Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

दिल्ली में हर तीसरा बच्चा है अस्थमा का मरीज, बढ़ते प्रदूषण से ऐसे करें उनका बचाव

दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को चिंता जताते हुए कहा कि प्रदूषण की वजह से बच्चों में अस्थमा की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में दुषित हवा से बच्चों को बचाने के लिए आप भी ये तरीके आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 02, 2023 19:50 IST
This is how to protect yourself from Asthma  - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK This is how to protect yourself from Asthma

दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण बढ़ते ही जा रहा है। जिस वजह से इसका सीधा असर बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। हवा की गुणवत्ता जिस तेजी से खराब हुई है। उससे साफ़ है कि दिवाली तक हालात और भी बद्तर होने वाले हैं। दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को चिंता जताते हुए कहा कि प्रदूषण की वजह से बच्चों में अस्थमा की समस्या बढ़ती जा रही है। कोर्ट का कहना है कि दिल्ली में हर तीसरा बच्चा अस्थमा से पीड़ित है। यह हवा बड़े लोगों से ज़्यादा बच्चों पर बुरा असर डाल रही है। ऐसे में दुषित हवा बच्चों के स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा बनते जा रहा है। साथ ही बच्चों का इम्यून सिस्टम उतना मजबूत नहीं होता है जिसका सीधा असर उनके फेफड़ों पर पड़ता है।  प्रदूषण वाली हवा में मौजूद नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसें बच्चों को ज़्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चे की सेहत को लेकर चिंता में हैं तो इन कुछ आसान तरीकों से अपने बच्चों की देखभाल कर सकते हैं और उन्हें प्रदूषण से बचा सकते हैं।

This is how to protect your child from Asthma

Image Source : FREEPIK
This is how to protect your child from Asthma

वायु प्रदूषण से होनेवाली बीमारियां

प्रदूषण वाली हवा के बीच सांस लेने से बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। जिसका सीधा असर उनके फेफड़ों पर पड़ता है। जिस वजह से वे इन गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। 

  • निमोनिया
  • फेफड़ों की समस्याएं
  • कमजोर दिल
  • ब्रोंकाइटिस
  • साइनस
  • अस्थमा 

अस्थमा से पीड़ित बच्चों का ऐसे रखें ख्याल

अगर आपका बच्चा भी अस्थमा से पीड़ित है तो आपको बेहद सतर्क रहने की ज़रूरत है। दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण बहुत ज़्यादा है इसलिए अगर आप बच्चों को घर से जितना कम बाहर निकलने दें उनके लिए उतना अच्छा होगा। अस्थमा से पीड़ित बच्चों के पास हमेशा इन्हेलर रखें। रास्त में सोने से पहले गर्म पानी का सेवन करें। दिवाली के दौरान उन्हें पटाखे न फोड़ने दें।

Infertility: संतान सुख पर लग रहा है है इनफर्टिलिटी का ग्रहण, योग गुरू बाबा रामदेव से जाने इलाज

प्रदूषण की मार से बच्चों को ऐसे बचाएं

दिल्ली में इन दिनों वायु प्रदूषण बढ़ रहा है आपका बच्चा भी अस्थमा का शिकार न हो इसलिए अपने बच्चे के मुंह पर हमेशा मास्क लगाएं। बच्चों के लिए डिस्पोजेबल मास्क का उपयोग करें। वायु प्रदषूण बढ़ने से सबसे ज़्यादा बच्चों पर असर हुआ है इसलिए उन्हें घर से तभी निकलने दें जब ज़रूरी हो। बच्चों को प्रदूषण की मार से बचाने के लिए घर पर एयर प्यूरीफायर लगवाएं। बच्चों के खानपान पर भी दें ध्यान। 

Vitamin A Food: सर्दियों में पूरी कर लें विटामिन ए की कमी, रोज खाएं ये 5 सब्जियां

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement