Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

World Pulses Day Recipe: कम तेल और मसालों से बनाएं लजीज मूंग दाल कबाब, ये है रेसिपी

10 फरवरी को World Pulses Day है। इस खास दिन पर आज हम आपको दाल से बनने वाली ऐसी रेसिपी बताएंगे जिसे खाने के बाद तारीफ किए बिना आप खुद को रोक नहीं पाएंगे।

Shipra Saxena Written by: Shipra Saxena
Updated on: February 09, 2021 23:57 IST
Moong dal kabab- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SHAILAKADASTARKHWAN Moong dal kabab

10 फरवरी को World Pulses Day है। इस खास दिन पर आज हम आपको दाल से बनने वाली ऐसी रेसिपी बताएंगे जिसे खाने के बाद तारीफ किए बिना आप खुद को रोक नहीं पाएंगे। खास बात है कि इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको कम मिर्च मसालों और तेल का इस्तेमाल करना होगा। ये रेसिपी मूंग दाल के कबाब की है। मूंग दाल सेहत के लिए भी सबसे पौष्टिक मानी जाती है। जानिए मूंग दाल के कबाब की आसान सी रेसिपी...

मूंग दाल के कबाब बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • मूंग दाल 
  • मोटा कटा प्याज
  • हरी मिर्च
  • अदरक
  • पिसी लाल मिर्च
  • हींग
  • गरम मसाला
  • नमक 
  • रिफाइंड

बनाने की विधि- मूंग दाल के कबाब को बनाने के लिए सबसे पहले आपको जितने लोगों के लिए कबाब बनाना हो उतनी दाल ले लें। अब इस दाल को पानी से अच्छे से धो लें। दाल को धोने के बाद उसे कूकर में कर लें। अब इस कूकर में मोटा कटा प्याज कम से कम दो , अदरक महीन कटी हुई, हरी मिर्च कटी हुई , आधे चम्मच से कम हींग, गरम मसाला एक चम्मच और स्वादानुसार नमक डाल दें। इसके बाद कूकर में इतना पानी डालें कि दाल पानी में डूब जाए। अब कूकर को गैस पर चढ़ाएं और 5 से 6 सीटी लगाएं। जब सीटी निकल जाए तो कूकर को खोल दें। 

दूसरी तरफ आप कड़ाही को धीमी आंच पर चढ़ाएं। अब इसमें एक चम्मच रिफाइंड डालें। तेल के गरम होते ही अब कूकर वाली डाल को इसमें पलट दें। इसके बाद धीमी आंच पर इस दाल को भूनें। करीब 10 मिनट बाद दाल हल्की ब्राउन हो जाएगी। जब दाल ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दाल को प्लेट में निकाल लें। दाल को हल्का ठंडा होने दें। इसके बाद थोड़ी-थोड़ी दाल लें और उसे गोल शेप दें। इसी तरह से सारी दाल के छोटे छोटे गोले बनाएं।

अब तवे को गैस पर चढ़ाएं और उसमें थोड़ा सा रिफाइंड डालें। अब आपने दाल के जो छोटे-छोटे गोले बनाएं हैं उन्हें ऊपर से थोड़ा चिपटा दें और तवे पर एक साथ 4 से 5 रखें। इन्हें आपको तवे पर हल्की आंच में दोनों तरफ से भूनना है। तवे पर जितना स्पेस हो उस हिसाब से दाल के गोले को तवे पर रखें। जब दोनों तरफ से दाल के गोले हल्के ब्राउन हो जाए तो उसे निकाल लें। आप इन कबाब के ऊपर थोड़ा सा नींबू का रस डाल दें। आपके मूंग दाल के कवाब खाने के लिए एकदम तैयार हैं। आप इन्हें हरी धनिया की चटनी के साथ खाएंगे तो ये और भी लजीज लगेंगे। 

  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement