Friday, May 03, 2024
Advertisement

उठना-बैठना हुआ है दूभर, हड्डियां लगी हैं चरमराने, तो इस एक चीज़ का सेवन करें शुरू, मिल्खा सिंह की तरह लगेंगे दौड़ने

ठंड के मौसम में हड्डियों में दर्द बढ़ जाता है। जोड़ों का दर्द असहनीय होता है। दरअसल, इस मौसम में लोगों में विटामिन डी की कमी होने लगती है। ऐसे में अगर आप भी इस तकलीफ से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में इस एक चीज़ का सेवन शुरू कर दें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 02, 2023 22:28 IST
Health benefits of chia seeds- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health benefits of chia seeds

दिल्ली में सर्दियों की शुरुआत हो गई है। ठंड के इस मौसम में लोगों में हड्डियों की तकलीफ बढ़ जाती है। वैसे भी इन दिनों देश में लोग हड्डियों की बीमारी अर्थराइटिस से ज़्यादातर ग्रसित हो रहे हैं। जोड़ों का दर्द असहनीय होता है। दरअसल, इस मौसम में लोगों में विटामिन डी की कमी होने लगती है। जिस वजह से हड्डियां चरमराने लगती हैं और उठने बैठने में तकलीफ होने लगता है। अगर आपक साथ भी ये समस्या हो रही है तो अपनी डाइट में सुपरफ़ूड चिया सीड्स का इस्तेमाल करें। चिया बीज में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में बेहद फायदेमंद है। चलिए आपको बताते हैं आप इसे अपनी डाइट में कैसे शामिल करें। 

कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं, चिया सीड्स हड्डियों को मजबूत बनाने में बेहद कारगर हैं। चिया सीड्स में फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन बीजों में मौजूद कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम बोन की डेंसिटी को बेहतर बनाते हैं। रोज़ाना चिया के बीज खाने से आपकी हड्डियां लोहे के सामान मजबूत होंगी। कमजोर हड्डियों वाले लोगों को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए।

Health benefits of chia seeds

Image Source : FREEPIK
Health benefits of chia seeds

इन बीमारियों को भी करता है दूर

फ्री रेडिकल्स से बचाए: एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चिया के बीज शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल्स एक सिंगल सेल कोशिकाएं होती हैं। शरीर की दूसरी कोशिकाओं की तुलना में ये कहीं ज़्यादा आक्रामक होती हैं। जब शरीर में फ्री रेडिकल्स बन जाते हैं तो इससे सेल कंपाउंड्स को नुकसान होता है।

ब्लड शुगर करे कंट्रोल: अगर आप डाइबिटीज़ से ग्रसित हैं तो चिया सीड्स का सेवन ज़रूर करें। इसके सेवन से ब्लड शुगर का लेवल कम होता है। चिया सीड्स में मौजूद फाइबर ब्लड में मौजूद शुगर को घटाता है।

वजन होगा कम: अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो आप चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। चिया सीड्स में मौजूद फाइबर आपके वजन को तेजी से कम करता है।

सर्दियों में रुई के फाहे जैसे मुलायम हो जाएंगे आपके फटे होंठ, बस आज़मा लें दादी मां के ये घरेलू नुस्खे

ऐसे करें सेवन

दूध और चिया सीड्स दोनों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है और चिया में तो प्रोटीन भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए, अगर आप चाहते हैं कि उम्र बढ़ने पर आपकी हड्डियां कमजोर ना हों तो आज से ही दूध में भिगोकर चिया के बीज खाना शुरू कर दें। 

दिल्ली में हर तीसरा बच्चा है अस्थमा का मरीज, बढ़ते प्रदूषण से ऐसे करें उनका बचाव

इन घरेलू नुस्खों से एक दिन में दूध की तरह सफ़ेद हो जाएंगे आपके पीले मटमैले दांत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement