Saturday, May 11, 2024
Advertisement

जानलेवा प्रदूषण से बचने के लिए करें ये 3 योगासन, फेफड़े बनेंगे स्वस्थ और मजबूत

Yoga In Pollution: प्रदूषण के असर से बचना है तो रोजाना योगासन जरूर करें। कपालभाति, अनुलोम विलोम और अर्ध चंद्रासन जैसे योग करने से फेफड़े स्वस्थ और मजबूत बनेंगे, जिससे आप वायु प्रदूषण के असर को कम कर सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 05, 2023 6:00 IST
Yoga- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL प्रदूषण से बचने के लिए योग

Yoga For Lungs: दिवाली से पहले दिल्ली एनसीआर की हवा लोगों का दम निकाल रही है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में हवा की क्लाविटी बेहद खराब हो चुकी है। दिवाली से पहले हर साल ये समस्या सामने आती है। प्रदूषण का असर सबसे ज्यादा फेफड़ों पर पड़ता है। अगर आपको प्रदूषण से लड़ना है और उसके असर को कम करना है तो रोजाना योगा जरूर करें। नियमित रूप से योग करने से फेफड़े (Yoga For Lungs) मजबूत बनते हैं। योग करने से प्रदूषण के असर (Yoga For Pollution)  को भी कम किया जा सकता है। बाहर जाकर व्यायाम करने से बेहतर है कि आप घर के अंदर ही योगाभ्यास करें। आइये जानते हैं फेफड़ों को मजबूत बनाने और प्रदूषण से बचने के लिए कौन से योगासन करने चाहिए।

प्रदूषण से बचने के लिए योगासन

अनुलोम-विलोम (Anulom-Antonym)

Anulom Vilom

Image Source : INDIA TV
Anulom Vilom

प्रदूषण के असर को कम करने के लिए आपको रोज अनुलोम-विलोम जरूर करना चाहिए। इससे फेफड़े मजबूत होते हैं। अनुलोम-विलोम से सांस की समस्याएं कम होती हैं। इसके लिए जमीन पर योगा मैट पर बैठ जाएं और नाक के दाएं छिद्र से फेफड़ों में सांस भरें। अब कुछ सेकेंड रुकने के बाद बाएं छिद्र से बाहर निकाल दें। इससे फेफड़े मजबूत बनते हैं।

कपालभाति (Kapalbhati)

Kapalbhati

Image Source : INDIA TV
Kapalbhati

शरीर को स्वस्थ रखने और वायु प्रदूषण के असर को कम करने के लिए कपालभाति फायदेमंद है। कपालभाति करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और पेट कम होता है। कपालभति करने के लिए पालथी मारकर बैठ जाएं और पेट को अंदर खींचते हुए सांस बाहर छोड़ें। 30 सेकेंड तक होल्ड करने की कोशिश करें। इससे आपकी सांस लेने की प्रक्रिया बेहतर होगी।

अर्ध चंद्रासन (Half moon pose)

ardha chandrasana

Image Source : FREEPIK
ardha chandrasana

इस योगासन से फेफड़े मजबूत बनते हैं। आपको इसके लिए आधे चांद की तरह मुद्रा बनानी होगी। इसके लिए घुटनों के बल खड़े हो जाएं। अब बाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाएं और दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए बांध लें। हाथों को नमस्ते पोज में रखें और दाएं पैर को पीछे की ओर पूरा खीच लें। आपके हाथ और एक पैर से चांद जैसी शेप बननी चाहिए। इस योगासन से फेफड़ मजबूत बनते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement