1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Shivratri Vrat 2021 Recipe: इस शिवरात्रि व्रत में बनाएं कुट्टू की पकौड़ी, बनाना है आसान और नहीं लगेगी जल्दी भूख

Shivratri Vrat 2021 Recipe: इस शिवरात्रि व्रत में बनाएं कुट्टू की पकौड़ी, बनाना है आसान और नहीं लगेगी जल्दी भूख

11 मार्च को शिवरात्रि है। इस दिन श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ का व्रत रखते हैं। अगर आप भी इस दिन फलाहार वाला व्रत रख रहे हैं और किसी रेसिपी की तलाश कर रहे हैं जो कुट्टू के आटे की पकौड़ी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

Shipra Saxena Shipra Saxena
Updated on: March 09, 2021 22:42 IST
Shivratri Vrat Recipe Kuttu ke pakore- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ATHARVAKITCHEN Shivratri Vrat Recipe Kuttu ke pakore

11 मार्च को शिवरात्रि है। इस दिन श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ का व्रत रखते हैं। अगर आप भी इस दिन फलाहार वाला व्रत रख रहे हैं और किसी रेसिपी की तलाश कर रहे हैं जो कुट्टू के आटे की पकौड़ी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। ये ना केवल स्वाद में लाजवाब होगी बल्कि हैवी भी होगी जिससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा। खास बात है कि इसे बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा। जानें कुट्टू की पकौड़ी बनाने की आसान सी रेसिपी।

Shivratri Vrat 2021 Recipe: इस शिवरात्रि व्रत में खाना है कुछ अलग तो बनाएं आलू टिक्की, ये है आसान रेसिपी

कुट्टू की पकौड़ी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • कुट्टू का आटा
  • आलू गोल शेप में महीन कटा हुआ 
  • हरी मिर्च
  • पिसी लाल मिर्च
  • सेंधा नमक
  • रिफाइंड

बनाने की विधि- सबसे पहले गोल शेप में कटे कच्चे आलुओं को पानी से अच्छी तरह से धो लें। अब एक गहरा बर्तन लें। इस बर्तन में आपको कुट्टू के आटे का घोल बनाना है। ध्यान रहे कि घोल ना तो ज्यादा पतला हो और ना ही ज्यादा गाढ़ा। कुट्टू का आटा कितना लेना है ये आलू कितने हैं इसपर निर्भर करेगा। कुट्टू के आटे में थोड़ा थोड़ा करके पानी डालें। जब आटा गीला हो जाए तो देख लें कि वो ज्यादा गाढ़ा या पतला ना हो। इसके बाद आटे में हरी कटी हुई हरी मिर्च महीन, चुटकी भर पिसी लाल मिर्च और स्वादानुसार सेंधा नमक मिला लें। इसके बाद घोल में जो आलू आपने पहले से ही काटकर रखे हैं उसे उस घोल में डाल दें। 

Shivratri Vrat 2021 Recipe: इस शिवरात्रि सिंपल तरीके से बनाएं टेस्टी आलू फ्राई, मन हो जाएगा खुश

अब आलुओं को अच्छे से मिला लें। दूसरी तरफ धीमी आंच पर कढ़ाई चढ़ा दें और उसमें रिफाइंड को डालें। जब तेल गरम हो जाए तो कुट्टू के आटे में मिले आलुओं को घोल में लपेटकर कढ़ाई में डालें। गैस को मीडियम फ्लेम पर रखें। जब एक तरफ से पकौड़ी हल्की सिक जाए तो उसे पलट दें। इसी तरह से दोनों तरफ से पकौड़ी को सेंके। जब पकौड़ी दोनों तरफ से अच्छे से सिक जाए तो उसे प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से सभी पकौड़ी को बनाएं। इन पकौड़ियों को हरी धनिया की चटनी के साथ सर्व करें। ये खाने में आपको और भी स्वादिष्ट लगेगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X