Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सेहत से जुड़ी इन 3 स्थितियों में खाएं सौंफ, जानें सही समय और असरदार तरीका

सौंफ कब खाना चाहिए: सौंफ में एंटीमाइक्रोबियल एक्टिविटी को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं। साथ ही ये शरीर को ठंडा रखने में भी मददगार है। लेकिन, कुछ स्थितियां हैं जिनमें इनका सेवन ज्यादा फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 22, 2023 12:23 IST
SAUF_BENEFITS- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK SAUF_BENEFITS

सौंफ कब खाना चाहिए: सौंफ के बीज विभिन्न पोषक तत्वों का भंडार हैं। इनमें कम कैलोरी के साथ विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन K, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, पॉलीफेनोल

और एनेथोल जैसे यौगिक होते हैं। लेकिन, ज्यादातर लोगों को लगता है कि सौंफ सिर्फ माउथ फ्रेशनर है। जबकि ऐसा नहीं है। सौंफ ऐसी चीज है जोकि कई समस्याओं में तेजी से काम आ सकती है। तो, आइए हम आपको बताते हैं तीन स्थितियां जिनमें सौंफ का सेवन फायदेमंद हो सकता है। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि सौंफ खाने का सही तरीका क्या है।

सौंफ कब खाना चाहिए-When to eat fennel seeds

1. हाई बीपी में सौंफ का सेवन-fennel seeds in high bp

सौंफ के बीज पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो आपके ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। यह आपकी हृदय गति और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। दरअसल, सौंफ लार में नाइट्राइट के स्तर को बढ़ाता है और नाइट्राइल ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करता है। इससे ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। 

ACIDITY

Image Source : FREEPIK
ACIDITY

पनीर और छेना में है ये 1 बड़ा अंतर, जानें सेहत के लिए क्या है बेहतर

2. गैस की समस्या में सौंफ-fennel seeds in acidity

गैस की समस्या में सौंफ का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। सौंफ के एंटीऑक्सीडेंट्स पेट को ठंडा करते हैं और पाचन गति में सुधार करते हैं। यह बीज अत्यधिक गैस निर्माण के बिना मल त्याग को आसान बनाता है। साथ ही इसका एनेथोल, पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ने और हाजमा सही रखने में मदद करता है।

3. अस्थमा और सांस की बीमारियों में-fennel seeds in asthma issues

सौंफ में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स अस्थमा और फेफड़ों की बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं। ये छोटे बीज ब्रोन्कियल रिलैक्सेशन प्रदान करते हैं जो अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और कंजेशन के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। 

60 दिनों में पाएं खूबसूरत लंबे बाल, इस्तेमाल करें चाय पत्ती और चावल का पानी

सौंफ खाने का सही तरीका-How to eat fennel seeds

सौंफ खाने का सही तरीका ये है कि आप इसे रातभर पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह इस पानी को पी लें और सौंफ चबा-चबा कर खा लें। इस तरह ये सौंफ इन तमाम बीमारियों में असरदार तरीके से काम कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement