Monday, April 29, 2024
Advertisement

बस 1 कटोरी दही और हजार बीमारियों से छुटकारा, नाश्ते में करें शामिल और पाएं गजब फायदे

नाश्ते में दही खाने के फायदे: अक्सर लोग नाश्ते में दही खाते हैं। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि लोग ऐसा क्यों करते हैं। आइए, जानते हैं सदियों पुराने इसे तरीके के बारे में जरूरी बातें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 21, 2023 12:11 IST
curd_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK curd_benefits

Eating curd in morning benefits: क्या आप भी नाश्ते में दही खाते हैं। कभी सोचा है कि क्यों खाते हैं? दरअसल, नाश्ते में दही खाना आज कि नहीं सालों पुरानी परंपरा रही है। पर ये सवाल ये है कि विटामिन सी भरपूर ये फूड सुबह नाश्ते में खाना चाहिए या नहीं। अगर खा रहे हैं तो आपकी सेहत पर इसका कैसा असर हो सकता है। आइए तो, आज विस्तार से समझते हैं नाश्ते में दही खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका।

नाश्ते में दही खाने के फायदे-Eating curd in morning benefits in hindi

1. विटामिन सी से भरपूर है दही-Curd for flu

नाश्ते में दही खाना इम्यूनिटी बढ़ाने वाला होता है। ऐसा इसलिए कि दही में विटामिन सी होता है जो कि आपके इम्यून सेल्स को बढ़ावा देता है और आपको कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। ये असल में बैक्टीरिया और वायरस के कारण होने वाली कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये मौसमी बीमारियो जैसे फ्लू आदि से भी बचाव में मददगार है। 

क्या पैदल चलने से शुगर कम होता है? जानें डायबिटीज में वॉकिंग कब और कितना जरूरी

2. पीएच बैलेंस करने में है मददगार-Curd for pH balance

दही की खास बात ये है कि इसमें लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया (Lactobacillus bacteria) होता है जो कि माइक्रोबियल संतुलन को सही करता है। दही में एंटीऑक्सीडेंट और प्रोबायोटिक सामग्री के कारण माइक्रोबियल संतुलन में सुधार लाता है। ये पाचन में सहायता करता है साथ ही शरीर का पीएच बैलेंस करने में मददगार है। 

curd_benefits_for_health

Image Source : FREEPIK
curd_benefits_for_health

3. हाई बीपी में दही-Curd in high bp

हाई बीपी के मरीजों के लिए दही का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, दही में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि बीपी कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। इसकी एक खास बात ये है कि ब्लड सेल्स को अंदर से ठंडा करता है और बीपी कंट्रोल करने में मदद करता है। 

खाली पेट हींग का इस्तेमाल करने से दूर होंगी पेट से जुड़ी ये समस्याएं, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद, ऐसे करें सेवन

तो, इन तमाम कारणों से आपको नाश्ते में दही का सेवन करना चाहिए। ये आपको अंदर से स्वस्थ रखने और यूटीआई (Curd for UTI) जैसी समस्याओं से भी बचाव में मदद कर सकता है। साथ ही सुबह जब आप इसे खाते हैं तो ये धूप से निकलने वाले विटामिन डी के साथ मिला कर कैल्शियम रिस्टोर करता है। तो, कोशिश करें कि इसे हर दिन अपने नाश्ते में शामिल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement