Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Dahi Bhalla: होली पर रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाएं टेस्टी दही भल्ले, जानें बनाने की आसान रेसिपी

दही भल्ले बनाना आसान तो है, लेकिन इसके लिए आपको जरूरी ट्रिक्स जानना बहुत जरूरी है, ताकि आप परफेक्ट दही भल्ले बना सकें। परफेक्ट दही भल्ला बनाने के लिए इन टिप्स को आप भी आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 06, 2023 12:44 IST
dahi bhalla kaise banaye- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dahi bhalla kaise banaye

होली के त्यौहार का खुमार अभी से लोगों पर छाया है। इस दिन लोग आपसी रंजिश भूलकर लोगों को दिल से गले और रंग लगाते हैं। होली के दिन रंगों के साथ साथ खूब पकवान भी बनाए जाते हैं। इस दिन घर आए मेहमानों को देसी पकवान जैसे मालपुआ, गुझिया और दही भल्ले खिलाने की भी परंपरा रही है। आज हम आपको बताएंगे की दही भल्ले कैसे बनाए जाते हैं। दरअसल, यह रेसिपी बनाते समय कई बार कुछ छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं, जिस वजह से इसका टेस्ट खराब हो जाता है। हालांकि,  दही भल्ले बनाना आसान तो है, लेकिन इसके लिए आपको जरूरी ट्रिक्स जानना भी बहुत जरूरी है, ताकि आप परफेक्ट दही भल्ले बना सकें।

दही भल्ले बनाने के लिए इंग्रीडिएंट्स

  1. मूंग दाल- 1/2 कप 
  2. उरद दाल - 1/2 कप 
  3. दही - 2 कप
  4. भुना हुआ जीरा पाउडर- 2 चुटकी
  5. चिली पाउडर- 2 चुटरी 
  6. हरा धनिया- 1 चम्मच
  7. हरी मिर्च- 2
  8. अनार के दाने 

ये टिप्स ज़रूर आज़माएं

दही भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले उसके बैटर को अच्छे से फेंट लें। सॉफ्ट और स्पंजी भल्ले के लिए बैटर को अपने हाथों से ही फेंटे। दही भल्लों को तेल से निकालने के बाद गुनगुने पानी में रखें। पानी बहुत अधिक गर्म या ठंडा नहीं होना चाहिए, नहीं तो भल्ले मुलायम नहीं बनेंगे।

गुणों की खान है हरा टमाटर, इसके फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे खाना

दही भल्ले बनाने की रेसिपी

दही भल्ले बनाने के लिए मूंग दाल और उरद दाल को 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. ग्राइंडर में इन्हें अच्छी तरह से पीस लें। अपने हाथों से दाल को तब तक फेंटें जब तक यह हल्की और फूली न जाए। अब बैटर में जीरा और चिरौंजी डालें और इन्हें भी अच्छे से मिला लें। अपने हाथों को हल्का गीला कर बैटर के छोटे छोटे हिस्से को गरम तेल में डालें। भल्ला को सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। अब इसमें दही, खट्टी-मीठी चटनी और सेव और अनार के दाने डालकर सर्व करें।

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

नारियल तेल में मिला कर लगाएं विटामिन ई, चेहरे पर ग्लो लाने के साथ दूर होंगी कई समस्याएं

पेट में अल्सर पैदा कर सकता है ये ड्राई फ्रूट, ये 3 लोग खाने से पहले जान लें सही तरीका

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement