Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शरीर में खुजली सहित दिखें ये 5 लक्षण, तो हो जाएं सावधान; डैमेज होने से पहले लिवर देने लगता है ऐसे संकेत

इन दिनों लिवर से जुडी समस्या ज़्यादातर लोगों में देखी जा रही है। आपका लिवर हेल्दी रहे इसलिए आपको ख़ास ख्याल रखने की ज़रूरत है। अगर आपके शरीर में भी ये लक्षण दिख रहे हैं तो आप तुरंत अलर्ट हो जाएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 05, 2023 16:03 IST
Liver damage signs and symptoms- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Liver damage symptoms

आजकल की फास्ट फॉरवर्ड लाइफस्टाइल का सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। अनहेल्दी खाने की वजह से सिर्फ लोगों का वजन ही तेजी से नहीं बढ़ रहा, बल्कि इससे कई गंभीर सेहत से जुड़ी समस्याएं पैदा हो रही हैं। हेल्दी खाना नहीं खाने की वजह से सबसे ज़्यादा असर आपके लिवर पर पड़ता है। इन दिनों लिवर से जुडी समस्या ज़्यादातर लोगों में देखी जा रही है। लिवर हमारी पाचन और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के साथ शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी बेहद अहम भूमिका निभाता है। इसलिए लिवर की सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। चलिए हम आपको बताते हैं किन लक्षणों के दिखने पर आपको अलर्ट होने की ज़रूरत है। अगर समय रहते इन लक्षणों को पहचान लिया जाए तो लिवर को डैमेज होने से बचाया जा सकता है।

शरीर में खुजली होना

अगर आपको बहुत ज़्यादा खुजली हो रही है। खासकर रात के समय आपके हाथ और पैर में लगातार खुजली हो रही है तो आप तुरंत सावधान होइ जाएं। दरअसल रात के समय खुजली का ज़्यादा होना लिवर की समस्या का एक बहुत बड़ा संकेत है। इसलिए इसे परेशानी को भूलकर भी नज़रअंदाज़ न करें।

पेट के आसपास सूजन

लिवर डिजीज की वजह से आपके पेट में तरल पदार्थ जमा हो सकता है, जिसकी वजह से पेट के आकार में अचनाक से बदलाव दिखाई देने लगता है। पेट में फैलाव या इसका आकार बढ़ना भी लिवर डैमेज का लक्षण हो सकता है।

जी मिचलाना और उल्टी

जिन लोगों को जी मिचलाने और उल्टी जैसे लक्षण लगातार महसूस होते हैं। उन्हें भी देरी न करते हुए लिवर का टेस्ट करा लेना चाहिए। अगर ये संकेत रात में मिले तो बिलकुल भी देरी नहीं करनी चाहिए। 

Liver damage symptoms

Image Source : FREEPIK
Liver damage symptoms

पैरों में सूजन आना

अगर आपक पैरों में बार-बार सूजन आ रहा है और झुनझुनी महसूस हो रही है तो यह लिवर डैमेज होने का एक संकेत है। रात में सोते समय अगर आपको पैरों में ज़्यादा झुनझुनी हो रही है या सूजन आ गया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

अंडे के छिलके को कचरे में फेंकने से पहले जान लें उसके फायदे, बदल देंगे आपके किचन का हुलिया

नींद की कमी

अगर आपको कुछ समय से रात के समय नींद नहीं आ रही है तो एक बार अपने डॉक्टर से ज़रूर कंसल्ट कर लें। नींद नहीं आने की एक वजह लिवर डैमेज भी हो सकता है। दरअसल,। लिवर शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है, लेकिन जब ये खराब हो जाए, तो ये विषाक्त पदार्थ खून में जमा होने लगते हैं। जिस वजह से आपकी स्लीपिंग पैटर्न पर असर पड़ता है।

जहरीली हवा की मार से सांस लेना हुआ मुश्किल, बाबा रामदेव से जानें कैसे करें योग और आयुर्वेद से अपना बचाव

यूरिन के रंग में बदलाव

लिवर डैमेज होने की वजह से बिलीरुबिन का लेवल बढ़ जाता है।जिससे यूरिन का रंग बदल जाता है। ऐसे में यह लक्षण भी लिवर से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। 

इन लोगों के लिए कॉफी है ज़हर, भूलकर भी न पियें, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement