Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नाश्ते में खाने के लिए परफेक्ट हैं ये 3 फल, स्मूदी हो या टोस्ट किसी भी तरह से करें डाइट में शामिल

fruits for breakfast: कई बार सुबह हमारे पास इतना समय नहीं होता कि हम कुछ बना सकें या खा सकें। ऐसे में ये फल हमारे काम आ सकते हैं और कुछ रेसिपी में हम इन्हें शामिल भी कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 14, 2023 7:08 IST
best fruits recipe for breakfast- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL best fruits recipe for breakfast

Fruits for breakfast: हर किसी के लिए सुबह-सुबह कुछ खा पाना आसान नहीं होता। तो, कुछ लोग समय की कमी के कारण ये काम नहीं कर पाते। लेकिन, कारण चाहे जो हो नाश्ता न करना सेहत के लिए सही नहीं है। ऐसे में एक उपाय ये हो सकता है कि आप अपने नाश्ते में कुछ फलों को शामिल करें जिन्हें खाने में समय नहीं लगता साथ ही आप इसे अपनी कुछ ब्रेकफास्ट  रेसिपी (breakfast recipe) में भी शामिल कर सकते हैं। तो, जानते हैं इन फलों के बारे में जिन्हें आप बिना किसी चिंता के अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं और सेहत के लिए इनके लाभों को भी पा सकते हैं। 

सुबह खाली पेट कौन सा फल खाना चाहिए-fruit for breakfast benefits in hindi

1. पपीता-Papaya for breakfast

सुबह खाली पेट पपीता खाना आपके पेट के लिए अच्छा है और इस एक कारण से आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप नाश्ते में इसे चिया सीड्स(papaya chia seed curd) के साथ या फिर जूस (papaya juice) के रूप में ले सकते हैं। पपीता खाना पहले तो पेट को भरता है, शरीर को एक बूस्टर स्टार्ट देता है और फिर दिनभर की मेटाबोलित गतिविधियों को हेल्दी रखते हुए एनर्जी बनाए रखने में मदद करता है। 

मसाले की तरह इस्तेमाल होने वाला ये पत्ता Skin Pigmentation को कम कर सकता है, एक्ने में भी है मददगार

2. केला-Banana for breakfast

केला स्टैमिना बूस्टर फ्रूट है।  इसके अलावा ये पेट के लिए भी अच्छा है और शरीर में लंबे समय तक एनर्जी बढ़ाने में भी मददगार है। इसके अलावा आप नाश्ते में इसकी कई रेसिपी शामिल कर सकते हैं जैसे आप बनाना टोस्ट (banana toast), बनाना स्मूदी (banana smothie) और बनाना शेक (banana shake) भी सकते हैं। ये आपके पेट को भरा रखने के साथ आपकी मेटाबोलिक गतिविधियों को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

fruits recipe for breakfast

Image Source : SOCIAL
fruits recipe for breakfast

अपनी Morning Rituals में शामिल करें ये 3 चीजें, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक और खुश

3. एवोकाडो-Avocado for breakfast

एवोकाडो इम्यूनिटी बूस्टर फलों में से एक है। इसका सेवन आपको कई समस्याओं से बचा सकता है जैसे कि आयरन और विटामिन सी की कमी। खास बात ये है कि इसे आप टोस्ट (Avocado toast) बना सकते हैं। इसके अलावा इससे आप एवोकाडो ब्रेकफास्ट सैंडविच (Avocado Breakfast Sandwich) भी बना सकते हैं। ये आपके पेट के लिए हेल्दी है, एनर्जी बूस्टर है और आपको दिनभर बेकार की क्रेविंग से बचा सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement