Friday, March 29, 2024
Advertisement

60 दिनों में पाएं खूबसूरत लंबे बाल, इस्तेमाल करें चाय पत्ती और चावल का पानी

चाय पत्ती का पानी बालों में लगाने से क्या होता है? ये सवाल अक्सर लोग पूछते हैं। ऐसे में हम आपको सबसे जल्दी बाल लंबा करने के कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताएंगे जो कि तेजी से काम कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 21, 2023 15:46 IST
Tips_for_long_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Tips_for_long_hair

How to grow hair in 2 months: लंबे बाल पाने की चाहत हर किसी की होती है। लेकिन, आज के समय में न्यूट्रिएंट्स की कमी से और प्रदूषण की वजह से आपके बाल तेजी से खराब हो सकते हैं। इतना ही नहीं स्कैल्प इंफेक्शन, डैंड्रफ और हेयर जैसी समस्याओं के कारण लगातार आपके बालों का नुकसान हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप स्टार्च और प्रोटीन ट्रीटमेंट देकर आप अपने बालों को बढ़ने में मदद कर सकते हैं। तो, आइए हम आपको बताते हैं उन उपायों के बारे में जो कि जल्दी-जल्दी या 60 दिन के अंदर आपके बाल बढ़ाने में मदद कर सकता है। 

1. चावल के पानी से बालों को लंबा कैसे करें-How to use rice water for hair growth?

चावल के दानों में 75-80 प्रतिशत स्टार्च होता है। ऐसे में चावल का स्टार्चयुक्त पानी बालों को अमीनो एसिड, विटामिन बी, विटामिन ई, खनिज और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट दे सकता है। ये आपके बालों को सुलझाने, बालों को चिकना बनाने, चमक बढ़ाने और लंबे व मजबूत बाल पाने में मदद कर सकता है। तो, चावल को उबाल कर इसका पानी निकाल लें और इस पानी को अपने बालों में लगाएं। 40 मिनट या 1 घंटे रखने के बाद बालों को वॉश कर लें।

 rice water for hair growth

Image Source : FREEPIK
rice water for hair growth

खाते ही पॉटी आने से हैं परेशान? पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 4 फूड्स

2. चाय पत्ती का पानी बालों में लगाने से क्या होता है-How to use black tea for hair growth?

अगर आपको काले घने और लंबे बाल चाहिए तो आपको चाय पत्ती का पानी इस्तेमाल करना चाहिए। जी हां, चाय पत्ती लें और इसे पानी में उबाल लें। फिर इस पानी को छान लें और इसे अपने बालों में लगाएं। कुछ देर छोड़ दें और ठंडे पानी से बाल धो लें। थोड़ी देर बाद शैंपू कर लें। ये तरीका असल में आपके बालों की जड़ों या स्कैल्प को एक्टिवेट करता है और लंबे बाल पाने में मदद करता है। साथ ही इस तरीके से आप बाल काले होते हैं और नए बाल भी उग आते हैं।

बस 1 कटोरी दही और हजार बीमारियों से छुटकारा, नाश्ते में करें शामिल और पाएं गजब फायदे

तो, इस तरह अगर आ ये दो देसी तरीकों को अपनाएं तो आपको लंबे बाल पाने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये तरीका कई प्रकार से फायदेमंद है। इस तरह लंबे बाल चाहिए तो इन उपायों को अपनाने की कोशिश करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement