रोस्टेड आलू वेजेज़ (baked Potato wedges) जो की चाय या काफी के साथ या स्टार्टर के रूप में परोसे जा सकते हैं। इन्हें बनाना भी बहुत ही आसान है। तो जानिए कैसे बनाए रोस्टेड आलू वेजेज।

बनाने की सामग्री-

आलू - 4 मीडियम आकार के (300 ग्राम)

आलिव आइल - 2 टेबल स्पून

नमक - आधा छोटा चम्मच

कालीमिर्च चूरा - आधा छोटा चम्मच

आरगेनो - आधा छोटा चम्मच

कसूरी मेथी - आधा छोटा चम्मच

तिल - आधा छोटा चम्मच

बनाने की विधि-

सबसे पहले आलू को छील लीजिये और अगर आलू को बिना छीले आलू वेजेज बना रहे हैं तो उन्हें धोकर पहले लम्बाई में काट कर 2 टुकड़े कर लीजिये।  फिर इस आधे आलू को बीच से काटकर 2 टुकड़े कर लीजिये। एक टुकड़ा उठाइये और इसे बराबर के 2 भांगों में बांटते हुये लम्बाई में काट लीजिये। सारे आलुओं को इसी तरह काट लीजिये।

एक बड़े प्याले में आलिव आइल, नमक, काली मिर्च, आरगेनो, कसूरी मेथी, सारे मसाले डाल कर मिला लीजिये। कटे हुये आलुओं को इस मसाले में डालकर तब तक मिलाइये जब तक आलू के टुकड़ों पर मसाले की कोटिंग अच्छी तरह से आ जाए और फिर इसमें तिल भी डालकर मिक्स कर लीजिये।

ओवन को 180 डि. से. पर  प्रिहीट कर लीजिये। मसाले मिले आलू को ट्रे में एक एक करके लगा लीजिये और इन्हें ओवन में रोस्ट करने के लिये रख दीजिये। ओवन को 180 डि.से. पर 35 मिनिट के लिये रोस्ट होने दीजिये। 35 मिनिट बाद आलू वेजेज को ओवन से निकालिये। आलू वेजेज़ रोस्ट हो गये हैं और खाने के लिए तैयार है।

bigg boss 15