Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सर्दियों में रुई के फाहे जैसे मुलायम हो जाएंगे आपके फटे होंठ, बस आज़मा लें दादी मां के ये घरेलू नुस्खे

इस मौसम में सिर्फ स्किन का ही नहीं बल्कि लोगों को अपने होंठों का भी ख़ास ख्याल रखना चाहिए। ज़रा सी लापरवाही बरतने पर होंठ सूखे और बेजान हो जाते हैं। अगर आपके होंठ भी इन दिनों रूखे-सूखे हो गए हैं तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप उनकी सॉफ्टनेस वापस पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 02, 2023 20:31 IST
 Home remedies for dry lips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Home remedies for dry lips

ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम का इंतज़ार लोग बेसब्री से करते हैं। हालांकि यह गुलाबी मौसम अपने साथ कई सेहत और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी लाता है। इस मौसम में सिर्फ स्किन का ही नहीं बल्कि होंठों का भी ख़ास ख्याल रखना होता है। ज़रा सी लापरवाही बरतने पर होंठ सूखे और बेजान हो जाते हैं। कई बार तो परिणाम इतना गंभीर हो जाता है की होंठों से खून निकलने लगता है। अगर आप भी इस परेशानी से गुज़र रहे हैं तो हम आपको आज दादी माँ के कुछ ऐसे नुस्खें बताएंगे जो आपके होंठों को रुई के फाहों की तरह मुलायम बना देंगे।

घी लगाएं

अगर आपके होंठ बहुत ज़्यादा फट रहे हैं तो आप अपने फाटे होंठों को मुलायम बनाने के लिए घी लगाना शुरू करें। घी में फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन K2, विटामिन डी पाए जाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर घी लुब्रिकेंट की तरह काम करता है और आपके होंठों को नर्म और मुलायम बनाता है।

इन घरेलू नुस्खों से एक दिन में दूध की तरह सफ़ेद हो जाएंगे आपके पीले मटमैले दांत

दूध की मलाई लगाएं

अगर आपके पास घी नहीं है तो आप दूध की मलाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध की मलाई से होंठ मुलायम बनते है और ड्राइनेस दूर होती है। इसलिए रोज़ाना रात को सोने से पहले दूध की मलाई से अपने होंठों को मसाज दें। ऐसा दो, तीन दिन करने से आपके ड्राई होंठ मुलायम बन जाएंगे।

 Home remedies for dry lips

Image Source : FREEPIK
Home remedies for dry lips

शहद है एवरग्रीन

ड्राई होंठों से छुटकारा पाने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर शहद आपके रूखे और बेजान होंठों में जान भरेगा और उन्हें नेचुरल तरीके से फूलों की पंखुड़ियों की तरह मुलायम बनाएगा। इसलिए ठंड में रोज़ाना रात को लिप्स पर शहद लगाकर सोएं।

नारियल तेल

नारियल तेल बेहद फफयदेमन्द होता है। इससे न केवल आपकी स्किन मॉइस्चराइज़ रहती है बल्कि अगर आप इसका इस्तेमाल अपने होंठों पर करते हैं तो इससे आपके होंठ भी रुई के फाहे की तरह मुलायम होंगे और स्किन भी एक्सफोलिएट रहेगी। 

खाली पेट दालचीनी का पानी पीने से मिलेंगे ये 4 ज़बरदस्त फायदे, सेहत हो जाएगी दुरुस्त

दिल्ली में हर तीसरा बच्चा है अस्थमा का मरीज, बढ़ते प्रदूषण से ऐसे करें उनका बचाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement