Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नारियल तेल में मिला कर लगाएं विटामिन ई, चेहरे पर ग्लो लाने के साथ दूर होंगी कई समस्याएं

Vitamin E and coconut oil: नारियल तेल और विटामिन ई, दोनों ही चेहरे के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कब और कैसे करें इसका इस्तेमाल।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 03, 2023 15:21 IST
vitamin E and coconut oil- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vitamin E and coconut oil

नारियल तेल और विटामिन ई (Vitamin E and coconut oil), दोनों ही स्किन के लिए अलग-अलग प्रकार के कंपाउंड हैं। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि इन दोनों को मिला कर स्किन के लिए इस्तेमाल करना कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। जी हां,  नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग कंपाउंड है तो विटामिन ई एक ऐसा कंपाउंड है जो कि चेहरे में रिंकल्स को कम करने के साथ, स्किन पोर्स को साफ करने में मददगार है। इसके अलावा भी स्किन के लिए इसके कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

नारियल तेल और विटामिन ई लगाने के फायदे-Vitamin E with coconut oil benefits in hindi

1.क्लींजर का काम करता है

नारियल का तेल सभी प्रकार की त्वचा के लिए अनुशंसित प्राकृतिक एक्सफोलिएटर और क्लीन्जर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को साफ रखने में मदद करते हैं। तो, नारियल तेल में विटामिन ई मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ा मसाज करें और फिर ठंडा पानी से चेहरा धो लें। 

एंग्जायटी और डिप्रेशन ने दिमाग में मचा रखा है शोर तो इन एक्सरसाइज़ की मदद से पाएं मानसिक सुकून

2. बेहतरीन मॉइस्चराइजर 

अगर आप एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर की तलाश में हैं, तो नारियल का तेल एक बेहतरीन, किफायती विकल्प हो सकता है। तो, विटामिन ई फैटी एसिड से भरपूर है जो त्वचा को सुरक्षा और पोषण प्रदान करता है। यह त्वचा में नमी को लॉक करने के साथ स्किन को अंदर से हेल्दी रखने में मदद करता है। 

vitamin_e

Image Source : FREEPIK
vitamin_e

पेट में अल्सर पैदा कर सकता है ये ड्राई फ्रूट, ये 3 लोग खाने से पहले जान लें सही तरीका

3. चेहरे में ग्लो बढ़ाता है

चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए आप नारियल तेल और विटामिन ई का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन दोनों को मिला कर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे पहले तो टॉक्सिन बाहर होते हैं और दूसरा बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के कारण चेहरे का ग्लो बढ़ता है। तो, इन तमाम कारणों से आप नारियल तेल और विटामिन ई का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement