Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सर्दियों के लिए बेस्ट हैं अदरक से बने ये लड्डू, जानें रेसिपी और स्टोर करने का तरीका

सर्दियां आने के साथ सर्दी-जुकाम ही नहीं कई सारी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। जैसे कुछ लोगों में मांसपेशियों में दर्द होने लगता है तो, कुछ लोग हड्डियों और जोड़ों की बीमारियों की शिकायत करते हैं। ऐसे तमाम लोगों के लिए इस लड्डू का सेवन फायदेमंद है। जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 06, 2023 16:45 IST
 ginger jaggery laddu- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ginger jaggery laddu

सर्दियां आ गई हैं और इसके आने के साथ शरीर की कई सारी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। जैसे कि सबसे पहले तो मौसम में बदलाव के साथ सर्दी-जुकाम और फ्लू के लक्षण बढ़ जाते हैं। दूसरा,  गले में खिचपिच की समस्या भी रहती है और तीसरा लोगों में जोड़ों और मांसपेशियों से जुड़ी समस्याएं होने होने लगती हैं। इन तमाम समस्याओं का हल असल में अदरक और गुड़ में छिपा है। ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर में गर्मी पैदा करता है जिससे शरीर इन तमाम समस्याओं से बचा रहता है। इसके अलावा अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है तो, गुड़ गर्मी प्रदान करने वाला है जो कि आपको कई समस्याओं से बचा सकता है। तो, आप इन दोनों को मिलाकर एक लड्डू बनाएं और फिर इसका सेवन करें। तो, जानते हैं इस लड्डू को बनाने की रेसिपी।

अदरक और गुड़ से लड्डू कैसे बनाएं-Ginger jaggery laddu recipe in hindi 

अदरक और गुड़ से इस लड्डू को बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए आधा केजी अदरक को कूच लें या फिर इसे कद्दूकस कर लें। अब आपको करना ये है कि एक कड़ाही चढ़ाएं और इसमें घी डालें। इसमें अदरक डालें और अच्छी तरह से पकाएं। फिर इसमें 100 ग्राम गुड़ मिलाएं। अब दोनों को अच्छी तरह से पकाएं। फिर दोनों का मिक्सर ऐसे तैयार करें कि एक लड्डू बनाएं। फिर हाथ में हल्का-हल्का घी लगाकर लड्डू बांध लें। इसके बाद इस लड्डू को किसी बंद डिब्बे में स्टोर करें। ध्यान रखें कि इसे नॉर्मल तापमान वाली जगह पर ही रखें। 

ginger jaggery

Image Source : SOCIAL
ginger jaggery

सर्दी- खांसी और जहरीली हवा से बचाएगी तुलसी और अदरक की ये हर्बल चाय, 5 मिनट में बनकर होगी तैयार

कब करें इस लड्डू का सेवन-When to eat ginger jaggery laddu

आपको दिनभर में दो बार इस लड्डू को खाना है। आपको करना ये है कि दूध के साथ रात में सोते समय इस लड्डू को खाएं।  इसके अलावा आप गर्म पानी के साथ इस लड्डू को आराम से खा सकते हैं।  इसके अलावा इस लड्डू को आप तब भी खा सकते हैं जब आपके गले में खिचपिच हो रही हो या फिर गले में दर्द हो रहा हो। साथ ही ही सूखी खांसी में भी आप इस लड्डू को खा सकते हैं।

न मिक्सी, ना ही सिल बट्टा! बस गिलास में इस तरीके से बनाएं ये चटपटी चटनी

तो, इस लड्डू को बनाकर रख लें और पूरी सर्दी आराम से इसे खाते रहें। इसके अलावा आप सोंठ के लड्डू या फिर तिल के लड्डू बनाकर भी आप खा सकते हैं। इसके अलावा आप सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स के बने लड्डू भी खा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement