Saturday, April 13, 2024
Advertisement

इन लोगों के लिए कॉफी है ज़हर, भूलकर भी न पियें, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

अगर आप भी चाय से ज़्यादा कॉफी के शौक़ीन हैं तो संभल जाएं। क्योंकि कुछ लोगों के लिए यह बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है। चलिए आपको बताते हैं किन लोगों को कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 05, 2023 12:04 IST
Coffee side effect- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Coffee side effect

सुबह के समय उठकर लोग सबसे पहले चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। जो लोग चाय नहीं पीते वो कॉफी से अपने दिन की शुरुआत करते हैं। कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन दिमाग की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही ये हमारे शरीर में डोपामाइन के लेवल को भी ठीक करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगों के लिए कॉफी जहर के सामान हो सकता।  हैकॉफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं किन लोगों को इस पेय से दूरी बना लेना चाहिए।

ब्लड प्रेशर के मरीज कॉफी न पियें

अगर आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या है तो आप भूलकर भी कॉफी का सेवन न करें। हाई बीपी से ग्रसित मरीजों को भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए उन्हें कॉफी से दूरी बनानी चाहिए। इसके सेवन से आपकी नींद पर असर पड़ सकता है। साथ ही इस वजह से इनसोमनिया का खतरा भी बढ़ जाता है। नींद नहीं आने से दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है।

ऑस्टियोपोरोसिस

जब हड्डियों कमजोर होने लगती हैं तो उस स्थिति को ऑस्टियोपोरोसिस कहते हैं। इसमें बोन मास की डेंसिटी कम होने लगती है, जिससे हड्डियों के फ्रैक्चर होने का खतरा बढ़ जाता है। आपको यह जानकार हैरानी होगी लेकिन कॉफी पीने से हड्डियों पर पर नेगेटिव असर पड़ता है। अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं और आप कॉफी पी रहे हैं तो इससे आपकी हड्डियां पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। ऑस्टियोपोरोसिस इंटरनेशनल में 2022 में पब्लिश हुई रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा कॉपी पीने से आपके हिप फ्रैक्चर हो सकते हैं।

जानलेवा प्रदूषण से बचने के लिए करें ये 3 योगासन, फेफड़े बनेंगे स्वस्थ और मजबूत

प्रेगनेंसी के दौरान कॉफी न पियें

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कॉफी नहीं पीने की सलाह दी जाती है। हालांकि आप कम मातर में सीयक सेवन कर सकते हैं। लेकिन ऐसे समय में 200 मिलीग्राम से ज्यादा कॉफी पीना आपके साथ-साथ आपके बच्चे  के लिए भी सही नहीं है। प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा कॉफी पीने से बीपी बढ़ सकता है।

एंग्जायटी डिसऑर्डर से पीड़ित

अगर आप एंग्जायटी डिसऑर्डर से पीड़ित हैं तो कोफ़ी का सेवन न के बराबर करें। ज्यादा कॉफी पीने से आपको सेहत से जुडी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जिनमे पैनिक अटैक भी शामिल है। ज़्यादा कोफ़ी का सेवन आपको बेचैन कर सकता है, जिस वजह से पैनिक अटैक का शिकार हो सकते हैं। का

उठना-बैठना हुआ है दूभर, हड्डियां लगी हैं चरमराने, तो इस एक चीज़ का सेवन करें शुरू, मिल्खा सिंह की तरह लगेंगे दौड़ने

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement