Friday, April 26, 2024
Advertisement

बालों में लगाएं गुलमेंहदी का तेल (Rosemary oil), सफेद बाल और हेयर फॉल जैसी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

रोजमेरी ऑयल के फायदे: आजकल बढ़ते स्ट्रेस के साथ बालों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में रोजमेरी ऑयल न सिर्फ स्ट्रेस कम कर सकता है बल्कि, बालों की कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 22, 2023 14:27 IST
Rosemary oil benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Rosemary oil benefits

रोजमेरी ऑयल के फायदे:  बढ़ते स्ट्रेस और प्रदूषण के कारण लोगों में बालों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। जैसे कि तेजी से बालों का सफेद होना या फिर बालों का झड़ना। इन तमाम समस्याओं में रोजमेरी ऑयल तेजी से काम आ सकता है और आपको इन परेशानियों से राहत दिला सकता है। दरअसल, रोजमेरी ऑयल (rosemary oil benefits) एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि स्कैल्प में सूजन को कम कर सकता है। दूसरा ये तंत्रिका विकास को बढ़ावा देता है और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। इसके अलावा भी बालों के लिए इसके कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

रोजमेरी ऑयल के फायदे और इस्तेमाल का तरीका-How to use rosemary oil for hair growth in hindi 

1. झड़ते बालों में करें रोजमेरी ऑयल से मसाज-Rosemary oil for hair fall

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आप रोजमेरी ऑयल से अपने स्कैल्प को मसाज दे सकते हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि बाल तेजी से तभी झड़ते हैं जब उनकी जड़ों में सूजन हो या वे जड़ से कमजोर हो। ऐसे में रोजमेरी ऑयल बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। ये ब्लड सर्कुलेशन में तेजी लाता है और बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है। तो, सोने से पहले थोड़ा सा रोजमेरी ऑयल लें और इसे अपने स्केल्प की मालिश करें।

Rosemary oil for grey hair

Image Source : FREEPIK
Rosemary oil for grey hair

सेहत से जुड़ी इन 3 स्थितियों में खाएं सौंफ, जानें सही समय और असरदार तरीका

2. सफेद होते बालों में ऐसे लगाएं रोजमेरी ऑयल-Rosemary oil for grey hair

अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो आपको थोड़ा सा रोजमेरी ऑयल लेना चाहिए और इसमें थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। इन दोनों मिल कर बालों में कोलेजन को बूस्ट करता है और बालों की रंगत सुधारने में मदद करता है। इसके अलावा ये सफेद बालों को काला करने में मदद करता है और डैंड्रफ व खुजली जैसी कई समस्याओं से निजात दिला सकता है।

पनीर और छेना में है ये 1 बड़ा अंतर, जानें सेहत के लिए क्या है बेहतर

रोजमेरी ऑयल की खास बात ये भी है कि ये स्ट्रेस कम करने में मदद करता है। आप जब इसे अपने सिर में लगाते हैं तो नर्व्स को शांत करता है और आपको बेहतर महसूस करता है। तो, अगर आपने कभी रोजमेरी ऑयल इस्तेमाल नहीं किया है तो जरूर इस्तेमाल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement