Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Recipe: सावन के तीसरे सोमवार के व्रत में बनाइए कुट्टी की पूड़ी और रसेदार आलू की सब्जी, ये है बनाने का परफेक्ट तरीका

सावन का तीसरा सोमवार आज है। कुछ लोग इस दिन मीठे से तो कुछ सेंधा नमक से व्रत रखते हैं। अगर आप नमक से भोलेनाथ का व्रत रखते हैं तो ये रेसिपी आपके लिए है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 20, 2020 13:32 IST
Kutti Ki poori or Aloo Ki Sabji- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MONIKAKITCHEN36 Kutti Ki poori or Aloo Ki Sabji

सावन का तीसरा सोमवार आज है। कुछ लोग इस दिन मीठे से तो कुछ सेंधा नमक से व्रत रखते हैं। अगर आप नमक से भोलेनाथ का व्रत रखते हैं तो ये रेसिपी आपके लिए है। आज हम आपको कुट्टू की पूड़ी और व्रत वाली रसेदार आलू की सब्जी बनाने का तरीका बताते हैं। व्रत के दौरान इसे आप किसी भी एक समय खा सकते हैं। ये स्वाद से भरपूर होगी और आपका पेट भी भरा रहेगा। जानें कुट्टू की पूड़ी और आलू की सब्जी व्रत वाली कैसे बनाएं।

कुट्टू की पूड़ी के लिए जरूरी चीजें

कूट्टू का आटा
उबला हुआ आलू 
गर्म पानी 
रिफाइंड

बनाने की विधि- सबसे पहले कुट्टू का आटा लीजिए। पूड़ी कितने लोगों के लिए बनानी है आटा उसी अनुसार लें। यहं हम दो लोगों के लिए पूड़ी बना रहे हैं इसलिए दो गिलास आटा लिया है। अब दो उबले हुए आलू लें और उसे मैश कर दें। मैश किए हुए आलू को आटे में मिला दें। इसके बाद इस आटे को गर्म पानी से मसलें। ये आटा थोड़ा ज्यादा मुलायम होता है। इसलिए आपको इसे मसलने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। आटे को मसलने के बाद करीब 10 मिनट के लिए रख दें। कुट्टू का आटा बहुत मुलायम होता है इसलिए इसे आप बेलन से नहीं बेल पाएंगे। आटे की एक लोई लीजिए और उस लोई में हल्का सा रिफाइंड लगा लें। अब इसे हथेली की सहायता से गोल शेप दें। दूसरी तरफ कढ़ाई में तेल डालें और हाथ से बनाई गई पूड़ी को डीप फ्राई करें। इस तरह से सभी पूड़ी बनाएं। 

व्रत वाली आलू की रसेदार सब्जी के लिए जरूरी चीजें
उबला हुआ आलू
हरी मिर्च महीन कटी हुई
धनिया की पत्ती
जीरा
सेंधा नमक
देसी घी

बनाने की विधि- सबसे पहले कढ़ाई में करीब दो चम्मच देसी घी डालें। घी के गर्म होते ही उसमें उबला हुए आलू हल्का सा मैश करके डालें। इसमें अब हरी मिर्च, धनिया की पत्ती और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से भूनें। जब आलू हल्का भुन जाए तो उसमें करीब आधा गिलास पानी डाल दें। गैस की आंच को धीमी ही रखें। अब 2-3 उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें। आपकी व्रत वाली आलू की सब्जी खाने के लिए एकदम तैयार है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: गोलगप्पे का पानी बनाने में कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, जानिए पानीपुरी का पानी बनाने का परफेक्ट तरीका

Recipe: रोजाना खा-खाकर बोर हो गए हैं वही दाल तो आज बनाइए ढाबा स्टाइल दाल तड़का, ये है बनाने का आसान तरीका

Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

 

Recipe: इस सावन चखें बिहार और उत्तर भारत की ये पारंपरिक डिश अनरसा, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement