Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Recipe: ठंड में लजीज लगता है चने की दाल का स्टफ पराठा, ये है बनाने की आसान रेसिपी

ठंड के मौसम में स्टफ पराठे का स्वाद और भी बढ़ जाता है। जानें चने की दाल का पराठा बनाने की आसान रेसिपी।

Shipra Saxena Written by: Shipra Saxena
Published on: February 01, 2021 17:56 IST
chane ki dal ke parathe - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CUISINECULTURE93 • chane ki dal ke parathe 

ठंड के मौसम में स्टफ पराठे का स्वाद और भी बढ़ जाता है। ये पराठे ना केवल स्वाद में बेहतरीन होते हैं बल्कि हैवी भी होते हैं जिसकी वजह से आपको जल्दी भूख नहीं लगती। अगर आप सर्दियों में स्टफ पराठे बनाने की सोच रहे हैं तो चने की दाल के पराठे आपके लिए बेस्ट हैं। सादे पराठे की तुलना में स्टफ पराठे बनाने में थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन इनका स्वाद ऐसा होता है कि एक बार खाने के बाद लोग इसे बार बार खाने की फरमाइश करने लगते हैं। जानें दाल के पराठे बनाने की आसान रेसिपी...

दाल को फ्राई करने के लिए जरूरी चीजें

  • चने की दाल- करीब 4 से 5 घंटा पानी में भीगी हुई
  • जीरा
  • लहसुन की 5-6 कलियां
  • हरी मिर्च कटी हुई
  • साबित मिर्च
  • नमक
  • सरसों का तेल

chane ki dal ke parathe

Image Source : INSTAGRAM/CUISINECULTURE93
chane ki dal ke parathe

दाल फ्राई करने की विधि- सबसे पहले चने की दाल को पानी से निकालकर छन्नी में कर लें। ऐसा इसलिए ताकि दाल से सारा पानी निकल जाए। इसके बाद गैस पर धीमी आंच पर कड़ाही चढ़ाएं। जब कड़ाही गरम हो जाए तो उसमें एक चम्मच जीरा, लहसुन की महीन कटी हुई कलियां, 2 साबित मिर्च डालें। इसके बाद जो दाल आपने पानी से निकाली है उसे इसमें डालकर कंछुली से चलाएं। अब इसमें हरी मिर्च कटी हुई और स्वादानुसार नमक डालें। इसके बाद कड़ाही को प्लेट से ढक दें और दाल को पकने दें। इस बात का ध्यान रखें कि गैस की आंच धीमी ही रहे ताकि दाल नीचे से जल ना पाए। 

बीच बीच में चेक करते रहें कि दाल पकी है या फिर नहीं। अमूमन 10 मिनट में डाल पक जाती है। जैसे ही दाल पक जाए तो गैस बंद कर फ्राई की हुई दाल को एक प्लेट में निकाल लें। जब दाल ठंडी हो जाए तो उसे मिक्सी में पीस लें। अब आपकी स्टफिंग के लिए चने की दाल एकदम तैयार है। 

चने की दाल के पराठे बनाने की विधि- चने की दाल का पराठा बनाने के लिए आटे को जब भी आप मसलें तो उसमें थोड़ा नमक जरूर डाल दें। आटे को मसलने के बाद उसे 10 मिनट तक फूलने के लिए रख दें। 10 मिनट बाद अब आटे की एक लोई लें और उसमें चने की पिसी हुई दाल का मिश्रण डालें और आटे ही लोई को हाथ से घुमाते हुए बंद करें। अब लोई ठीक उसी तरह से बेलें जैसे कि आप साधारण पराठे को बेलते हैं। 

उधर दूसरी तरफ आप तवे को धीमी आंच पर चढ़ा दें। बिली हुई लोई को तवे के गरम होते ही उसके ऊपर डालें। इस पराठे को दोनों तरफ से रिफाइंड लगाकर सेकें। जब पराठा दोनों तरफ से सिक जाए तो उसे प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से आप सभी पराठों को सेकें। इन पराठों को आप आलू टमाटर की सब्जी या फिर अचार के साथ भी खा सकते हैं। 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement