Wednesday, February 21, 2024
Advertisement

अंडे के छिलके को कचरे में फेंकने से पहले जान लें उसके फायदे, बदल देंगे आपके किचन का हुलिया

प्रोटीन से भरपूर अंडा हमारे लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सब जानते हैं। लेकिन क्या आप उसके छिलके से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? चलिए हम आपको बताते हैं आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 05, 2023 15:12 IST
benefits of egg shells - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Benefits of egg shells

सन्डे हो या मंडे रोज़ खाओ अंडे’ ये कहावत यूं ही मशहूर नहीं है। बल्कि इसके पीछे शरीर को अंडे से मिलनेवाले अनगिनत फायदे शामिल हैं। यानी प्रोटीन से भरपूर अंडा हमारे लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सब जानते हैं। लेकिन क्या आप उसके छिलके से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? शायद ही कोई अंडों के सफेद छिलकों पर ध्यान देता होगा। अंडे के छिलके को कचरा समझकर उसे फेंक देते हैं। लेकिन इनके इस्तेमाल से आपके घर का हुलिया पूरी तरह बदल जाएगा। यही नहीं अंडे का छिलका आपके घर के पौधों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। जानना चाहते हैं कैसे तो चलिए हम आपको बताते हैं।

गंदे बर्तनों की करे छुट्टी

अगर आपके घर केबर्तन बहुत ज़्यादा जल गए हैं और उनके जिद्दी दाग-धब्बे आप निकाल निकाल कर परेशान हो गए यहीं तो एक बारे अंडे के छिलकों का भी इस्तेमाल कर के देखें। अंडे के छिलकों को तोड़कर गंदे बर्तन में रख दें। अब उसमे थोड़ा गर्म पानी और सोप भी मिला लें। कुछ ही देर में बर्तनों की गंदगी अपने आप हट जाएगी। अब बर्तनों को अच्छे से साफ कर लें। विश्वास नहीं हो रहा तो आप एक बार यह ट्रिक आज़मा कर देख लें।

फूलदान की करे सफाई

अगर आपके घर में भी लंबे वाले फूलदान है तो कई बार उन्हें साफ़ करने में मुश्किल आती है। ऐसे में अंडे के छिलके आपकी मदद कर सकते हैं। पानी में सिरके के साथ अंडे के छिलके को तोड़कर एक घोल तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को फूलदान या बोतल में डालकर अच्छी तरह हिलाएं। ऐसा करने से उनेक तली में जमी सारी गंदगी अपने आप साफ हो जाती है।

इन लोगों के लिए कॉफी है ज़हर, भूलकर भी न पियें, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

घर से कीड़ों को भगाए

बरसात के मौसम में घर से कीड़े-मकौड़े को भगाने एक लिए आप अंडे के छिलकों का इस्तेमाल करें। अंडे के छिलकों को तोड़कर जहाँ से कीड़ें आते हैं वहां पर रख दने। ऐसा करने से कीड़े भाग जाएंगे। 

Benefits of egg shells

Image Source : FREEPIK
Benefits of egg shells

पौधों के लिए है खाद

अंडे के छिलके में मौजूद कैल्शियम मिट्टी को उपजाऊ बना सकता है। पौधों की मिट्टी में अंडे के छिलके डालने से मिट्टी को पोषक तत्व और कैल्शियम जैसे खनिज पदार्थ मिलते हैं। जिससे पौधें खराब नहीं होते। यानी एक तरह से कहें तो यह खाद  का काम करते हैं। खासकर यह टमाटर और मिर्च जैसी सब्जियों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं।

स्किन की भी करता है देखभाल 

आप अपने स्किन को स्क्रब करने के लिए भी अंडे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे के छिलकों को शहद में ग्रैंड करें और अब स्क्रब की तरह चेहरे पर कुछ देर मलने के बाद धो लें। ऐसा करने से डेड स्किन निकल जाते हैं और स्किन एक्सफोलिएट होता है।

उठना-बैठना हुआ है दूभर, हड्डियां लगी हैं चरमराने, तो इस एक चीज़ का सेवन करें शुरू, मिल्खा सिंह की तरह लगेंगे दौड़ने

जहरीली हवा की मार से सांस लेना हुआ मुश्किल, बाबा रामदेव से जानें कैसे करें योग और आयुर्वेद से अपना बचाव

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement