Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

सर्दी- खांसी और जहरीली हवा से बचाएगी तुलसी और अदरक की ये हर्बल चाय, 5 मिनट में बनकर होगी तैयार

इस समय में दिल्ली-एनसीआर के हवाओं में जहर फैला हुआ है। ऐसा लगता है जैसे यहां प्रदूषण विस्फोट हो गया हो। इस जहरीली हवा का असर आप पर न हो और आपका इम्यून सिसटम मजबूत बने इसलिए आप इस हर्बल चाय का सेवन करें शुरू।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 05, 2023 17:14 IST
basil and ginger tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Basil and ginger tea

इस समय में दिल्ली समेत एनसीआर के हवाओं में जहर फैला हुआ है। ऐसा लगता है जैसे दिल्ली-NCR में प्रदूषण विस्फोट हो गया हो। इस समय यहाँ AQI लेवल 600 के पार पहुंच गया है। जबकि सांस लेने के लिए हवा का AQI लेवल 50 से कम होना चाहिए। ऐसे में लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा होगा। जहरीली हवा से लोगों के  फेफड़े कमजोर हो रहे हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से लोग बहुत जल्दी सर्दी सर्दी-खांसी और मौसमी बुखार की चपेट में आते हैं। इस जहरीली हवा का असर आप पर न हो और आपका इम्यून सिसटम मजबूत बने इसलिए आप तुलसी के पत्ते और अदरक की ये स्पेशल हर्बल चाय से अपना बचाव कर सकते हैं।

इम्‍यूनिटी को बनाएं मजबूत तुलसी

तुलसी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण, विटामिन-सी और मैग्‍नीशियम आपको संक्रमण और एलर्जी से बचाएंगे। तुलसी जहरीली हवा के प्रभाव को कम कर फेफड़ों के संक्रमण को ठीक करती है। तुलसी की मदद से आप इम्‍यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं। इससे कफ की परेशानी कम होती है।अदरक में  एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया का खात्मा करते हैं।

अंडे के छिलके को कचरे में फेंकने से पहले जान लें उसके फायदे, बदल देंगे आपके किचन का हुलिया

तुलसी औऱ अदरक की चाय के फायदे

मौसमी बीमारियों को फैलाने वाले बैक्टीरिया का सफाया करने में अदरक और तुलसी का कोई तोड़ नहीं है। इन दोनों के भीतर एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो गले के बैक्टीरिया का खात्मा करते हैं। इसलिए सर्दी, खांसी और बुखार में इसेक चाय या काढ़े का सेवन करना चाहिए।

शरीर में खुजली सहित दिखें ये 5 लक्षण, तो हो जाएं सावधान; डैमेज होने से पहले लिवर देने लगता है ऐसे संकेत

ऐसे बनाएं तुलसी और अदरक की हर्बल चाय

तुलसी और अदरक की चाय बनाना बेहद आसान है। एक पैन में पानी डालिए। जब इसमें थोड़ी सी चाय पत्ती, तुलसी एक पत्ते और थोड़ा सा अदरक कूटकर डालें। इन्हें कुछ देर तक उबलने दीजिए। अब स्वाद के अनुसार आप चीनी डाल सकते हैं और अगर नहीं चाहते तो चीनी मत डालिए। इसे कुछ देर उबलने के बाद गैस बंद करके छान लीजिए और उसमे थोड़ा नीम्बू एक जूस मिला लीजिये और फिर इस पेय का सेवन करें। 

जहरीली हवा की मार से सांस लेना हुआ मुश्किल, बाबा रामदेव से जानें कैसे करें योग और आयुर्वेद से अपना बचाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement