Thursday, March 28, 2024
Advertisement

बवासीर के मरीज रोज खाएं 1 पूरा मूली, कब्ज सहित कई लक्षणों से दिलाएगा निजात

Radish benefits for piles: बवासीर के मरीजों के लिए मूली का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। कैसे, आइए जानते हैं इसके सेवन का तरीका और फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 22, 2023 18:12 IST
radish_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK radish_benefits

Radish benefits for piles: बवासीर की समस्या में लोगों को मल त्याग करने में दर्द होता है। इतना ही नहीं कई बार मूत्रशाय में इतनी ज्यादा सूजन हो जाती है कि लोगों का बैठना मुश्किल हो जाता है। साथ ही मल सूख जाता है जिससे ये समस्या और बढ़ने लगती है। ऐसी स्थिति में डाइट में फाइबर को शामिल करना आपको इस समस्या से बचाव में मदद कर सकता है। फाइबर से भरपूर एक ऐसी चीज है मूली। मूली का सेवन बवासीर में मेटाबोलिज्म को तेज करता है और बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाता है। इससे कब्ज की समस्या कंट्रोल में रहती है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। जानते हैं विस्तार से।

बवासीर में मूली कैसे खाएं- How does radish cure piles in hindi

बवासीर में आपको रोज 1 कच्चा और पूरा मूली खाना है। आप इसको नमक के साथ आराम से खा सकते हैं या फिर आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं। इत तरह से मूली खाना आपके लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। कैसे, जानते हैं। 

चेहरे पर काले दाग-धब्बों से हैं परेशान? इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें लेमन ग्रास

1. लैक्सेटिव का काम करता है मूली

लैक्सेटिव (Laxative) असल में मूली का वो गुण है जो कि कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। दरअसल, मूली में अघुलनशील कार्बोहाइड्रेट के साथ रफेज की अच्छी मात्रा होती है जो कि मल में थोक जोड़ने का काम करता है, मल को मुलायम बनाता है और कब्ज को सही करने में मदद करता है।

2. पाचन तंत्र में पानी बनाए रखता है मूली

मूली का फाइबर पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है। इससे आपके आंत में हाइड्रेशन बनी रहती है और बॉवले मूवमेंट सही रहता है। साथ ही ये मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है और पाचन क्रिया को सही करता है। इससे अलावा मूली का एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मूत्राशय के सूजन को दूर करता है जिससे आपको दर्द में भी आराम महसूस हो सकता है।

बालों में लगाएं गुलमेंहदी का तेल (Rosemary oil), सफेद बाल और हेयर फॉल जैसी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

तो, इस तरह मूली आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है जो कि बवासीर के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। तो, अगर आपको बवासीर है तो आज से ही अपनी डाइट में मूली को शामिल कर लें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement