Sunday, May 12, 2024
Advertisement

क्या पैदल चलने से शुगर कम होता है? जानें डायबिटीज में वॉकिंग कब और कितना जरूरी

क्या टहलने से शुगर कम होता है? ये सवाल अक्सर डायबिटीज के मरीजों द्वारा पूछा जाता है। आइए, जानते हैं अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन का Walking Plan क्या कहता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 21, 2023 11:19 IST
walk_in_diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK walk_in_diabetes

डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जो कि दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है। इस बीमारी में फाइस्टिंग ब्लड शुगर लेवल (fasting sugar level) से लेकर खाने के बाद तक का शुगर लेवल तक, संतुलित रखना बेहद जरूरी है। इस स्थिति में डाइट को छोड़ दें तो वॉक के जरिए भी शुगर लेवल को बैलेंस रखने की कोशिश की जा सकती है।  ऐसे में अक्सर कहा जाता है कि शुगर के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा चलने की कोशिश करनी चाहिए। उन्हें हर काम को करने की अलग से पसीना बहाना चाहिए। इसी कड़ी में एक सवाल ये आता है कि क्या पैदल चलने से शुगर कम होता है (How much walk to reduce sugar in hindi), जानते हैं विस्तार से।

क्या पैदल चलने से शुगर कम होता है-Can daily walking lower blood sugar in hindi? 

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (American Diabetes Association), की मानें तो डायबिटीज के मरीजों के लिए सक्रिय रहना बेहद जरूरी है। जो लोग जितना अधिक सक्रिय होते हैं उन्हें अक्सर डायबिटीज का खतरा सबसे कम होता है।  वास्तव में, जितना अधिक आप चलते हैं उतनी तेजी से आपका शुगर लेवल कम होने लगता है। इसको आप ऐसे समझ सकते हैं कि

-तेज गति से चलना पेनक्रियाज के सेल्स को तेजी से काम करने में मदद करता है।
-ये तरीका शुगर मेटाबोलिज्म में तेजी लाता है और खाने से शुगर को तेजी से पचा कर खून में इसका लेवल बढ़ने से रोकता है।
-पैदल चलना हमेशा आपके शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

diabetes

Image Source : FREEPIK
diabetes

मिसाल! बीमार पिता को नाबालिक बेटी ने दी नई ज़िंदगी, देश की सबसे कम उम्र की अंगदाता बनी

डायबिटीज में कितना पैदल चलना चाहिए-How much walk to reduce sugar in hindi?

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन की मानें तो प्रति दिन 10,000 कदम या कम से कम 30 मिनट तक चलना आपको शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। अगर आपको एक बार में 30 मिनट चलने में परेशानी हो रही है, तो दिन भर में सुबह, दोपहर और शाम को 10 मिनट तय करके चलें। इस दौरान डाइट कंट्रोल करें, खास कर कि कार्ब्स जिसे पचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा वॉक करने की जरुरत पड़ती है।

तेजी से फैल रहा एडेनोवायरस, बच्चों की मौत के बाद इस राज्य में हुआ हाई अलर्ट, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

तो, डायबिटीज के मरीज सुबह या शाम को समय निकालें और पैदल चलने की कोशिश करें। इस दौरान तय करें कि आपको इतनी स्पीड से लगातार चलना है और इस समस्या को हमेशा कंट्रोल में रखना है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement